Move to Jagran APP

Muzaffarpur Weather: उत्तर बिहार में बदला मौसम का मिजाज, ठंड ने दी दस्‍तक, कोल्ड डायरिया का खतरा

Muzaffarpur Weather सुबह कुहासा दिन में निकली धूप शाम में ठंड का दिखने लगा असर मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में कहा गया है कि उत्तर बिहार के जिलों में आसमान प्राय साफ तथा मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 07:14 AM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 07:14 AM (IST)
Muzaffarpur Weather: उत्तर बिहार में बदला मौसम का मिजाज, ठंड ने दी दस्‍तक, कोल्ड डायरिया का खतरा
तापमान में ग‍ि‍रावट की वजह से बढ़ी ठंड। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुजफ्फरपुर, जासं। मौसम में उतार चढ़ाव जारी है। ठंड का असर अचानक बढऩे से कोल्ड डायरिया व मौसमी बीमारी के मरीज सामने आ रहे हैं। अगले दो दिनों तक आसमान प्राय: साफ रहेगा तथा मौसम शुष्क रहेगा। न्यूनतम तापमान यथावत रहने की उम्मीद है। जिस वजह से ठंड में कुछ ज्यादा बदलाव की उम्मीद है। डा. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में कहा गया है कि पूर्वानुमान की अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में आसमान प्राय: साफ तथा मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 25 से 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। जबकि न्यूनतम तापमान यथावत 13 से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। सापेक्ष आद्र्ता सुबह में 70 से 80 प्रतिशत तथा दोपहर में 50 से 60 प्रतिशत रहने की संभावना है। औसतन पांच से सात किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से अगले दो दिनों तक पुरवा हवा तथा उसके बाद पछिया हवा चलने की संभावना है।

loksabha election banner

बढ़ी ठंड बीमारी ने दी दस्तक

ठंड से बच्चे कोल्ड डायरिया व निमोनिया से पीडि़त हो रहे। वरीय नागरिक लकवा व हार्ट संबंधी समस्या से परेशान है। इधर दो दिनों में सदर अस्पताल, केजरीवाल और एसकेएमसीएच में 390 ब'चे बीमार होकर इलाज को पहुंचे हैं। इस बीच एक दर्जन से ज्यादा लकवा व हार्ट से बीमार वरीय नागरिक इलाज को आए हैं। सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डा.एनके चौधरी ने बताया कि दो दिनों में सदर अस्पताल के ओपीडी में तीन सौ ब'चे आए। इसमें 170 के करीब निमोनिया और कोल्ड डायरिया से पीडि़त रहे। केजरीवाल अस्पताल के केयर टेकर रंजन मिश्रा ने बताया कि ओपीडी में 180 मरीज इलाज कराने पहुंचे। एसकेएमसीएच के प्रबंधक संजय साह ने बताया कि ओपीडी में 240 ब'चे बीमार होकर इलाज कराने पहुंचे। इसमें 130 ब'चे में निमोनिया व कोल्ड डायरिया से पीडि़त थे। शिशु रोग विशेषज्ञ डा.बीएन तिवारी ने बताया कि ब'चे को ठंड से बचाए। उनको बासी भोजन नहीं करने दे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.