Move to Jagran APP

BRABU: विवि की वेबसाइट पर डाले गए ई.कंटेंट की होगी मॉनीटरिंग, होने जा रही यह व्यवस्था

BRABU दैनिक जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद विवि ने गठित की कमेटी। ऑनलाइन पढ़ाई का साप्ताहिक रिपोर्ट राजभवन को भेजा जाएगा।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 11:50 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 11:50 AM (IST)
BRABU: विवि की वेबसाइट पर डाले गए ई.कंटेंट की होगी मॉनीटरिंग, होने जा रही यह व्यवस्था
BRABU: विवि की वेबसाइट पर डाले गए ई.कंटेंट की होगी मॉनीटरिंग, होने जा रही यह व्यवस्था

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में अब ऑनलाइन पढ़ाई के नाम पर सिर्फ कोरम पूरा करने से काम नहीं चलेगा। शिक्षकों को पाठ्यक्रम के अनुसार पीडीएफ और वीडियो लेक्चर तैयार करना होगा। विवि स्तर पर इसकी मॉनीटरिंग की जाएगी। साथ ही इसकी साप्ताहिक रिपोर्ट तैयार कर राजभवन को जाएगी। इसको लेकर डीएसडब्ल्यू डॉ.अभय कुमार सिंह के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी में आरएन कॉलेज हाजीपुर के डॉ.जितेश पति त्रिपाठी, एमपीएस साइंस कॉलेज के रसायनशास्त्र के प्राध्यापक डॉ.भारत भूषण और पीजी इतिहास विभाग की डॉ.अर्चना पांडेय सदस्य हैं। यह कमेटी वेबसाइट पर डाले गए ई.कंटेंट की मॉनीटरिंग करेगी।

loksabha election banner

कई विषयों के कंटेंट वेबसाइट पर उपलब्ध ही नहीं

बता दें कि दैनिक जागरण के 18 जुलाई के अंक में ऑनलाइन पढ़ाई के नाम पर पूरा किया जाता कोरम शीर्षक से विवि की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए ई.कंटेंट पर प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। इसमें यह बात सामने आई थी कि ई.कंटेंट में काफी अशुद्धियां हैं। साथ ही कई विषयों के कंटेंट वेबसाइट पर उपलब्ध ही नहीं हैं। जबकि, राजभवन की ओर से दिशा निर्देश दिया गया है कि प्राध्यापक ई.कंटेंट, वीडियो लेक्चर विवि और कॉलेजों के वेबसाइट पर उपलब्ध कराएंगे। इसके बदले कई शिक्षकों ने किताब का फोटो खींचकर अपलोड कर दिया तो किसी ने कंटेंट के बदले रिपोर्ट ही अपलोड कर दी। इस संबंध में कुलपति डॉ.हनुमान प्रसाद पांडेय ने बताया था कि जल्द इसकी निगरानी को लेकर कमेटी का गठन होगा। बता दें कि नए सत्र की पढ़ाई ऑनलाइन ही शुरू करनी है। ऐसे में कंटेंट पाठ्यक्रम के अनुसार होना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.