Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर :मझौली-चोरौत एनएच निर्माण में धर्मस्थलों की आई बाधा

मुजफ्फरपुर-दरभंगा में मझौली चौक (एनएच 57) से सीतामढ़ी के चोरौत तक जाने वाले इस एनएच के लिए जिले के 22 राजस्व ग्राम की करीब एक सौ हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया गया है। अधिग्रहण की गई जमीन में बंदोबस्त की गई भूमि के अलावा कई धर्मस्थल हैं।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 11:48 AM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 11:48 AM (IST)
मुजफ्फरपुर :मझौली-चोरौत एनएच निर्माण में धर्मस्थलों की आई बाधा
डीएम ने कटरा, औराई और गायघाट के सीओ को बाधा दूर कराने के दिए निर्देश।

मुजफ्फरपुर, जासं। जिले को नेपाल से जोडऩे वाले मझौली-चोरौत राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच 527 सी) का निर्माण अटक गया है। ऐसा इसके अलाइनमेंट में कई धर्मस्थलों के आने से हो रहा है। इसके अलावा मुआवजे का भी पेच फंसा हुआ है। बाधा को दूर करने के लिए डीएम प्रणव कुमार ने कटरा, गायघाट और औराई के अंचलाधिकारी को निर्देश दिया है। इन धर्मस्थलों को दूसरी जगह ले जाने के लिए ग्रामीणों को तैयार कराने को भी कहा गया है।

loksabha election banner

मालूम हो कि मुजफ्फरपुर-दरभंगा में मझौली चौक (एनएच 57) से सीतामढ़ी के चोरौत तक जाने वाले इस एनएच के लिए जिले के 22 राजस्व ग्राम की करीब एक सौ हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया गया है। अधिग्रहण की गई जमीन में बंदोबस्त की गई भूमि के अलावा कई धर्मस्थल हैं। जिला भू-अर्जन कार्यालय को मुआवजा के लिए 196 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। यहां अभी 15 से 20 फीसद भू-धारियों को मुआवजा दिया गया है। सभी भू-धारियों को मुआवजा दिए जाने के अलावा धर्मस्थलों को भी दूसरी जगह ले जाने के बाद ही इसका निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद है। इस समस्या के निदान को लेकर ही एनएचएआइ ने प्रशासन को पत्र लिखा था। इसके बाद डीएम ने तीनों सीओ को निर्देश जारी किया है।

एनएच-104 से जुड़ेगा

एनएच 527 सी मुजफ्फरपुर-दरभंगा एनएच-57 खंड के मझौली चौक से शुरू होगी। यह कटरा, खौरा, जजुआर, खरका बसंत, मझौर, बहेड़ा, पुपरी होते हुए चोरौत तक जाएगी। एनएच-104 से यह सड़क जुड़ जाएगी। इसके पूरा होने से मुजफ्फरपुर से नेपाल जाने का सीधा मार्ग उपलब्ध हो जाएगा।

विभिन्न इलाकों में फ्लैग मार्च

मुजफ्फरपुर : बकरीद को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मंगलवार की शाम सिटी एसपी राजेश कुमार के नेतृत्व में पुलिस टीम ने पैदल व वाहन से शहर में फ्लैग मार्च किया। नगर थाना से शुरू फ्लैग मार्च तिलक मैदान, सरैयागंज टावर, चंदवारा, पक्की सराय, मिठनपुरा, अघोरिया बाजार समेत कई इलाकों में गुजरा। इस दौरान चौराहों पर रुककर संदिग्ध देखे जाने वालों की तलाशी भी ली गई। बाइक सवारों की जांच की गई। सिटी एसपी ने कहा कि बकरीद को लेकर पुलिस- प्रशासन अलर्ट है। कहा कि सभी संवेदनशील जगहों पर विशेष नजर रखी जा रही है। फ्लैग मार्च में सिटी एसपी के साथ नगर डीएसपी रामनरेश पासवान व शहरी क्षेत्र के सभी थानाध्यक्ष व काफी संख्या में पुलिस फोर्स शामिल थे। नगर डीएसपी ने कहा कि अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। इंटरनेट मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डालने वालों पर सर्विलांस टीम की नजर है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.