Move to Jagran APP

समस्तीपुर में नित्यानंद राय ने प्रधानमंत्री कौशल केंद्र का किया उद्घाटन, बोले- प्रतिभा के अनुरूप तलाशें रोजगार

प्रधानमंत्री कौशल केंद्र उद्घाटन के मौके पर बोले गृह राज्यमंत्री। पात्रता वाले युवा को मुद्रा लोन नहीं देने वाले बैंक प्रबंधक पर करेंगे कार्रवाई।

By Murari KumarEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 07:38 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 07:38 PM (IST)
समस्तीपुर में नित्यानंद राय ने प्रधानमंत्री कौशल केंद्र का किया उद्घाटन, बोले- प्रतिभा के अनुरूप तलाशें रोजगार
समस्तीपुर में नित्यानंद राय ने प्रधानमंत्री कौशल केंद्र का किया उद्घाटन, बोले- प्रतिभा के अनुरूप तलाशें रोजगार

समस्‍तीपुर, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसी के तहत पूरे देश ने प्रधानमंत्री कौशल केंद्र की स्थापना की गई है। इसी के तहत उजियापुर लोकसभा क्षेत्र के दलसिंहसराय में प्रधानमंत्री कौशल केंद्र की स्थापना हुई। दलसिंहसराय का यह केंद्र जिले का दूसरा केंद्र है। आज के युवाओं और युवतियों को अपनी प्रतिभा के अनुरूप रोजगार तलाश करने की जरूरत है। इसके लिए उन्हें हुनरमंद होने की जरूरत है। हुनर की बदौलत ही अवसर को प्राप्त किया जा सकता है।

loksabha election banner

 उक्त बातें सोमवार को दलसिंहसराय एनएच 28 पर प्रधानमंत्री कौशल केंद्र के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए स्थानीय सांसद सह केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कही। उन्होंने उजियापुर में मिथिला पेंङ्क्षटग की तरह मिथिला परिधान प्रोजेक्ट को अपना सपना बताते हुए उद्योग के रूप में विकसित करने की बात कही। कहा कि हुनरमंद लोगो को इस केंद्र से प्रमाण पत्र मिलेगा। अगर उनके पास पूंजी की कमी होगी तो वो युवा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन बैंक से लेकर स्व रोजगार करने के साथ अन्य हुनरमंद युवा को रोजगार उपलब्ध कराएंगे। पात्रता वाले युवा को मुद्रा लोन नही देन वाले बैंक प्रबंधक पर कार्रवाई की जाएगी।

 इस दौरान विजन इंडिया के सीएमडी विवेक कुमार ने कौशल केंद्र में दी जाने वाली प्रशिक्षण मोबाइल रिपेयरिंग, होम अप्लाइंस रिपेयरिंग की जानकारी देते हुए बताया फिलहाल दो कोर्स उपलब्ध हैं। इसमें आगे अन्य कोर्स जोड़े जाएंगे। उन्होंने बताया कि अभी तक कौशल केंद्र के 56 हजार हुनरमंद युवा युवती को रोजगार मिला है।

 इस केंद्र पर भी टाटा और सैमसंग कंपनी कैंपस सलेक्शन करेगी। इसके पूर्व मंत्री नित्यानंद राय, प्रखंड प्रमुख कन्हैया लाल चौधरी, लोकसभा पालक सामंत चौधरी ने इसका उद्घाटन किया। जंयत कुमार चौधरी ने मंत्री को पुस्तक देकर समम्मानित किया। मौके पर भजपा के गोरेलाल पाठक, शंभू प्रसाद, शोभा कांत राय, अनिल ङ्क्षसह, रंजीत साहू, श्यामकुमार लाल आदि उपस्थित रहे।

दस हजार तो बहुत है एक रुपये में भी बनती है ओवरब्रिज 

प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र के उद्घाटन को पहुंचे सांसद नित्यानंद राय से भाजपा के एक कार्यकर्ता श्याम कुमार लाल ने स्थानीय 32 नम्बर रेलवे गुमटी के लिए रेलवे द्वारा इस मद में उपलब्ध कराई गई 10 हजार की राशि की बाबत पूछा तो मंत्री ने कहा एक रुपये में भी बन जाएगा यह पुल यह तो दस हजार है। इसके बाद वह अन्य कार्यकर्ता के साथ  कार्यक्रमस्थल की ओर बढ़ गए।

 गौरतलब हो कि पिछले कई वर्षों से 32 नंबर रेलवे गुमटी ओर रोड ओवरब्रिज की मांग स्थानीय लोगो के द्वारा की जा रही है। स्थानीय सांसद ने भी अपनी चुनावी सभाओं के साथ साथ अन्य सार्वजनिक स्थल में ओवरब्रिज निर्माण को लेकर प्रक्रिया चलने की बाबत बोले थे। लेकिन इस बार के बजट में 32 नम्बर रेलवे गुमटी के लिए 10 हजार रुपये ही आवंटित की गई थी। 

कर्पूरी ठाकुर ने समरसता के लिए जीवनपर्यंत  किया संघर्ष 

नीति में स्पष्टता, लडऩे में ²ढ़ता, मजबूत लोगों का समर्थन लेकर गरीबों, शोषितों के कल्याण के लिए आजीवन काम किया। जननायक का नाम उन्हें यूं हीं नहीं मिल गया। उन्होंने अपनी पूरी ङ्क्षजदगी जनता के लिए संघर्षों, गरीबों, मजलूमों और हाशिए पर पड़ी ताकतों के लिए अर्पित कर दी। देश की आजादी की लड़ाई लडऩे के साथ देश में सामाजिक न्याय और समरसता स्थापित करने के लिए संघर्ष किया। समाजवाद की स्थापना में अपना जीवन लगा दिया।

 उक्त बातें प्रखंड के चांदसुरारी गांव में जननायक कर्पूरी विचार मंच द्वारा आयोजित पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करते हुए केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कही। उन्होंने कहा कि कर्पूरी ठाकुर, डॉ. राम मनोहर लोहिया और पंडित दीनदयाल उपाध्याय की विचारधारा में समानता थी। अपने संबोधन के दौरान मंत्री ने विरोधियों को आरक्षण के मुद्दे पर खुली बहस की चुनौती भी दी। साथ हीं राहुल गांधी पर भी तंज कसा। कहा कि सामाजिक न्याय का मतलब गरीबों को अधिकार दिलाना है।

 प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ने गरीबों, दलितों और अगड़ी जाति के गरीबों के बीच आरक्षण विवाद को समाप्त करने का काम किया है। कार्यक्रम की अध्यक्षता रामबाबू राय ने की। मंच संचालन बाबू प्रसाद शर्मा ने किया। मौके पर रामबालक राय, राम नारायण ङ्क्षसह, सत्यनारायण महतो, विश्वनाथ चौधरी तुफान, रामचन्द्र महतो, रामज्ञान राय, अजीत प्रभाकर, अमन पराशर, शेखर प्रसाद ङ्क्षसह, राधाकांत चौधरी, प्रभु नारायण राय, अरूण कुमार राय, कपिलदेव राय, रमेश प्रसाद ङ्क्षसह समेत काफी संख्या में लोग मौजूद रहे। अतिथियों को फूलमाला, चादर आदि भेंटकर सम्मानित किया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.