Move to Jagran APP

Muzaffarpur: एक अफसर सोशल मीड‍िया के माध्‍यम से करा रहें UPSC की तैयारी ताक‍ि युवाओं की उड़ान में न हो पैसे की बाधा

West Champaran News मुजफ्फरपुर पश्चिमी एसडीओ अवकाश के दिन प्रशासनिक सेवा की तैयारी के लिए देते टिप्स। उन्‍होंने कहा क‍ि प्रत्येक जिले में एक ऐसा केंद्र चाहते जहां पदाधिकारी सप्ताह में एक घंटा गरीब युवाओं का करें मार्गदर्शन।

By Murari KumarEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 04:50 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 04:50 PM (IST)
Muzaffarpur: एक अफसर सोशल मीड‍िया के माध्‍यम से करा रहें UPSC की तैयारी ताक‍ि युवाओं की उड़ान में न हो पैसे की बाधा
मुजफ्फरपुर पश्चिमी अनुमंडल के एसडीएम डॉ. अनिल कुमार दास

मुजफ्फरपुर [प्रेम शंकर मिश्रा]। प्रशासनिक सेवा में जाने की चाहत अधिकांश युवाओं की होती है। मगर कई की यह चाहत पैसों के अभाव में दम तोड़ देती है। युवाओं के बेहतर भविष्य में यह बाधा न आए इसके लिए मुजफ्फरपुर पश्चिमी अनुमंडल के एसडीएम डॉ. अनिल कुमार दास इंटरनेट मीडिया के माध्यम से लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाओं की तैयारी करा रहे हैं। इसके लिए सप्ताह में कम से कम एक दिन का समय निकालते हैं। इसके अलावा यू-ट्यूब पर भी मोटिवेशनल वीडियो जारी करते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर उनके करीब डेढ़ दर्जन वीडियो हैं। 

prime article banner

बीपीएससी 48-52वीं की परीक्षा में पहले ही प्रयास में सातवीं रंैक पाने वाले डॉ. अनिल कुमार दास नक्सल प्रभावित जमुई जिले के किसान परिवार से हैं। उनके गांव लक्ष्मीपुर में मिथक था कि प्रशासनिक सेवा में साधारण परिवार के बच्चे नहीं जा पाते। यह मिथक उन्होंने तोड़ा। बिना बाहरी मदद स्नातकोत्तर के बाद जेआरएफ (जूनियर रिसर्च फेलो) मिला। पीएचडी के दौरान ही वर्ष 2010 में बीपीएससी की टॉप टेन की सूची में नाम आया। अधिकारी बनने के बाद जहां-जहां रहे, वहां युवाओं का मार्गदर्शन करते रहे।  

मुजफ्फरपुर पश्चिमी अनुमंडल के एसडीओ बनने से पहले शिवहर में वरीय उपसमाहर्ता रहते हुए नियमित रूप से युवाओं को यह बताने का प्रयास करते रहे कि उनकी मेहनत ही आगे ले जाएगी। इंटरनेट मीडिया पर उनसे करीब 10 हजार युवा जुड़ चुके हैं। फेसबुक लाइव पर वे नियमित रूप से युवाओं से जुड़कर टिप्स देते हैं। इसके अलावा कोई युवा व्यक्तिगत सलाह पाना चाहता है तो मदद करते हैं। वाट्सएप ग्रुप ऐसे युवाओं के लिए है जो परीक्षा पास कर इंटरव्यू की तैयारी करते हैं। 

बीपीएससी 64वीं मुख्य परीक्षा पास कर चुकीं सहरसा की स्वाति कहती हैं, इंटरनेट मीडिया पर डॉ. दास का टिप्स काफी कारगर रहा। खासकर कोरोना संक्रमण काल में उनके टिप्स से कांफिडेंस बढ़ा। इंटरव्यू के दौरान यह फायदेमंद रहा। नालंदा की पूजा का बीपीएससी का इंटरव्यू इसी बुधवार को है। वह कहती हैं, उनका टिप्स काम आया। वैकल्पिक विषय राजनीति शास्त्र में उनसे काफी मदद मिली। 

डॉ. दास कहते हैं कि सभी जिले में कम से कम एक ऐसा केंद्र हो जहां प्रशासनिक पदाधिकारी रविवार या अवकाश के दिन कम से कम एक घंटा युवाओं के लिए निकाल सकें। इसके लिए अलग से शिक्षकों की भी व्यवस्था नहीं करनी होगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.