Move to Jagran APP

Muzaffarpur Weather Forecast: अभी और कड़ाके की ठंड के लिए रहें तैयार, जानिए पूरा पूर्वानुमान

Muzaffarpur Weather Forecast ठंड में और होगी बढोतरी चलेगी पछिया हवा। ऐसे मौसम में फसल नुकसान होने की संभावना नहीं है। गेहूं की बुवाई जल्द से जल्द करने की सलाह दी गई है। इस दौरान खुद को भी ठंड से बचाने के उपाय करने चाहिए।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 09:23 AM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 09:23 AM (IST)
Muzaffarpur Weather Forecast: अभी और कड़ाके की ठंड के लिए रहें तैयार, जानिए पूरा पूर्वानुमान
आसमान में हल्के बादल के साथ पछिया हवा चलेगी। प्रतीकात्‍मक फोटो

मुजफ्फरपुर/समस्तीपुर/ दरभंगा, जेएनएन। मौसम में यह बदलाव का क्रम अभी जारी रहेगा। न केवल जारी रहेगा वरन ठंड और बढ़ने का पूर्वानुमान विभाग ने लगाया है। डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार बिहार के विभिन्न जिलों में ठंड में वृद्धि भी होगी। मौसम वैज्ञानिक डॉ ए सत्तार का बताना है कि आसमान में हल्के बादल के साथ पछिया हवा चलेगी। जिससे ठंड में बढ़ोतरी होगी। अगले 4 दिनों में 5 से 7 किलोमीटर की रफ्तार से पछिया हवा चलेगी। वहीं सुबह साक्षेप आद्रता 70 से 80 प्रतिशत एवं दोपहर में 35 से 45 प्रतिशत रहने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक का बताना है कि ऐसे मौसम में फसल नुकसान होने की संभावना नहीं है। गेहूं की बुवाई जल्द से जल्द करने की सलाह दी गई है।

loksabha election banner

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि अगले 4 दिनों तक अधिकतम तापमान 25 से 26 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 13 से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। उन्होंने किसानों को गेहूं, आलू, रबी मक्का एवं चना की बुवाई जल्द से जल्द समाप्त करने की अपील की है। 

अगले चौबीस घंटे तक आसमान में छाए रह सकते हैं बादल

दरभंगा में  सर्दियों के बढ़ने के साथ मौसम में हो रहे लगातार बदलाव के बीच अगले चौबीस घंटों तक आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। यह स्थिति दरभंगा समेत पूरे उत्तर बिहार में कायम रह सकती है। मौसम विभाग पूसा के पूर्वानुमान के मुताबिक सोमवार को मौसम में बदलाव दिखेगा। दरभंगा समेत पूरे उत्तर बिहार में अगले 24 घंटे तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। हालांकि इस दौरान मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। इस अवधि के बीच अधिकतम तापमान 25 से 26 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 13 से 16 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है। पूर्वानुमान के मुताबिक इस अवधि में पछिया हवा चलने की अनुमान है। औसतन 5-7 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

पछिया हवा से बढ़ेगी कनकनी

पछिया हवा चलने के कारण प्रमंडल में ठंड का प्रकोप बढ़़ेगा। कनकनी के कारण लोगों को गर्म कपड़ों की ज्यादा आवश्यकता होगी। इस दौरान खास तौर पर ब्लड प्रेशर और सुगर के मरीजों को सावधानी बरतने की जरूरत है। चिकित्सकों  ने सलाह दी है कि ऐसे मौसम में ब्लड प्रेशर के मरीज को नियमित तौर पर ब्लड प्रेशर की जांच करानी चाहिए। ताकि ठंड से सुरक्षित रह सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.