Move to Jagran APP

दरभंगा के बेनीपुर में नल-जल योजना अधूरी, घरों तक नहीं पहुंचा शुद्ध पेयजल

दरभंगा जिले के बेनीपुर प्रखंड की 16 पंचायत तथा बेनीपुर नगर परिषद के 29 वार्डों में बड़ी संख्या में लोगों के घरों तक शुद्ध पेयजल नहीं पहुंचा है। यहां सरकार की महत्वाकांक्षी नल-जल योजना फिसड्डी बनी हुई है।

By Vinay PankajEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 05:06 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 05:06 PM (IST)
दरभंगा के बेनीपुर में नल-जल योजना अधूरी, घरों तक नहीं पहुंचा शुद्ध पेयजल
बेनीपुर प्रखंड के रढिय़ाम गांव में बंद पड़ी जलमीनार (जागरण)

दरभंगा, जागरण संवाददाता। सरकार की अति महत्वाकांक्षी नल-जल योजना के लाभ से दरभंगा जिले के बेनीपुर प्रखंड व नगर परिषद क्षेत्र की एक बड़ी आबादी वंचित है। लोगों के घरों तक शुद्ध पेयजल नहीं पहुंचा है। तेज धूप व गर्मी के बीच बेनीपुर शहरी व ग्रामीण इलाकों में पेयजल संकट उत्पन्न होने की आशंका से लोग डरे हुए हैं। इन सबके बीच सरकार की सख्ती के बाद अनुमंडल पदाधिकारी प्रदीप कुमार झा व नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी राजेश कुमार झा द्वारा प्रखंड की 16 पंचायत तथा बेनीपुर नगर परिषद के 29 वार्डों में नल जल योजना के कार्य को पूरा कर लोगों तक शुद्ध पेयजल मुहैया कराने को लेकर जारी निर्देश भी बेअसर हैं।

loksabha election banner

29 में 10 वार्डों के लोगों को ही नसीब हुआ शुद्ध पेयजल :

नगर परिषद क्षेत्र में योजना की जमीनी हकीकत यह है कि यहां की कुल 29 में से 10 वार्डों में ही अबतक काम पूरा कर लोगों के घरों तक शुद्ध पेयजल पहुंचाया जा सका है। शेष 19 वार्डों में कार्य पूरा नहीं हो सका है। नतीजतन इलाके के लोग गर्मी में पेयजल की उपलब्धता को लेकर ङ्क्षचतित हैं।

16 में 11 पंचायतों में आधा-अधूरा काम :

बेनीपुर प्रखंड की कुल 16 पंचायतों के सभी घरों तक नल जल योजना के तहत 31 मार्च तक शुद्ध पेयजल मुहैया करा देना था। लेकिन 11 पंचायतों में अब भी काम आधा-अधूरा है। प्रखंड की गणेश - बनौल बलनी, शिवराम, तरौनी, माधोपुर, रमौली, मकरपुर, महिनाम, पोहदी, सजनपुरा, देवराम- अमैठी एवं जरिसो पंचायत के अधिकांश वार्डों में योजना पूर्ण नहीं है।

पैसों की हेराफेरी के चक्कर फंसी योजना :

जानकार बताते हैं कि कई पंचायतों में मुखिया व पंचायत सचिव के स्तर पर वार्ड क्रियान्वयन समिति के खाता में योजना की राशि नहीं दी जा रही है। इसके पीछे कमीशन का चक्कर है। कई पंचायतों में वार्ड सदस्य एवं वार्ड सचिव के स्तर समिति के खाता से रुपयों की निकासी तो की गई है। लेकिन, राशि की हेराफेरी कर लिए जाने के कारण योजना अधूरी है। ग्रामीण बताते हैं कि एसडीओ प्रदीप कुमार झा ने संबंधित वार्डों का निरीक्षण कर मुखिया एवं वार्ड सदस्यों को नल जल योजना के कार्यों को पूरा कराने का निर्देश दिया। लेकिन, उनके जाते ही स्थिति खराब हो गई। ग्रामीण जीवनाथ झा कहते हैं कि पिछले साल की तरह इस साल भी पेयजल संकट उत्पन्न नहीं हो इसके लिए। प्रशासनिक पदाधिकारियों को अभी से सार्थक कदम उठाने चाहिए। वार्ड संख्या-आठ में नल जल योजना की हालत बेहद गंभीर है।

वहीं बेनीपुर प्रखंड विकास पदाधिकारी अमोल मिश्र कहते हैं कि योजना में गड़बड़ी को लेकर कई पंचायतों के वार्ड सदस्य व मुखिया के खिलाफ कार्रवाई हुई है। जिन पंचायतों में कार्य अबतक पूरा नहीं हुआ है, वहां के मुखिया व वार्ड सदस्यों पर कार्रवाई होनी तय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.