Move to Jagran APP

अब स्मार्ट मीटर से बिजली की खपत होगी कम, पश्चिम चंपारण मेें चल रही कवायद

West champaran news स्मार्ट मीटर लगने से उपभोक्ताओं को होगा फायदा कार्यालय के चक्कर से मुक्ति स्मार्ट मीटर की तरफ बढ़ रहा है लोगों का रुझान पश्‍च‍िम चंपारण में 14 हजार घरों में लगाया गया है स्मार्ट मीटर।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 05:19 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 05:19 PM (IST)
अब स्मार्ट मीटर से बिजली की खपत होगी कम, पश्चिम चंपारण मेें चल रही कवायद
पश्‍च‍िम चंपारण में स्‍मार्ट मीटर लगाने की कवायद तेज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

बेतिया, जासं। स्मार्ट मीटर से जितनी खपत होती है, उतना ही चार्ज लगता है। इसमें कई सारी सुविधाएं उपलब्ध है। इस मीटर में एक चिप लगी रहती है, जिसमें उपभोक्ता से संबंधित सभी डाटा मौजूद रहता है। नतीजतन उपभोक्ता स्वयं मीटर को मोबाइल की तर्ज पर रिचार्ज कर सकते है। घर से बाहर जाने व आपूर्ति ठप होने की स्थिति में मीटर बिजली का बिल चार्ज नहीं करता है। पुराने मीटर की तुलना में स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है।

loksabha election banner

बिजली विभाग के एसडीओ सुशील कुमार ने बताया कि विभाग की ओर से स्मार्ट मीटर लगाने की शुरुआत शहर से की गई है। 14 हजार घरों में स्मार्ट मीटर लगाया जा चुका है। जबकि विभाग द्वारा कुल 34 हजार मीटर लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मीटर बायपास कर बिजली जलाने वाले पर विभाग की नजर है। इसकी ऑनलाइन मॉनिटङ्क्षरग की जा रही है। ऐसे एक-एक उपभोक्ताओं की पहचान विभाग कर रहा है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार कई ऐसे उपभोक्ता है, जिनके यहां स्मार्ट मीटर लगाया गया है, लेकिन उनका बिजली बिल नहीं बढ़ रहा है। कई महीनों से मीटर को रिचार्ज भी नहीं कर पाए हैं। एसडीओ सुशील कुमार ने बताया कि कई ऐसे उपभोक्ताओं के यहां छापेमारी कर कार्रवाई करने की रणनीति बनाई गई है। बहुत जल्द ही विभिन्न जगहों पर छापेमारी कर बिजली चोरी करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

54 उपभोक्ताओं के खिलाफ अलग अलग थानों में प्राथमिकी दर्ज

बगहा। विद्युत प्रमंडल बगहा द्वारा एक साथ सभी प्रखंडों में छापेमारी अभियान चलाया गया। इस दौरान गठित टीम द्वारा बड़े बकायेदारों का कनेक्शन काटने के साथ साथ अवैध रूप से बिजली जलाने वालों पर कार्रवाई हुई। इसकी जानकारी देते हुए कार्यपालक अभियंता रमेश कुमार ने बताया कि पूर्व से ही कतिपय लोगों के द्वारा विभागीय मिलीभगत से बिजली चोरी की जाती रही है। अब ऐसे लोगों को चिन्हित करते हुए सख्त कार्रवाई की जा रही है। यदि कोई रुपये की मांग करता है तो सीधे मुझे सूचना दें। उस पर प्राथमिकी दर्ज करते हुए कार्रवाई होगी। श्री कुमार ने बताया कि अलग - अलग प्रखंड में चिन्हित करते हुए एफआइआर दर्ज की गई है। इसमें लौरिया में 05, धोबनी में 05, रामनगर में 05, चौतरवा में 08, बगहा में 06, कुंभिया में 11, सेमरा में 06,वाल्मीकिनगर में 04, भितहा में 02, मधुबनी में 01 किया गया है। श्री कुमार ने बताया कि यह अभियान लगातार जारी रहेगा। इसके साथ ही सभी सम्मानित उपभोक्ताओं से अपील की कि वे अपना - अपना विपत्र - पत्र समय से जमा करें। कोई परेशानी हो तो कार्यालय आकर उसका समाधान कराएं।

11 के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

भैरोगंज। बिजली विभाग के द्वारा गुप्त सूचना के आधार पर कुम्हिया बिजली ग्रिड के कई गांवों में छापेमारी की गई। इस क्रम में खरहट त्रिभौनी के तोनवा,भोलापुर आदि गांवों में बिजली के कई मामले सामने आए।। थानाध्यक्ष लालबाबू कुमार ने बताया कि जेई राजेश रजक के आवेदन के आधार पर 11 लोगों पर बिजली चोरी की प्राथमिकी दर्ज की गई है। जिसमें तोनवा एवं भोलापुर निवासी रमेश ङ्क्षसह, कासिम मियां, आलमगीर मियां, जितेंद्र मिश्रा, जगत चौधरी, छोटक यादव, लालबहादुर पंडित, मुस्लिम मियां आदि नामजद हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.