Move to Jagran APP

Union Budget 2021 : मुजफ्फरपुर में आम बजट का एनडीए ने किया स्वागत, यूपीए नेताओं ने बताया दिखावा

Union Budget 2021 Political Reaction केंद्र सरकार के आम बजट का एनडीए ने स्वागत किया तो यूपीए नेताओं ने इसे दिखावा बताया। मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद ने लोक कल्याणकारी बजट के लिए प्रधानमंत्री को बधाई दी है। कहा इस बजट में हर वर्ग का ख्याल रखा गया है।

By Murari KumarEdited By: Published: Tue, 02 Feb 2021 07:41 AM (IST)Updated: Tue, 02 Feb 2021 07:41 AM (IST)
Union Budget 2021 : मुजफ्फरपुर में आम बजट का एनडीए ने किया स्वागत, यूपीए नेताओं ने बताया दिखावा
बजट पर राजनीतिक दल के पक्ष-विपक्ष ने दी प्रतिक्रिया।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। केंद्र सरकार के आम बजट का एनडीए ने स्वागत किया तो यूपीए नेताओं ने इसे दिखावा बताया। मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद ने लोक कल्याणकारी बजट के लिए प्रधानमंत्री को बधाई दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है सबका साथ, सबका विकास व सबका विश्वास। इस बजट में हर वर्ग का ख्याल रखा गया है। कोरोना से जंग लडऩे के लिए प्रावधान है। महिला, युवा, बुजुर्ग, व्यवसायी के लिए पैकेज दिया गया है। गांव, गरीब, किसान, महिलाओं की चिंता भी की गई है। 

loksabha election banner

सबका रखा गया ख्याल

वैशाली सांसद वीणा देवी ने बजट की सराहना करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम लोगों से जो वादा किया उसे इस बजट में पूरा किया है। गांव, गरीब, किसान, मजदूर, महिलाओं, वरीय नागरिकों सबका ख्याल रखा गया है। 

ऐतिहासिक रहा बजट 

पूर्व नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने बजट को ऐतिहासिक बताते हुए पीएम मोदी को बधाई दी। कहा कि इससे किसानों की आय दोगुनी करने में बल मिलेगा। रोजगार को बढ़ावा मिलने के साथ सबके लिए स्वास्थ्य सेवा और सुलभ होगी। 

महिलाओं का रखा गया ख्याल

पूर्व विधायक बेबी कुमारी ने कहा कि बजट में महिलाओं का पूरा ख्याल किया गया है। बजट की सराहना करते हुए कहा कि इसमें हर वर्ग का ख्याल किया गया है। शहर से लेकर गांव तक के विकास वाला बजट है। 

संतुलित है आम बजट 

जिला जनता दल यू अध्यक्ष मनोज कुमार ने बजट का स्वागत करते हुए इसे संतुलित बताया है। कहा कि पिछले बजट से इस बार 3042 करोड़ रुपये अधिक का प्रावधान है। इससे आधारभूत संरचना को मजबूती मिलेगी। सात मेगा टेक्सटाइल पार्क खुलने से रोजगार को गति मिलेगी। 

सभी वर्ग को होगा इससे लाभ  

भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार ने बजट का स्वागत करते हुए कहा कि यह समाज के सभी वर्गों को समृद्ध व सशक्त करने वाला है। गांव, गरीब व किसानों के निर्माण के प्रति मोदी सरकार की प्रतिबद्धता इसमें प्रत्यक्ष रूप से दिखाई देती है। 

आत्मनिर्भर भारत के लिए बजट

भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष रवींद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि आजादी के बाद यह पहला बजट है जो आत्मनिर्भर भारत के लिए अच्छा है। 

आम आदमी के लिए बजट 

लोजपा जिलाध्यक्ष अजय कुमार सिंह ने कहा कि इस बजट में सभी वर्ग का ख्याल रखा गया है। इससे आने वाले दिनों में विकास की गति तेज होगी। देश की आर्थिक हालत मजबूत होगी। 

विपक्ष बोला- जनता के हित में नहीं बजट

कॉरपोरेट घराने को होगा लाभ 

गायघाट के राजद विधायक निरंजन राय ने कहा कि कोरोना के बाद आम आदमी व छोटे-छोटे व्यापारियों को आम बजट से बहुत आशा थी। इस बजट से सबको निराशा हाथ लगी है। इससे आने वाले दिनों में बेरोजगारी बढ़ेगी। यह केवल कॉरपोरेट घराने को लाभ पहुंचाने वाला है। 

जनता के हित में नहीं बजट

राजद विधायक इसराइल मंसूरी ने कहा कि यह बजट जनता के हित में नहीं है। पूंजीपति वर्ग को ध्यान में रखकर बजट लाया गया। इससे देश का विकास ठप होगा। 

सरकारी उपकरण बेचने वाला बजट

राजद जिलाध्यक्ष रमेश गुप्ता ने कहा कि बजट गरीबों के लिए नहीं है। यह केवल सरकारी उपकरण बेचने के लिए बनाया गया है। शिक्षित बेरोजगारों का कहीं से ख्याल नहीं किया गया। 

पूंजीपतियों के लिए बजट 

कांग्रेस जिलाध्यक्ष अरविंद मुकुल ने कहा कि यह बजट केवल पूंूजीपतियों के लिए है। मध्यम वर्ग, किसान, मजदूर, उद्यमी का इसमें ख्याल नहीं किया गया। लोगों को इनकम टैक्स के स्लैब में बदलाव की उम्मीद थी वह पूरी नहीं हुई। पीएम मोदी का यह बजट जनता के हित में नहीं है। 

बेरोजगारी को मिलेगा बढ़ावा

भाकपा माले के सचिव कृष्णमोहन ने कहा कि लाकडाउन के बाद मोदी सरकार का आम बजट लोगों को राहत देने वाला नहीं है। इससे बेरोजगारी, महंगाई व तबाही बढ़ेगी। आम जनता का भला नहीं होने वाला है। 

लोगों को महंगाई का करना पड़ेगा सामना

आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डॉ. हेम नारायण विश्वकर्मा ने कहा है कि इस बजट में बंद पड़ कंपनियों को चालू करने को कोई उपाय नहीं किए गए हैं। डीजल का दाम बढऩे से आम लोगों को महंगाई का सामना करना पड़ेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.