Move to Jagran APP

बेटियों के अभिभावक को सरकार दे रही 2000 रुपये, इस तरह उठाएं लाभ

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana बच्चियों के अभिभावक को लाभ दिया जाएगा। बेटियों के संपूर्ण टीकाकरण करवाने के बाद अभिभावक के खाते में जाएगी प्रोत्साहन राशि। चालू वित्तीय वर्ष में 1138 आवेदन आए हैं। इसमें 1039 आवेदनों की जांच नहीं हो सकी है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 11:39 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 11:39 AM (IST)
बेटियों के अभिभावक को सरकार दे रही 2000 रुपये, इस तरह उठाएं लाभ
Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana: मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत पिछले साल हुई थी शुरुआत। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। बेटियों के संपूर्ण टीकाकरण पर अभिभावक के खाते में प्रोत्साहन राशि भेजी जाएगी। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत इन बच्चियों के अभिभावक को लाभ दिया जाएगा। इसके लिए 8,702 लोगों ने आवेदन दिया है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इनमें चालू वित्तीय वर्ष में 1138 आवेदन आए हैं। इसमें 1039 आवेदनों की जांच नहीं हो सकी है। 900 आवेदनों में त्रुटि होने से अस्वीकार कर दिया गया। राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर इनकी जांच पटना मुख्यालय द्वारा की जा रही है।

loksabha election banner

बेटियों के इलाज व स्वास्थ्य के प्रति सही से सक्रियता बढ़ाने के लिए सरकार ने पिछले साल मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत इसकी शुरुआत की थी। इसमें संपूर्ण टीकाकरण कराने पर एक बेटी के अभिभावक के खाते में दो हजार रुपये दिए जाते हैं। इसका लाभ केवल दो ही बेटियों को मिलता है। जुड़वा के मामले में अगर पहले से एक बेटी है तो तीनों बेटियों को जन्म से लेकर पांच साल तक सभी टीका दिलाने पर यह राशि मिलती है। सिविल सर्जन डा. विनय कुमार शर्मा ने बताया कि जन्म के दिन से लेकर नौ माह की उम्र तक सभी प्रकार के संपूर्ण टीकाकरण करने पर इस योजना का लाभ उनके अभिभावक को दिया जाता है। जो भी आवेदन मिले हैं, उनकी जांच कर मुख्यालय को रिपोर्ट भेजी जा रही है। मुख्यालय से ही संपूर्ण टीकाकरण कराने वाले अभिभावकों के खाते में प्रोत्साहन राशि भेजी जाएगी।

मोतीपुर व मीनापुर में जनप्रतिनिधि सम्मान समारोह

मोतीपुर (मुजफ्फरपुर), संस : मोतीपुर किसान भवन में पंचायत प्रतिनिधियों के सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। सांसद वीणा देवी ने कहा कि जन प्रतिनिधियों के मान-सम्मान के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। विधान पार्षद दिनेश सिंह ने कहा कि जनप्रतिनिधियों के मानदेय को बढ़वाने को तत्पर हूं। अध्यक्षता प्रखंड मुखिया संघ के अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह और संचालन मुखिया मजहरुल हक ने किया। मौके पर जिप अध्यक्ष रीना पासवान, जिप सदस्य नेहा तिवारी, पंकज तिवारी, आलोक राज सिंधिया, सुरेश यादव, राकेश सिंह उर्फ मंटू सिह, गंगा प्रसाद सिंह, इंद्रभूषण सिह अशोक, विजय कुमार सिह, सर्वेश कुमार मुन्ना, मोहन प्रसाद केशरी, मुखिया कृष्ण कुमार निषाद, बच्चे लाल पासवान, संजू देवी, श्रीकांत भगत, भूलन साह, मनीष सिंह आदि थे।

मीनापुर : प्रखंड के मुस्तफागंज स्थित यदु भगत किसान कालेज के परिसर में गुरुवार को नव निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। अध्यक्षता मुखिया संत कुमार व संचालन विजय कुमार सिंह ने किया। मौके पर पूर्व मंत्री मनोज कुशवाहा, तेज नारायण सहनी, पंकज किशोर पप्पू, अजय कुशवाहा, सुरेश यादव, विनोद शर्मा, हिमांशु गुप्ता, ओमप्रकाश कुमार, राजन देवी आदि मौजूद रहे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.