Move to Jagran APP

आधुनिक उपकरणों से लैस हुआ मुजफ्फरपुर नगर निगम, जानें क्या होगा फायदा

नगर आयुक्त ने कहा कि वायु प्रदूषण पर नियंत्रण में स्प्रिंकलर मददगार साबित होगा। इससे सड़कों पर उडऩे वाले धूल को रोकने के लिए स्प्रिंकलर से नियमित पानी का छिड़काव किया जाएगा। एक बड़ा रोड स्पीकर भी खरीदा गया है ताकि मुख्य सड़कों की नियमित सफाई की जा सके।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 11:49 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 11:49 AM (IST)
आधुनिक उपकरणों से लैस हुआ मुजफ्फरपुर नगर निगम, जानें क्या होगा फायदा
महापौर ने किया दो स्प्रिंकलर व हाथ ठेला का लोकार्पण। File photo

मुजफ्फरपुर, जासं। महापौर ई. राकेश कुमार ने कहा कि मुजफ्फरपुर नगर निगम आधुनिक उपकरणों से लैस हो रहा है। इन उपकरणों की मदद से शहर की सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने यह बातें बुधवार को कंपनी बाग में निगम द्वारा क्रय किए गए दो स्प्रिंकलर एवं सौ हाथ ठेला गाड़ी का लोकार्पण करने के बाद कही। कार्यक्रम में मौजूद नगर विधायक विजेंद्र चौधरी ने कहा कि सफाई व्यवस्था बेहतर हुई है। लेकिन निगम को और बेहतर करने की जरूरत है। अब निगम के पास संसाधनों की कोई कमी नहीं। बस उनका सही तरीके से उपयोग करने की जरूरत है। 

loksabha election banner

उप महापौर मानमर्दन शुक्ला ने कहा कि देश के स्वच्छ शहरों की रैैकिंग में अपना शहर बेहतर कैसे करें इसके लिए सबको मिलकर काम करना चाहिए। शहर की सफाई में आम लोगों की भी भागीदारी होनी चाहिए। इसके लिए उनको जागरुक करने के लिए अभियान चलाना होगा। नगर आयुक्त ने कहा कि वायु प्रदूषण पर नियंत्रण में स्प्रिंकलर मददगार साबित होगा। इससे सड़कों पर उडऩे वाले धूल को रोकने के लिए स्प्रिंकलर से नियमित पानी का छिड़काव किया जाएगा। एक बड़ा रोड स्पीकर भी खरीदा गया है ताकि शहर की मुख्य सड़कों की नियमित सफाई की जा सके। जनवरी तक एक और सुपर सकर मशीन की आपूर्ति निगम हो जाएगी। इन उपकरणों की मदद से सड़कों एवं नालों की उड़ाही हो पाएगी। कार्यक्रम के दौरान निगम के सभी वार्डों को दो-दो हाथ ठेला गाड़ी दी गई, ताकि गलियों की सफाई आसानी से की जा सके। मौके पर आधा दर्जन वार्ड पार्षद एवं नगर निगम के कर्मचारी भी मौजूद रहें।  

नगर निगम में मद्य निषेध कोषांग को गठन

मुजफ्फरपुर : बिहार राज्य मद्य निषेध एवं उत्पादन अधिनियम के तहत जब्त वाहनों, स्थलों एवं सामग्रियों के निष्पादन से संबंधित शहरी क्षेत्र के सभी थानों में चल रहे वाद के त्वरित निष्पादन का जिम्मा नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय को दिया गया है। जिन थानों के वादों का निष्पादन नगर आयुक्त को मिला है उसमें नगर थाना, सदर थाना, काजी मुहम्मदपुर थाना, मिठनपुरा थाना, बेला थाना, सिकंदरपुर ओपी, ब्रह्मपुरा थाना, अहियापुर थाना एवं विश्वविद्यालय थाना शामिल है। नगर आयुक्त वादों की सुनवाई सप्ताह के प्रत्येक कार्यदिवस बुधवार और शनिवार को दोपहर 1.30 बजे से करेंगे। वादों की सुनवाई में मदद के लिए नगर आयुक्त ने नगर निगम में मद्य निषेध कोषांग का गठन किया है। कोषांग में प्रधान सहायक राजस्व आलोक वर्मा, विधि शाखा के अभिषेक कुमार, कर शाखा के शकील अहमद सिद्दीकी, पेशकार शाखा के सत्येंद्र नारायण सिंह एवं ट्रेड लाइसेंस के चंद्र प्रकश राणा को प्रतिनियुक्त किया गया है। बताते चले की नगर आयुक्त ने शहर में सड़क किनारे डंप वाहनों को हटाने के लिए जिला प्रशासन एवं मद्य निषेध विभाग से अनुरोध किया था। सड़क पर सैकड़ों की संख्या में वाहनों के डंप होने से जाम की समस्या उत्पन्न हो रही है। नगर आयुक्त के पत्र के बाद उन्हें वाहनों के निष्पादन के लिए वाद के निष्पादन का जिम्मा सौंप दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.