Move to Jagran APP

Sheohar : नगर परिषद में शामिल होने से कई गांवों में मनरेगा की योजना बंद, ग्रामीण परेशान, चुनाव का इंतजार

Sheohar शहरी क्षेत्र में शामिल होते ही पंचायतों में सरकारी योजनाएं बंद कर दी गई है। खासकर मनरेगा की योजना बंद करने से ग्रामीणों में आक्रोश है। मुखिया और ग्रामीणों ने डीएम डीडीसी और जिला पंचायती राज पदाधिकारी को आवेदन देकर मामले की जानकारी दी है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 27 Feb 2021 12:46 PM (IST)Updated: Sat, 27 Feb 2021 12:46 PM (IST)
Sheohar : नगर परिषद में शामिल होने से कई गांवों में मनरेगा की योजना बंद, ग्रामीण परेशान, चुनाव का इंतजार
नगर परिषद में शामिल गांवों में ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं पर ग्रहण।

शिवहर, जासं । शिवहर को नगर परिषद का दर्जा मिल चुका है। इसमें आसपास की पंचायतें शामिल कर ली गई है। हालांकि, गांव से शहर में शामिल होने की खता पंचायत के ग्रामीण झेल रहे हैं। शहरी क्षेत्र में शामिल होते ही पंचायतों में सरकारी योजनाएं बंद कर दी गई है। खासकर मनरेगा की योजना बंद करने से ग्रामीणों में आक्रोश है।  मुखिया और ग्रामीणों ने डीएम, डीडीसी और जिला पंचायती राज पदाधिकारी को आवेदन देकर मामले की जानकारी दी है। वहीं जबतक नगर परिषद का चुनाव नहीं हो जाता तबतक इन पंचायतों में ग्रामीण विकास विभाग समेत सरकार प्रायोजित योजनाओं का कार्यान्वयन जारी रहने की मांग की है।

loksabha election banner

अधिकारियों को दिए गए आवेदन  में हरनाही पंचायत की मुखिया कामिनी कुमारी ने पंचायत के चिकनौटा व सुंदरपुर खरौना में मनरेगा के तहत काम बंद होने पर नाराजगी व्यक्त की है। बताया हैं कि, नगर परिषद की अधिसूचना जारी होते ही दोनों गांवों में मनरेगा पीओ द्वारा मनरेगा के तहत विकास कार्य बंद कर दिया गया। बताया हैं कि,  मनरेगा के तहत दोनों गांवों में  दर्जनों योजनाएं जिनकी प्रशासनिक स्वीकृति भी मिल चुकी है। लेकिन मनरेगा पीओ द्वारा रोक दी गई है। मुखिया कामिनी कुमारी ने कहा है कि नगर परिषद  चुनाव में अभी काफी वक्त है। ऐसे में सरकार के निर्देश के बगैर विकास कार्यों को बंद कर देना दुखद है।  कुछ ऐसी ही स्थिति नगर परिषद में शामिल  अन्य पंचायतों के  गांवों का है।

इन गांवों के लोग पंचायत चुनाव में भाग नहीं ले सकेंगे। जबकि, नगर परिषद में  शामिल होने के बाद इन गांवों में ग्रामीण विकास की योजनाओं पर भी ग्रहण लग गया है।  बताते चलें कि शिवहर नगर परिषद में शहरी क्षेत्र के अलावा आसपास की पंचायतों के सात गांवों को शामिल किया गया है। इनमें चक विशुनपुर, चिकनौटा, सुंदरपुर, खैरवादर्प, विशुनपुर, दाउद छपरा व कोठिया गांव शामिल है। नगर परिषद में शामिल होने के बाद इन गांवों में ग्रामीण विकास विभाग की योजनाएं बंद कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.