Move to Jagran APP

Darbhanga: अनलॉक के बाद लापरवाही जारी, संक्रमण का ग्राफ गिरा, चेहरे से मास्क लगे खिसकने

संक्रमण के फैलाव को रोकने में मास्क मददगार डॉक्टरों की सलाह- जरुरी कामों से ही निकले घर से बाहर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए गाइडलाइन का पालन करना जरूरी दरभंगा में टीकाकरण कार्य तेजी से हो रहा है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 17 Jun 2021 01:14 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jun 2021 01:14 PM (IST)
Darbhanga: अनलॉक के बाद लापरवाही जारी, संक्रमण का ग्राफ गिरा, चेहरे से मास्क लगे खिसकने
कोरोना काल में गाइडलााइन का पालन नहीं करना हो सकता है घातक।

दरभंगा, जासं। कोरोना की दूसरी लहर के अनलॉक में छूट के बाद जिले में लोगों ने लापरवाही शुरू कर दी है। लोगों ने इस लहर से अप्रैल और मई माह में कोरोना संक्रमण से हुई मौत से भी अभी तक सीख नही ली है। भले ही मौत और संक्रमण की संख्या कम हो रही है। लेकिन, शोधकर्ताओं के अनुसार कोरोना का खतरा अभी टला नही है। कोरोना की तीसरी लहर अक्टूबर और नवंबर में आने की आशंका जाहिर की गई है।

loksabha election banner

सामान्य होता जनजीवन लापरवाही के चलते संक्रमण के लिए खतरे की घंटी है। सड़कों पर लोग पहली लहर के बाद जैसे लापरवाह हो गए हैं। सब्जी मंडियों से लेकर अन्य दुकानों पर न तो शारीरिक दूरी का पालन हो रहा, न ही अन्य प्रकार की सावधानी बरती जा रही है। न खरीदार सजग हैं, न ही बेचने वाले। सब्जी मंडियों में तो मेले जैसा हाल होता है। यह संक्रमण फैलने की मुख्य वजह है। अपनी आदतों को नहीं बदले तो सब्जी के साथ संक्रमण भी लाएंगे। टावर चौक पर खरीदारी कर रहे ग्राहक सोहन यादव ने बताया कि अब तो संक्रमण काल नहीं है। मास्क जेब में है। जरूरत पडऩे पर मास्क फिर पहन लेंगे। मसरफ बाजार में सब्जी खरीद रहे संझा देवी ने बताया कि अब संक्रमित लोगों की संख्या में कमी आ गई है। इसके पहले मास्क पहनकर बाजार आते थे। इधर, सिविल सर्जन डॉ. संजीव कुमार सिन्हा ने बताया कि मास्क नहीं पहनने का नतीजा दूसरी लहर में देखने को मिला है। फिर से संक्रमण नही बढ़े, इसके लिए मास्क का हर-हाल में उपयोग करना जरूरी है। जरूरत पर ही घर से बाहर निकले।

संक्रमण का ग्राफ गिरते ही चेहरे से सरकने लगा मास्क

जिले में कोरोना की दूसरी लहर में 15 मई से कोरोना संक्रमण का ग्राफ घटना शुरू हुआ था। जो अभी तक जारी है। इसके साथ ही लोगों के मुंह पर से मास्क हटने लगे है। जिले में 15 मई को कोरोना संक्रमितों की संख्या 64 थी। जो 31 मई को घटकर 22 तक पहुंच गई है। यह संख्या 13 जून को 18 तक पहुंच गई। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क का कोई अन्य विकल्प नहीं है, मगर लोग इस बात को मानने को तैयार नहीं हैं। संक्रमण का ग्राफ गिरते ही लोगों के चेहरे से मास्क सरकना भी शुरू हो गया है। हरेक चौक-चौराहे पर पुलिस मास्क नहीं पहनने वाले के चेहरे देखकर रोक-टोक कर रही है।

दो लाख लोगों ने लगवाया टीका

जिले में टीकाकरण की रफ्तार 45 साल से ऊपर वाले के लिए जारी है। ऐसे वर्ग के लोगों को कोई रजिस्ट्रेशन नही कराना होता है। मात्र आधार कार्ड लेकर किसी भी टीकाकरण केंद्र पर टीकाकरण हो जाता है। लेकिन, 18 साल की आयु से ऊपर वालों के लिए परेशानी हो रही है। टीकाकरण का वायल मांग के अनुसार आपूर्ति नही हो पा रहा है। जिले में अभी तक 20 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया है। इधर, इस आयु वर्ग के लोगों को परेशानी नही हो, इसके लिए सरकार की ओर से घर-घर आरटीपीसीआर वाहन पहुंच गया है। वाहन आपूर्ति करने वाले एजेंसी की ओर से मेडिकल टीम दिया गया है। इसके लिए सिविल सर्जन कार्यालय में रूट चार्ट की तैयारी हो रही है। इसी रूट चार्ट के आधार पर इन आयु वर्ग के लोगों को ग्रामीण क्षेत्र में जाकर टीकाकरण किया जाएगा। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार, दो लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.