Move to Jagran APP

अब मधुबनी में 13 लाख के नकली नोट के साथ युवक गिरफ्तार, जानिए पूरा खेल

मुजफ्फरपुर के बाद अब मधुबनी में नकली नोट जब्त प्रिंटर व कलर बरामद गुप्त सूचना पर पुलिस ने भैरवस्थान थाना क्षेत्र में छापेमारी कर की कार्रवाईगिरोह के तार नेपाल से संचालित अवैध भारतीय मुद्रा तस्करों से जुड़े होने की संभावना

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 05:03 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 05:03 PM (IST)
अब मधुबनी में 13 लाख के नकली नोट के साथ युवक गिरफ्तार, जानिए पूरा खेल
मधुबनी ज‍िले में प्रेसवार्ता करते एसपी डा. सत्य प्रकाश। जागरण

मधुबनी, जासं। पुलिस ने भैरवस्थान थाना क्षेत्र से 13 लाख एक सौ रुपये के नकली नोटों के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है। उससे पूछताछ में मिले सुराग के आधार पर पुलिस ने विभिन्न जगहों पर छापेमारी की जिसमें दो प्रिंटर और नोट रंगने वाले रंग भी जब्त किए गए हैं। गिरफ्तार युवक की पहचान मधुबनी जिला के ही लौकही थाना क्षेत्र के अटरी निवासी ध्रुव कामत के पुत्र प्रेम कुमार कामत के रूप में की गई है। इससे पहले मुजफ्फरपुर में करीब 11 लाख नकली रुपये जब्त किया गया था।

loksabha election banner

पुलिस का मानना है कि पूछताछ में जो सुराग मिले हैं उसके आधार पर गिरोह के तार नेपाल से संचालित अवैध भारतीय मुद्रा तस्करों से जुड़े हैं। पुलिस इस बिंदु पर पड़ताल कर रही है। गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद बिहार राज्य में नकली भारतीय मुद्रा की संभवत: यह अब तक की सबसे बड़ी खेप बरामद हुई है। जानकारी के मुताबिक, मधुबनी एसपी डा. सत्य प्रकाश को नकली भारतीय मुद्रा के संदर्भ में गुप्त सूचना मिली। सूचना के सत्यापन एवं आवश्यक कार्रवाई के लिए एसपी ने झंझारपुर एसडीपीओ आशीष आनंद के नेतृत्व में विशेष छापेमारी टीम का गठन कर कार्रवाई का निर्देश दिया।

पुलिस टीम ने झंझारपुर अनुमंडल क्षेत्र के भैरवस्थान थाना क्षेत्र में छापेमारी की जिसमें यह युवक गिरफ्तार किया गया। उसकी तलाशी लेने पर उसके पास से 2000, 500, 200 एवं 100 रुपये की भारतीय मुद्रा के कुल 13 लाख एक सौ रुपये बरामद हुए। उससे पूछताछ के आधार पर जब अन्य जगहों पर छापेमारी की गई तो वहां से दो प्रिंटर एवं नोट को रंगने वाले ब्लू, मेजेंटा, पीला एवं काला रंग एवं एक मोबाइल जब्त किया गया। जब्त नकली नोट में पांच लाख 64 हजार के 2000 के नोट, छह लाख 16 हजार पांच सौ के 500 रुपये के नोट, 78 हजार के 200 रुपये के नोट एवं 41 हजार 600 रुपये के 100 रुपये के नोट बरामद हुए हैं।

टीम में शामिल अधिकारी होंगे पुरस्कृत 

एसपी डा. सत्य प्रकाश ने प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि छापेमारी स्थलों एवं अन्य अभियुक्तों के नाम अभी गुप्त रखे गए हैं। पुलिस पूरे मामले के गहन अनुसंधान में जुटी है। जल्द ही पूरे रैकेट का पर्दाफाश किया जाएगा। छापेमारी टीम में शामिल पुलिस पदाधिकारियों को पुरस्कृत किए जाने की भी घोषणा की। छापेमारी टीम में झंझारपुर एसडीपीओ आशीष आनंद, झंझारपुर थानाध्यक्ष महफूज आलम, इंस्पेक्टर ललन चौधरी, भैरवस्थान थानाध्यक्ष रुपक कुमार अम्बुज, झंझारपुर थाना के पुअनि अरविंद कुमार, भैरवस्थान थाना के सअनि मनोज कुमार एवं सशस्त्र बल शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.