Move to Jagran APP

Muzaffarpur Weather: उत्तर बिहार के जिलों में शुष्क रहेगा मौसम, आसमान साफ रहने की संभावना

Muzaffarpur Weather मुजफ्फरपुर समस्‍तीपुर दरभंगा समेत उत्‍तर ब‍िहार के सभी ज‍िलों में तापमान में ग‍िरावट के साथ अब ठंड बढ़ने लगी है। मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है क‍ि आज मौसम साफ रहेगा। पूरबा हवा चलने की संभावना है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 16 Nov 2021 07:21 AM (IST)Updated: Tue, 16 Nov 2021 07:21 AM (IST)
Muzaffarpur Weather: उत्तर बिहार के जिलों में शुष्क रहेगा मौसम, आसमान साफ रहने की संभावना
उत्‍तर ब‍िहार में तापमान में ग‍िरावट के साथ बढ़ने लगी ठंड। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

समस्तीपुर, जासं। उत्तर बिहार के जिलों में मौसम में द‍िखने लगा बदलाव। तापमान में ग‍िरावट के साथ ही अब बढ़ने लगी ठंड। आज आसमान प्राय: साफ रहेंगे। हालांकि इस दौरान मौसम शुष्क रहेगा। उक्त जानकारी डा. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डा. ए सत्तार ने दी। मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि इस अवधि में अधिकतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 15 से 17 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 60 से 70 प्रतिशत तथा दोपहर में 30 से 40 प्रतिशत रहने की संभावना है। साथ ही पूरवा हवा चलने का अनुमान बताया गया है।

loksabha election banner

बदलते मौसम में बरतें सावधानी

हरनाटांड़। नवम्बर का दूसरा सप्ताह गुजर चुका है और मौसम ने भी रंग बदलना प्रारंभ कर दिया है। पिछले एक सप्ताह से मौसम में खासा बदलाव देखा जा रहा है। जिससे ठंड में थोड़ा बहुत इजाफा जरूर हुआ है। बढ़ रही ठंड की वजह से सुबह शाम गुलाबी ठंड का अहसास शुरू हो गया है। दिन और रात के तापमान में अंतर से सर्दी-खांसी और बुखार की शिकायत बढ़ गई है। इस मौसम में शरीर में दर्द की शिकायत भी आम हो गई है।

इस परिस्थिति में चिकित्सक सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं। चिकित्सकों का कहना है कि बदलता मौसम ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। खासकर बच्चों व बुजुर्गों को यह मौसम ज्यादा परेशान करता है। हरनाटांड़ के अस्पतालों में भी आंकड़ों पर गौर करें तो यहां इस समय पहुंचने वाले अधिकतर मरीज सर्दी-खांसी, बुखार और बदन दर्द की शिकायत लेकर ही पहुंच रहे हैं। इसके अलावा एलर्जी की मरीजों और सांस के रोगियों की समस्या भी बढ़ गई है।

बदलते मौसम में थोड़ी सी लापरवाही सेहत पर पड़ सकती है भारी :

हरनाटांड़ पीएचसी के चिकित्सक डॉ. राजेन्द्र काजी कहते हैं कि मौसम जब करवट लेता है तो उस समय लोग लापरवाह रहते हैं। ऐसे में वे विभिन्न बीमारियों की जद में आ जाते हैं। इस समय सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। तभी स्वस्थ रहा जा सकता है। बदलते मौसम में थोड़ी सी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है। वह कहते हैं, दिन और रात में पंखा चलाने से परहेज करें। शरीर पर चादर भी आवश्यक रूप से डाल लें। इसके अलावा ताजा खाना और खूब पानी का सेवन करें। रात के समय गर्म पानी का इस्तेमाल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.