Move to Jagran APP

West Champaran: अब ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल पर बेतिया स्टार्टअप जोन के गारमेंट्स

West Champaran जिले के चनपटिया स्थित स्टार्टअप जोन में निर्मित गारमेंट्स अब ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल पर भी उपलब्ध हैं। लोग ऑनलाइन बुकिंग कर लेडीज सूट प्लाजो डिजायनर साड़ी स्टोल व लहंगा मंगा रहे हैं। पहले तीन महीने में पांच लाख का कारोबार होली में बढ़ी मांग।

By Murari KumarEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 01:46 PM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 01:46 PM (IST)
West Champaran: अब ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल पर बेतिया स्टार्टअप जोन के गारमेंट्स
ऑनलाइन ऑर्डर का निष्पादन करते व्यवसायी फिरोज कैसर।

बेतिया (पचं) [शशि कुमार मिश्र]। चनपटिया स्थित स्टार्टअप जोन में निर्मित गारमेंट्स अब ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल पर भी उपलब्ध हैं। लोग ऑनलाइन बुकिंग कर लेडीज सूट, प्लाजो, डिजायनर साड़ी, स्टोल व लहंगा मंगा रहे हैं। छह महीना पहले गारमेंट्स का काम शुरू करने वाले फिरोज कैसर के उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री हो रही है। इसके लिए उन्होंने तीन महीना पहले अमेजन और फ्लिपकार्ट कंपनी से निबंधन कराया था। इस अंतराल में करीब पांच लाख के ऑर्डर की आपूॢत कर चुके हैं। वहीं, स्थानीय बाजार और अन्य जिलों में आपूॢत कर करीब 70 से 80 हजार रुपये महीने की कमाई कर रहे हैं। वह कहते हैं कि नेपाल भी एक बड़ा मार्केट है, जबकि रक्सौल, मोतिहारी, पूॢणया व पटना सहित स्थानीय बाजारों में उनके उत्पाद की मांग है। 20 वर्षों तक राजकोट में कपड़े की सिलाई का काम कर चुके फिरोज बताते हैं कि कोरोना काल में जब लॉकडाउन हुआ तो कई यूनिटें बंद हो गईं। उन्हेंं राजकोट छोड़ घर आना पड़ा। 

loksabha election banner

25 लोगों को मिला रोजगार 

उनकी कंपनी में वर्तमान में 25 लोगों को रोजगार मिला है। दो-तीन कर्मी ऑनलाइन बुकिंग और डिलीवरी का काम देखते हैं। 10 ऐसी महिलाएं हैं जो कंपनी से कपड़े ले जाकर अपने घरों में सिलाई करती हैं। इससे उन्हेंं 200 से 300 रुपये प्रतिदिन की कमाई होती है। शेष लोग स्टार्टअप जोन में काम कर रहे हैं। उनका कहना है कि कंपनी के उत्पादों की मांग धीरे-धीरे बढ़ रही है। ऐसे में उनका टर्नओवर भी बढ़ेगा और रोजगार की संभावनाएं भी विकसित होगी। 

अन्य उद्यमियों का भी रुझान 

स्टार्टअप जोन में रेडीमेड कपड़ा बनाने की यूनिट चला रहे मृत्युंजय शर्मा ने भी ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए आवेदन किया है। तीन से चार दिन की प्रक्रिया के बाद उनके यहां के उत्पाद का डिस्प्ले होगा। वह कहते हैं कि होली के चलते अच्छी मांग है। ऑनलाइन जुडऩे के बाद निश्चित ही लाभ होगा। 

मिथिला पेंटिंग्स की खूब रही मांग

लॉकडाउन में मिथिला पेंटिंग्स की खरीद-बिक्री के लिए ऑनलाइन सिस्टम पूरी तरह उपयुक्त साबित हुआ। मिथिला पेंटिंग के कलाकार कारोबार आगे बढ़ाने में सफल रहे। मधुबनी की विनोदानंद कॉलोनी निवासी कलाकार किरण झा अपनी कलाकृति की ऑनलाइन बिक्री के साथ निशुल्क मिथिला पेंटिंग का प्रशिक्षण भी देती हैं। जिले के जितवारपुर गांव निवासी कलाकार देवेंद्र झा मिथिला पेटिंग की बिक्री के लिए ऑनलाइन पोर्टल को अपना चुके हैं। राजनगर प्रखंड के सतघारा पात्र टोल निवासी मिथिला पेंटिंग कलाकार सरोज कुमार झा ऑनलाइन पोर्टल पर अपनी पेंटिंग्स बेचते हैं। उनका कहना है कि इससे प्रतिमाह 15 से लेकर 50 हजार तक आमदनी हो जाती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.