Move to Jagran APP

प्याज 80 के पार,रसोई का बिगड़ा बजट और खरीदने में निकल रहे 'आंसू' Muzaffarpur News

Onion price आलू-प्याज व्यवसायी संघ का दावा दस दिनों में सुधर जाएगी स्थिति। आपूर्ति विभाग जमाखोरों के विरुद्ध चलाएगा अभियान।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 24 Nov 2019 02:46 PM (IST)Updated: Sun, 24 Nov 2019 02:46 PM (IST)
प्याज 80 के पार,रसोई का बिगड़ा बजट और खरीदने में निकल रहे 'आंसू' Muzaffarpur News
प्याज 80 के पार,रसोई का बिगड़ा बजट और खरीदने में निकल रहे 'आंसू' Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। प्याज खरीदने में ग्राहकों के 'आंसू' रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। इसकी कीमत 80 रुपये प्रति किलो के पार हो चुकी है। कहीं-कहीं तो यह 90 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। यह स्थिति कई दिनों से बनी हुई है। प्याज की आसमान छूती कीमत ने रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। जिन घरों में पहले पांच से ढाई किलो की खरीदारी एक साथ की जाती थी अब आधा या एक किलो पर वह सिमट गई है।

loksabha election banner

दस दिनों में कीमत में कमी का दावा

आलू-प्याज व्यवसायी संघ के अध्यक्ष विजय चौधरी ने बताया कि प्याज की कीमत में बस दस दिनों की तेजी है। नासिक व इंदौर में प्याज की नई फसल तैयार हो गई है। नई फसल के कारण खोदाई के तुरंत बाद लोडिंग की स्थिति में यह फसल नहीं है। दस दिनों के अंदर जब नई फसल की लोडिंग होने लगेगी और आवक बढ़ जाएगी तो प्याज के भाव में नरमी आ जाएगी। बाजार समिति अहियापुर में शनिवार को 10 ट्रक (प्रति 30 टन) आवक हुई है। इसकी बिक्री 65 सौ से लेकर सात हजार प्रति क्विंटल की कीमत से हुई है।

18 सौ रुपये प्रति क्विंटल बिक रहा पंजाब से आया नया आलू

विजय चौधरी ने बताया कि बाजार समिति में पंजाब से नया आलू आना शुरू हो गया है। शनिवार को यह 18 सौ रुपये प्रति क्विंटल भाव से बिका। वहीं पुराने आलू की कीमत 13 सौ प्रति क्विंटल रही। आलू की आवक बढऩे से इसकी कीमत में और कमी आने की संभावना है।

आपूर्ति विभाग जमाखोरों के विरुद्ध चलाएगा अभियान

जिला आपूर्ति पदाधिकारी महमूद आलम ने बताया कि प्याज की बढ़ रही कीमत पर उनकी नजर है। पणन पदाधिकारी को इस संबंध में रिपोर्ट देने का आदेश दिया गया है। रिपोर्ट में अगर प्याज की जमाखोरी की बात सामने आई तो ऐसे तत्वों के विरुद्ध अभियान चलाया जाएगा। पटना की तर्ज पर बिस्कोमान के माध्यम से 35 रुपये प्रति किलो प्याज बेचने की योजना का निर्देश उन्हें नहीं मिला है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.