Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर डीएम बोले- जमाबंदी के आवेदन में लापरवाही पर पदाधिकारी पर होगी कार्रवाई

Muzaffarpur News डीएम प्रणव कुमार ने राजस्व से जुड़े मामलों के निष्पादन में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। लापरवाही बरतने पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई। वीडियो कांफ्रेंसिंग से सभी अंचल अधिकारियों के साथ राजस्व की समीक्षा बैठक की गई।

By Murari KumarEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 07:28 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 07:28 AM (IST)
मुजफ्फरपुर डीएम बोले- जमाबंदी के आवेदन में लापरवाही पर पदाधिकारी पर होगी कार्रवाई
मुजफ्फरपुर के डीएम प्रणव कुमार की फाइल फोटो
मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। डीएम प्रणव कुमार ने राजस्व से जुड़े मामलों के निष्पादन में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। लापरवाही बरतने पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई। वीडियो कांफ्रेंसिंग से सभी अंचल अधिकारियों के साथ राजस्व की समीक्षा बैठक की गई। इसमें अपर समाहर्ता राजस्व राजेश कुमार भी मौजूद थे। 
डीएम ने निर्धारित अवधि के अंदर तय लक्ष्य को प्राप्त करने का निर्देश दिया। समीक्षात्मक बैठक में दाखिल खारिज, परिमार्जन, एलपीसी थाना भवन के लिए जगह चिह्नित करना, भूमि विवाद, अभियान बसेरा, दखल-देहानी आदि की समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि जमाबंदी के लंबित आवेदनों का निष्पादन करना सुनिश्चित करें। कार्य में कोताही बरतने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
 अपर समाहर्ता ने बताया कि अभी तक ई-म्यूटेशन के एक लाख 99 हजार 130 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसमें एक लाख तीन हजार 35 मामले डिस्पोजल किए गए हैं। कुल प्राप्त आवेदनों के विरुद्ध एक लाख 52 हजार 372 आवेदनों को निस्तारित किया गया है। यह 76.02 फीसद है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों को दाखिल-खारिज के संबंधित आवेदनों का निष्पादन तीव्र गति से करने का निर्देश दिया गया है।
डीएम ने काटी डेढ़ दर्जन  कर्मचारियों की हाजिरी
प्रभार संभालने के बाद डीएम प्रणव कुमार ने गुरुवार को समाहरणालय स्थित विभिन्न प्रशाखाओं का निरीक्षण किया। विभिन्न प्रशाखाओं में करीब डेढ़ दर्जन कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए। डीएम ने सभी की हाजिरी काटी। आगे से लेट-लतीफ आने पर कर्मचारियों व पदाधिकारियों को कार्रवाई की चेतावनी दी। इस दौरान उन्होंने महत्वपूर्ण निर्देश भी दिए।
डीएम ने राजस्व, पंचायती राज, जिला भू अर्जन, उत्पाद एवं मद्य निषेध शाखा, जिला परिवहन, जनसंपर्क, आपदा, नीलाम पत्र, जिला अभिलेखागार के साथ विभिन्न शाखाओं का निरीक्षण किया। अपर समाहर्ता राजेश कुमार तथा अन्य पदाधिकारी भी उनके साथ थे। डीएम ने सभी प्रशाखा प्रधानों और संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सरकार के दिशा-निर्देशों का अक्षरश: पालन करना सुनिश्चित करें। कार्य में लापरवाही किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी कर्मी समय से कार्यालय आना सुनिश्चित करेंगे। लेट-लतीफी नहीं चलेगी। आगे भी समय-समय पर औचक निरीक्षण किया जाएगा। बिना कारण कोई भी अनुपस्थित पाए जाएंगे उनके विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। ओएसडी, जिला गोपनीय शाखा अभिषेक कुमार ने बताया कि निरीक्षण में अनुपस्थित पाए जाने वाले कॢमयों पर कार्रवाई की जा रही है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.