Move to Jagran APP

Indian Railway News: अब मुजफ्फरपुर से दौड़ेंगी पूरी तरह वातानुकूलित ट्रेनें, आराम से कीजिए सफर

जल्द ही मुजफ्फरपुर से पूरी तरह वातानुकूलित (प्रीमियम) ट्रेनें दौड़ेंगी। रेलवे बोर्ड ने यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए योजना तैयार की है। इससे यात्री आराम से सफर कर सकेंगे।

By Edited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 02:23 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 07:34 AM (IST)
Indian Railway News: अब मुजफ्फरपुर से दौड़ेंगी पूरी तरह वातानुकूलित ट्रेनें, आराम से कीजिए सफर
Indian Railway News: अब मुजफ्फरपुर से दौड़ेंगी पूरी तरह वातानुकूलित ट्रेनें, आराम से कीजिए सफर

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। दिल्ली, मुंबई व अन्य जगहों के लिए जल्द ही पूरी तरह वातानुकूलित (प्रीमियम) ट्रेनें दौड़ेंगी। इससे यात्री आराम से सफर कर सकेंगे। रेलवे बोर्ड ने यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए योजना तैयार की है। बोर्ड ने ट्रेनों में बोगियों की संख्या निर्धारित कर सूचना जारी की है। साथ ही पूर्व मध्य रेलवे को इसे शीघ्र लागू कराने का आदेश दिया है। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। जानकारी के अनुसार रेलवे ने यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए लंबी दूरी की प्रीमियम टाइप व प्रतिदिन सर्विस में ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। इसके सभी कोच वातानुकूलित होंगे। इनमें गरीबरथ व हमसफर एक्सप्रेस आदि हैं।

loksabha election banner

ट्रेन में होंगे कुल 22 कोच 

 इन ट्रेनों के शुरू होने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। इनमें सीट के मुताबिक बुकिंग होगी। रेलवे बोर्ड ने लंबी दूरी की वातानुकूलित ट्रेनों में 3-एसी के 12 कोच, 2-एसी के पांच, प्रथम श्रेणी एसी के दो कोच के साथ पेंट्रीकार व पावर कार का एक-एक कोच होगा। ट्रेन में कुल 22 कोच होंगे। प्रत्येक दिन चलने वाली प्रीमियम टाइप ट्रेनों में चेयर कार के 14 कोच, एक्जीक्यूटिव चेयर कार के दो व पावर कार के दो कोच होंगे। 18 कोच जोड़कर ट्रेन तैयार की जाएगी। सभी कोच वातानुकूलित होंगे। इसमें प्रीमियम की तरह सीट की बुकिंग होगी। जैसे-जैसे सीट कम होती जाएंगी किराया बढ़ता जाएगा। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि प्रीमियम ट्रेनों की सभी बोगियां वातानुकूलित होंगी। बोर्ड से सूचना आई है। इस पर शीघ्र अमल किया जाएगा।

चाइल्ड लाइन के प्रचार प्रसार को लगेगा बैनर

जंक्शन के वीआइपी कक्ष में रेलवे चाइल्ड लाइन की ओर से सोमवार को मासिक समीक्षा बैठक हुई। इस दौरान स्टेशन पर विभिन्न जगहों पर प्रचार प्रसार के लिए बैनर लगाने का निर्णय लिया गया। अध्यक्षता समन्वयक अनिल कुमार ने की। स्टेशन अधीक्षक प्रियदर्शी राजीव व सेक्शन इंजीनियर सुधीर कुमार सिंह ने कहा कि मासिक समीक्षा की गई है। सीपीओ चंद्र दीप कुमार ने चाइल्ड प्रोटेक्शन के बारे में चर्चा की। मौके पर मुख्य वाणिज्य निरीक्षक धनंजय कुमार समेत अन्य सदस्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.