Move to Jagran APP

Muzaffarpur: कोरोना की तीसरी लहर को लेकर एसकेएमसीएच तैयार हो रहा बेड

एसकेएमसीएच के शिशु रोग विभागाध्यक्ष डा.गोपालशंकर सहनी ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर को लेकर बच्चों पर ज्यादा प्रभाव की बात विशेषज्ञ कह रहे हैं। इसलिए अतिरिक्त सजगता बरती जा रही है। बच्चों को समय पर बेहतर इलाज मिल सके।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 28 Jun 2021 01:18 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jun 2021 01:18 PM (IST)
Muzaffarpur: कोरोना की तीसरी लहर को लेकर एसकेएमसीएच तैयार हो रहा बेड
तीसरी लहर को लेकर एसकेएमसीएच में तत्काल 60 बेड को पूरी तरह से तैयार करके रखा जा रहा हैं।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना की तीसरी लहर को लेकर एसकेएमसीएच में इलाज की तैयारी चल रही है। एसकेएमसीएच के शिशु रोग विभागाध्यक्ष डा.गोपालशंकर सहनी ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर को लेकर बच्चों पर ज्यादा प्रभाव की बात विशेषज्ञ कह रहे हैं। इसलिए अतिरिक्त सजगता बरती जा रही है। बच्चों को समय पर बेहतर इलाज मिल सके, इसके लिए 35 बेड का अलग से वार्ड तैयार किया जा रहा है। पीकू वार्ड में 102 बेड है। अगर तीसरी लहर में बच्चों की संख्या अधिक बढ़ती है तो पीकू वार्ड के दूसरी मंजिल पर रखे जाएंगे। दूसरी मंजिल पर तीस बेड का वार्ड बना हुआ हैं।उन्होंने कहा कि तीसरी लहर को लेकर एसकेएमसीएच में तत्काल 60 बेड को पूरी तरह से तैयार करके रखा जा रहा हैं। वहीं शिशु रोग के डॉक्टर की संख्या बीस है। इन सभी को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ऐसे में यह डॉक्टर तीसरी लहर में अगर बच्चे बीमार होकर आते हैं तो प्रशिक्षित डॉक्टर उनका इलाज कर पाएंगे।सीएस डा.एसके चौधरी ने बताया कि जिले के 16 पीएचसी में 10 बेड का चाइल्ड केयर सेंटर बनाए गए हैं। सदर अस्पताल में 100 बेड तैयार कर लिए गए हैं। अगर तीसरी लहर आती है तो उसके लिए ऑक्सीजन व दवा हर चीज की तैयारी है।  

loksabha election banner

पल्स पोलियो अभियान में एनसीसी कैडेट जुड़ कर रहे समाज सेवा

जासं, मुजफ्फरपुर : एनसीसी की बिहार बटालियन के दर्जनों कैडेट रविवार को पल्स पोलियो अभियान से जुड़कर समाज की सेवा में लगे। इस दौरान कैडेटों ने जंक्शन पर रेल यात्रियों के छोटे बच्चों को दवा की खुराक दी। एनसीसी अधिकारियों के अनुसार अभियान तीन जुलाई तक चलेगा। जंक्शन के अलावा अन्य सार्वजनिक स्थानों पर जाकर कैडेट पोलियो की दवा पिलाएंगे। पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत बीते सप्ताह कैडेटों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा ट्रेङ्क्षनग दी गई थी। किशोर व युवा पीढ़ी पढ़ाई के अलावा समाज में सक्रिय होकर एक अहम जिम्मेवारी निभा रहे हैं। इससे युवाओं को आत्मनिर्भर बनने में बहुत मदद मिलती है। एनसीसी के कमांङ्क्षडग ऑफिसर कर्नल राजेश कुमार ने बताया कि अभियान में रामेश्वर महाविद्यालय, नीतीश्वर महाविद्यालय, एमपीएस महाविद्यालय के कैडेट ने योगदान दिया। सूबेदार ओम प्रकाश के नेतृत्व में कैडेट अनीश कुमार ,अमन कुमार, ङ्क्षसकू कुमार, चंदन कुमार रितेश कुमार बिट्टू कुमार आदि शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.