Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर: एसकेएमसीएच कोविड वार्ड में तैनात तैनात नर्स और एएनएम संवेदनशील नहीं

डीएम ने एसकेएमसीएच में वरीय पदाधिकारियों के साथ कोविड वार्ड का लिया जायजा। अधीक्षक को दिए सख्त निर्देश ऑक्सीजन सप्लाई पाइप लाइन को दुरुस्त करने को कहा। वार्ड में मरीज के अटेंडेंट और स्वजन बिना रोकटोक और किसी सुरक्षा कवच के आ और जा रहे थे।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 09 May 2021 09:53 AM (IST)Updated: Sun, 09 May 2021 09:53 AM (IST)
मुजफ्फरपुर: एसकेएमसीएच कोविड वार्ड में तैनात तैनात नर्स और एएनएम संवेदनशील नहीं
जरूरत पडऩे पर ऑक्सीजन और अन्य व्यवस्थाएं स्वजनों को खुद ही करनीी पड़ रहीी।

मुजफ्फरपुर, जासं। एसकेएमसीएच के कोविड वार्ड में अव्यवस्था के बीच मरीजों के इलाज का सच सामने आ गया। डीएम प्रणव कुमार ने जब एसएसपी जयंत कांत के साथ यहां का जायजा लिया तो उन्हें कोविड जैसे गंभीर वार्ड में गड़बड़ी ही गड़बड़ी नजर आई। उन्होंने देखा कि वार्ड में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज और उनकी देखरेख में तैनात नर्स और एएनएम संवेदनशील नहीं थीं। डीएम ने इसपर कड़ी नाराजगी जताई। वार्ड में मरीज के अटेंडेंट और स्वजन बिना रोकटोक और किसी सुरक्षा कवच के आ और जा रहे थे। बताया गया कि उनके द्वारा ही जरूरत पडऩे पर ऑक्सीजन और अन्य व्यवस्थाएं की जाती है। वार्ड में एएनएम और नर्स बिना पीपीई किट पहने ही काम कर रही थीं। यह भी देखा गया कि जिन मरीजों में ऑक्सीजन का स्तर 94 या उससे अधिक था उन्हें भी ऑक्सीजन पर रखा गया था। एक साथ इतनी अव्यवस्था देख डीएम नाराज हो गए। उन्होंने अधीक्षक को निर्देश दिया कि व्यवस्था में सुधार लाएं अन्यथा कार्रवाई की जाएगी। डीएम, एसएसपी के साथ डीडीसी डॉ. सुनील कुमार झा, डीआरडीए निदेशक चंदन चौहान, एसकेएमसीएच डॉ. बीएस झा ने पीपीई किट पहनकर वार्ड का जायजा लिया। वहीं डीएम ने प्रतिनियुक्त चिकित्सक एवं पारा मेडिकल स्टाफ को रोस्टर के आधार पर कर्तव्यों का निर्वहन गंभीरता से करने को कहा। प्रत्येक रोगी की निगरानी के निर्देश दिए। ऑक्सीजन का बेजा इस्तेमाल नहीं करने की भी हिदायत दी।

loksabha election banner

एसकेएमसीएच का कंप्यूटर ऑपरेटर बाहर भेजता था ऑक्सीजन, प्राथमिकी का आदेश

यह सूचना मिलने पर कि आउटसोर्सिंग से एसकेएमसीएच में नियुक्त कंप्यूटर ऑपरेटर द्वारा ऑक्सीजन सिलेंडर बाहर ले जाया जा रहा है। डीएम ने जांच के बाद उक्त कर्मी पर प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया। साथ ही एसएसपी को कहा कि एसकेएमसीएच के अधीक्षक के द्वारा मांग के आधार पर पर्याप्त पुलिस बल को प्रतिनियुक्त करना सुनिश्चित किया जाए। कोविड वार्ड के मेन गेट को सील करने का निर्देश दिया गया, ताकि कोई भी बाहरी व्यक्ति अंदर नहीं जा सके।

एसकेएमसीएच में ऑक्सीजन की हो रही बर्बादी

डीडीसी ने बताया कि एसकेएमसीएच को मांग से अधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। डीएम ने अधीक्षक को निर्देश दिया है कि ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली पाइपलाइन को ठीक कराएं, ताकि ऑक्सीजन का फ्लो सही हो सके। डीएम ने एसकेएमसीएच परिसर में निर्माणाधीन ऑक्सीजन प्लांट का भी निरीक्षण किया। एजेंसी को निर्देश दिया गया कि इसका निर्माण शीघ्र किया जाए।

बेला स्थित एसबीजी ऑक्सीजन प्लांट के कर्मियों को आज दिया जाएगा टीका

मुजफ्फरपुर : डीएम प्रणव कुमार ने बेला स्थित एसबीजी प्लांट का भी निरीक्षण किया। यहां की स्थिति संतोषजनक पाई गई। डीएम ने डीडीसी को निर्देश दिया कि बेला स्थित ऑक्सीजन प्लांट में कार्य करने वाले कर्मियों एवं संबंधित व्यक्तियों को रविवार को टीकाकरण की व्यवस्था सुनिश्चित करें। डीडीसी ने बताया कि रविवार को उनका टीकाकरण किया जाएगा। क्योंकि वे सभी कर्मी फ्रंटलाइन वॉरियर्स के रूप में काम कर रहे हैं। टीकाकरण के लिए टीम गठित कर दी गई है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.