Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर : पर्चाधारी भूमिहीनों को खरीदकर पांच डिसमिल जमीन देगी सरकार

अभियान बसेरा को लेकर राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव ने जारी किए निर्देश। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार ने इस संबंध में समाहर्ता और डीडीसी को निर्देश जारी किया है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 08:44 AM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 08:44 AM (IST)
रैयती भूमि क्रय के लिए समाहर्ता की अधियाचना के आलोक में विभाग राशि उपलब्ध कराएगा।

मुजफ्फरपुर, जासं। भूमिहीन पर्चाधारियों को जमीन के लिए अब इंतजार नहीं करना होगा। सरकार ने इसके लिए प्राथमिकता तय की है। अभियान बसेरा के तहत उन्हें पांच डिसमिल जमीन प्राथमिकता के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी। सरकारी जमीन उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में रैयती जमीन खरीदकर दी जाएगी। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार ने इस संबंध में समाहर्ता और डीडीसी को निर्देश जारी किया है। रैयती भूमि क्रय के लिए समाहर्ता की अधियाचना के आलोक में विभाग राशि उपलब्ध कराएगा। 

loksabha election banner

जारी निर्देश के अनुसार वास रहित वैसे परिवार जिन्हें पर्चा देय हैं उन्हें सबसे पहले जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं जिन भूमिहीन परिवारों को पर्चा देय नहीं है उन्हें गैर मजरूआ आम एवं गैर मजरूआ खास के अलावा सीलिंग आदि से उपलब्ध जमीन वितरित की जाएगी। उक्त दोनों स्थितियों में भूमिहीन परिवारों को वास भूमि उपलब्ध नहीं होती है तो निर्धारित दर पर रैयती जमीन क्रय कर इन परिवारों को आवासित किया जाएगा। इसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग के लाभुकों को प्राथमिकता के आधार पर जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। विभाग की पिछली बैठक में योजना की समीक्षा की गई। अपर समाहर्ता को ऐसे परिवारों की सूची उपलब्ध कराने को कहा गया है।

मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना का भी लाभ

निर्देश के अनुसार राज्य में अब भी 36,072 परिवार ऐसे हैं जिन्हें जमीन की अनुपलब्धता के कारण प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल सका है। ऐसे परिवारों को भी अभियान बसेरा में शामिल कर जमीन उपलब्ध कराई जाए। वहीं राज्य सरकार की ओर से मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायतो योजना के तहत आवास योजना के योग्य भूमिहीन लाभुकों को 60 हजार रुपये की सहायता राशि उपलब्ध कराई जाती है, ताकि वे वास भूमि क्रय सकें। इसे देखते हुए इन परिवारों को उक्त योजना का भी लाभ देते हुए जमीन क्रय कराई जाए। 

यह भी पढ़ें: Darbhanga Crime: बांहों के झूले का सपने ल‍िए प्रेम‍िका से म‍िलने पहुंचा, अचानक आ धमके युवती के तीनों भाई

यह भी पढ़ें: BSEB, Bihar Board Result 2021: इंटरमीडिएट के ल‍िए स्क्रूटनी आवेदन जारी है, लास्ट डेट का इंतजार नहीं करें

यह भी पढ़ें: Indian Railways News: होली के बाद वापस जाने की सोच रहे हैं तो नई व्यवस्था का लें लाभ, मिलेगा कंफर्म बर्थ

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.