Move to Jagran APP

स्मार्ट सिटी निर्माण के रास्ते में एनओसी का अटका रोड़ा, जाने और क्या है परेशानियां Muzaffarpur News

नगर निगम ने अभी तक एमआरडीए भवन सिटी पार्क और इंदिरा पार्क का नहीं दिया एनओसी। सशक्त स्थायी समिति की बैठक में नगर आयुक्त के प्रस्ताव को दरकिनार किए जाने से आक्रोश।

By Murari KumarEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 02:33 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 02:33 PM (IST)
स्मार्ट सिटी निर्माण के रास्ते में एनओसी का अटका रोड़ा, जाने और क्या है परेशानियां Muzaffarpur News
स्मार्ट सिटी निर्माण के रास्ते में एनओसी का अटका रोड़ा, जाने और क्या है परेशानियां Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। स्मार्ट सिटी बनाने के लिए सबसे पहले इंट्रीगेट्रेड कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम (आइसीसीसी)बनाना महत्वपूर्ण है। एमआरडीए भवन को इसके लिए चुना गया था। जहां से स्मार्ट सिटी के अंतर्गत सारे कार्यों का संचालन होना है। लेकिन उस भवन के एनओसी नहीं मिलने के कारण काम रुका हुआ है। कंपनी का आरोप है कि नगर निगम ने अभी तक एमआरडीए भवन, सिटी पार्क और इंदिरा पार्क का एनओसी नहीं दिया। उम्मीद थी कि 13 जनवरी के सशक्त स्थायी समिति की बैठक में मिल जाएगा। लेकिन नहीं मिल पाया। इसके कारण स्मार्ट सिटी बनने का कार्य अवरुद्ध हो गया है।

prime article banner

नगर आयुक्त के प्रस्ताव को मेयर ने ठुकराया 

सशक्त स्थायी समिति की बैठक में नगर आयुक्त ने एमआरडीए भवन, सिटी पार्क, इंदिरा पार्क सहित 11 लाभकारी योजनाओं का एजेंडा पेश किया था। लेकिन मेयर सुरेश कुमार ने नगर आयुक्त के अधिकार से बाहर बताकर उनके एजेंडों को ठुकरा दिया। इसके कारण इंट्रीगे्रटेड कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम बनाने के लिए एमआरडीए भवन की एनओसी नहीं मिला। मेयर ने पूछ जाने पर बताया कि उसका डीपीआर बनकर एक बार टेंडर पहले ही हो चुका और कैंसिल भी हो गया। इस पर श्रेयी के एक अधिकारी ने कहा कि, उसका ट्रेंडर अवश्य हुआ था, लेकिन एनओसी नहीं मिलने के कारण टेंडर कैंसिल करना पड़ा। मौखिक आदेश पर कंपनी यह गलती कर बैठी। 

 इंट्रीगे्रटेड कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम लगाने के लिए एमआरडीए भवन को तोडऩा पड़ेगा। उसको डीपीआर के हिसाब से बनाना है। करोड़ों रुपये की सामग्रीं का टेंडर होगा। सीसीटीवी से लेकर सारे अत्याधुनिक सिस्टम लगाए जाएंगे। ऐसे में बिना एनओसी कार्य संभव नहीं। इसके पहले वाले टेंडर को कैंसिल करना पड़ा। 

एनओसी नहीं मिलने के कारण स्मार्ट सिटी के कार्य रुकने से कई वार्ड पार्षद खफा हैं। पार्षद राकेश कुमार सिन्हा उर्फ पप्पू ने कहा कि, मेयर के एनओसी नहीं देने से स्मार्ट सिटी में के इंट्रीगे्रटेड कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम बनने में बाधा आ रही है। इसको लेकर लोगों में भारी आक्रोश है। 

 इस बारे में बिहार सरकार मंत्री नगर विकास एवं आवास विभाग सुरेश कुमार शर्मा ने बताया कि 'एनओसी को लेकर शनिवार को अधिकारियों की एक बैठक बुलाई जाएगी। उसमें मेयर सुरेश कुमार को भी आमंत्रित किया जाएगा। उसमें अगर उनकी सहमति मिल जाएगी तो अच्छा होगा। अगर वे नहीं देते हैं तो विभाग के अधिकारी दे देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.