Move to Jagran APP

देव दर्शन से करें नए साल की शुरुआत

नववर्ष 2018 का सोमवार पहला दिन है। इस दिन की हर कोई अच्छे तरीके से शुरूआत करना चाहता है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Jan 2018 01:48 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jan 2018 01:48 AM (IST)
देव दर्शन से करें नए साल की शुरुआत
देव दर्शन से करें नए साल की शुरुआत

मुजफ्फरपुर। नववर्ष 2018 का सोमवार पहला दिन है। इस दिन की हर कोई अच्छे तरीके से शुरूआत करना चाहता है। बाबा गरीबनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी पं.विनय पाठक, ज्योतिषाचार्य पं.प्रभात मिश्र व रामदयालु स्थित मां मनोकामना देवी मंदिर के पुजारी पं.रमेश मिश्र बताते हैं कि नए साल की शुरूआत भगवान की आराधना से करना चाहिए। मन और जीवन को शांति भगवान का नाम लेने से मिलती है। जब उस आत्मा के दर्शन हो जाते हैं तो जीवन का हर एक संकट खत्म हो जाता है। साल का पहला दिन सुबह जल्दी उठकर और स्नान करके भगवान की पूजा करने से मन और जीवन प्रसन्न रहता है। वर्ष के पहले दिन अपने घर में हवन या फिर पूजा-पाठ रखते हैं। कहते हैं कि यदि इस दिन मंत्रों, कथाओं और उपदेशों की वाणी सुन लें तो दिन काफी अच्छा गुजरता है।

loksabha election banner

सदर अस्पताल स्थित मां सिद्धेश्वरी दुर्गा मंदिर के पुजारी पं.देवचंद्र झा व ज्योतिषविद् विमल कुमार लाभ बताते हैं कि नववर्ष पर भगवान का घर भी भक्तों की भक्ति से सराबोर रहता है। इस दिन यदि सुबह मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा या फिर गिरजाघर जाएं तो मन को शांति मिलती है।

साल के पहले दिन यदि प्रभु का नाम लेने के बाद भी शांति न मिले तो एक उपाय है। यदि इस दिन हम किसी वृद्धाश्रम या फिर अनाथालय जाकर बच्चों और बूढ़ों के साथ खुशियां बांटें तो इससे हमें बहुत ही खुशी मिलेगी।

सारा साल हम अपने आसपास के पर्यावरण पर ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन यदि साल के पहले दिन कुछ अच्छा करें तो मन को शांति मिलेगी। यदि हम प्रकृति से थोड़ा भी प्रेम करते हैं तो अपने आसपास एक पौधा जरूर लगाएं, ताकि पर्यावरण स्वच्छ रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.