Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccination in Muzaffarpur: दुनिया के देशों में टीका के लिए टकटकी, यहां बर्बाद हो रही वैक्सीन

COVID-19 Vaccination in Muzaffarpur एसकेएमसीएच में तीन दिनों में कोवैक्सीन के 14 डोज बर्बाद। अब सप्ताह में दो दिन मंगलवार व शनिवार को ही पड़ेगा टीका सभी पीएचसी से सीएस ने मांगा जवाब। कल के बाद जिले में दस की जगह बीस जगहों पर दिए जाएंगे टीके।

By Ajit kumarEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 08:05 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 08:05 AM (IST)
Coronavirus Vaccination in Muzaffarpur: दुनिया के देशों में टीका के लिए टकटकी, यहां बर्बाद हो रही वैक्सीन
एसकेएमसीएच के प्राचार्य ने कहा कि लापरवाही सामने आएगी तो कार्रवाई होगी । फोटो : जागरण

मुजफ्फरपुर, जासं। जिले में कोरोना वैक्सीन अभियान के तीसरे दिन 435 लोगों ने वैक्सीन लिए। अब बुधवार को टीकाकरण नहीं होगा। गुरुवार के बाद सप्ताह में मंगलवार और शनिवार को ही टीकाकरण होगा। वहीं दस की जगह बीस जगहों पर टीकाकरण की व्यवस्था होगी। सभी पीएचसी में टीका पडऩे लगेगा। वहीं पिछले तीन दिनों के टीकाकरण में एसकेएमसीएच में कोवैक्सीन के 14 डोज बर्बाद हो गए।

loksabha election banner

एसकेएमसीएच में खुराक बर्बाद

एसकेएमसीएच में कोवैक्सीन भेजी गई है। इसमें एक वायल में 20 खुराक है। इधर, तीन दिन से वहां पर खुराक बर्बाद हो रही है। पहले दिन 19 लोगों को टीका दिया गया। उस दिन एक खुराक, दूसरे दिन 32 लोगों को टीका दिया गया। उस दिन आठ डोज बर्बाद हुआ। तीसरे दिन 15 लोगों को टीका दिया गया। इस कारण पांच डोज बर्बाद हो गया। इस संंबंध में राज्य मुख्यालय को रिपोर्ट भेजी गई है।एसकेएमसीएच के प्राचार्य डॉ. विकास कुमार ने कहा कि खुराक बर्बाद होना एक गंभीर मामला है। टीकाकरण प्रभारी से जानकारी ली गई है। आगे इस तरह की नौबत नहीं आए उसपर कड़ी निगरानी रहेगी। इसमें जिसकी लापरवाही सामने आएगी उसके उपर एक्शन होगा।

सिविल सर्जन डॉ. एसपी सिंह ने कहा कि सभी पीएचसी प्रभारी से टीकाकरण की कमी पर जवाब मांगा गया है। सीएस ने पत्र देकर पूछा है कि आखिर कर्मी जो नहीं आ रहे वह बीमार हैं या काम पर है। काम पर हैं तो टीका क्यों नहीं ले रहे है। अभियान के तहत वरीय सर्जन डॉ.धीेरेन्द्र प्रसाद सिंह, उपाधीक्षक डॉ. एनके चौधरी, जिला लेखा पदाधिकारी अफरोज हैदर, जिला अनुश्रवण व मुल्यांकन पदाधिकारी जयशंकर ने टीका लिया। इसके बाद वहां बारी-बारी से 40 लोगों ने वैक्सीन का डोज लिया। तीसरे दिन अभियान में प्रसाद हॉस्पीटल टॉप पर रहा। यहां 70 लोगों ने टीका लिया। सबसे नीचे पायदान पर एसकेएमसीएच रहा। यहां केवल 15 लोगों ने ही टीका लिया।

आंगनबाड़ी सेविका की नहीं भगीदारी

आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका का टीकाकरण में भागीदारी नहीं होने पर सीएस डा.एसपी सिंह ने सीडीपीओ समेत वरीय अधिकारी को रिपोर्ट की है। वहीं लोगों के कम भागीदारी को लेकर अब जागरूकता हेतु स्वयंसेवी संगठन की मदद ली जाएगी।

जिसका निबंधन उसको खुराक

जिनका निबंधन हुआ उनको पहचान पत्र देेन के बाद खुराक मिलेगी। अब एक दिन में जिन एक सौ लोगों को सूची आ रही है उसके बाद भी अगर कोई स्वास्थ्यकर्मी आ जाता है तो उसको खुराक मिलेगी। लेकिन सूची जिनकी जारी होगी वह यदि उस दिन नहीं आते है तो उनको दूसरे दिन खुराक नहीं दी जाएगी। उनको अब अंतिम दिन का इंतजार करना होगा।

टीका लेने के बाद चेहरे खिले

सदर अस्पताल में टीका लेने वाले वरीय सर्जन डॉ.डीपी सिंह ने कहा कि टीका लेने के बाद कोई परेशानी नहीं हुई। खुशी का एहसास हो रहा है। टीकाकरण लेने वाले उपाधीक्षक डॉ. एनके चौधरी, जिला लेखा पदाधिकारी जयशंकर, लेखा पदाधिकारी अफरोज हैदर ने कहा कि टीका का लंबे समय से इंतजार था। मंगलवार को डॉ. नवीन चन्द्र नयन, डॉ. उमेश प्रसाद भगत, डॉ. एहसान दानिश, डॉ. निशांत कुमार, डीपीएम बीपी वर्मा, मो.यूनूस, दीपक कुमार, राजू प्रसाद, शिवजी राम, सुकदेव राम, सुरेश राम, कृष्ण कुमार सिंह, सीएस का चालक सुबोध कुमार मुख्य रूप से शामिल रहे। सबने कहा कि कोई परेशानी नहीं हुई।

प्रसाद हॉस्पीटल में कड़ी निगरानी

प्रसाद हॉस्पीटल के संचालक वरीय चिकित्सक डॉ.उपेन्द्र प्रसाद टीकाकरण शुरू होने के साथ ही निगरानी करने लगे। खुद टीकाकर्मी व वैक्सीन लेने वाले का उत्साह बढ़ाए। इसका परिणाम रहा कि सबसे ज्यादा 70 टीका वहां पड़ा। डॉ.प्रसाद ने कहा कि टीका लेने के बाद किसी को कोई परेशानी नहीं हो रही है। सारे लोग बिल्कुल स्वस्थ्य है।

किस जगह पर कितनी मिली खुराक

जिले में दस जगह पर टीकाकरण स्थल चयनित है। सभी जगह पर एक-एक सौ का लक्ष्य रखा गया था। लेकिन किसी स्थल पर शत प्रतिशत उपलब्धि नहीं हो पाई। 44 प्रतिशत तक टीकाकरण का लक्ष्य पहुंचा। सिविल सर्जन डॉ. एसपी सिंह ने कहा कि टीकाकरण की गति बढ़ाने को जागरूकता की जा रही है। अब मंगलवार व शनिवार को टीका दी जाएगी। गुरूवार के बाद 20 जगह पर टीका दिया जाएगा। सभी पीएचसी प्रभारी से जवाब मांगा गया कि किस कारण से टीकाकरण में कर्मी नहीं आ रहे वह बीमार है या काम पर है।

टीकाकरण सेंटर----उपलब्धि

एसकेएमसीएच-----15

सदर अस्पताल-----40

प्रसाद होस्पीटल-----70

केजरीवाल अस्पताल---50

बोचहां--------30

कुढऩी--------50

कटरा-------50

मीनापुर------50

मोतीपुर----20

गायघाट---60 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.