Move to Jagran APP

एमएसएमई मंत्रालय की वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना में मुजफ्फरपुर की लहठी शामिल

लहठी उद्योग व कारोबार से जुड़े जिले के करीब 50 हजार लोगों को मिलेगी मदद । इसका विस्तार करते हुए कारोबार को बढ़ावा देने के लिए बिजनेस लोन की होगी व्यवस्था।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 09:16 AM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 09:16 AM (IST)
एमएसएमई मंत्रालय की वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना में मुजफ्फरपुर की लहठी शामिल
एमएसएमई मंत्रालय की वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना में मुजफ्फरपुर की लहठी शामिल

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। एमएसएमई मंत्रालय (Ministry of MSME ) की वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना (One District One Product Scheme) के तहत जिले का चयन लहठी के लिए किया गया है। जानकारी के अनुसार एमएसएमई मंत्रालय की पहल से लहठी उद्योग व कारोबार से जुड़े जिले के करीब 50 हजार लोगों को मदद मिलेगी। नए लोग भी इसमें शामिल होंगे। 

loksabha election banner

ये मिलेगी मदद

- लहठी उद्योग (Lahthi Udyog) का विस्तार करते हुए कारोबार को बढ़ावा देने के लिए बिजनेस लोन की होगी व्यवस्था

- आत्मनिर्भर भारत (Self-reliant India) , प्रधानमंत्री मुद्रा लोन (Pradhan Mantri Mudra Loan Scheme) और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana) के माध्यम से अधिक स्वरोजगार व कारोबार बढ़ेगा

- महिला उद्यमियों व कारोबारियों को इससे ज्यादा से ज्यादा जोड़ा जाएगा

- अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय बाजार में प्रतिस्पर्धा करने के लिए लहठी की गुणवत्ता व डिजाइन को मंत्रालय के सहयोग से बढ़ावा मिलेगा

हर साल गोवा के पूर्व राज्यपाल को भेज रहीं लहठी

भाजपा नेत्री डॉ.तारण राय ने बताया कि गोवा की पूर्व राज्यपाल को वह हर साल तीज में यहां की लहठी भेजती रही हैं। धर्मशाला चौक के भाजपा नेता भोला चौधरी ने बताया कि यहां से सामाजिक संगठन व युवाओं की ओर से मुजफ्फरपुर में बनी लहठी फिल्म अभिनेत्री ऐश्वर्या राय व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की पत्नी अंजलि तेंदुलकर के हाथों की भी शोभा बढ़ा चुकी है। अभिषेक बच्चन से शादी के दौरान उन्हें सौगात के रूप में लहठी भेंट की गई थी। इसके साथ देश व विदेश में लोग अपने सगे-संबंधी को लहठी भेजते रहते हैं।

जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक परिमल सिन्हा ने कहा कि एमएसएमई मंत्रालय की वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना में लहठी को शामिल किया गया है। इससे आने वाले दिनों में इस कारोबार को बढ़ावा मिलेगा। ज्यादा से ज्यादा प्रवासियों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। सरकार हर तरह से सहयोग करेगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.