Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में नौ जगहों पर बनेगा माइक्रो कंटेनमेंट जोन, इसमें कहीं आपका इलाका तो नहीं

प्रभारी सिविल सर्जन ने बताया कि दोमोदरपुर में दो स्थानों पर कंटेनमेंट जोन बनाए जाएंगे। चांदनी चौक के राहुल नगर के दो एसकेएमसीएच में एक मुशहरी के बेला में एक मुशहरी में एक सरैया के गोपीनाथ डोकरा व वहिलवाड़ा रूपनाथ में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 18 Mar 2021 10:09 AM (IST)Updated: Thu, 18 Mar 2021 01:47 PM (IST)
मुजफ्फरपुर में नौ जगहों पर बनेगा माइक्रो कंटेनमेंट जोन, इसमें कहीं आपका इलाका तो नहीं
एसकेएमसीएच को कोरोना मरीजों के इलाज व आइसोलेशन के लिए अलर्ट मोड में रखा गया है।

मुजफ्फरपुर, जासं। कोरोना के दूसरे चरण की शुरुआत होने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग फिर से पुराने मोड में आ गया है। संक्रमितों की खोज के साथ जहां मरीज मिल रहे वहां कंटेनमेंट जोन घोषित करने की कवायद शुरू कर दी गई है। नौ स्थानों पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए जाएंगे। उधर, जिले में दो कोरोना पॉजिटिव मिले। इस माह अब तक 14 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं।

loksabha election banner

सरैया इलाके के मिले दो कोरोना संक्रमित, संपर्क वालों की तलाश तेज

दो नए कोरोना पॉजिटिव बुधवार को मिले। ये दोनों सरैया के रहने वाले हैं। बहिलवारा रूपनाथ की 47 साल की महिला व उसी प्रखंड के 43 वर्षीय पुरुष गोपीनाथपुर डोकरा निवासी संक्रमित पाए गए हैं। प्रभारी सिविल सर्जन हसीब असगर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरैया के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को दोनों पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए लोग की कोरोना जांच कराने को कहा है। अगर उनमें कोई संक्रमित मिलता है तो उसे होम क्वारंटाइन में रखा जाएगा।

यहां बनेंगे माइक्रो कंटेनमेंट जोन

जिले के नौ स्थानों पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए जाएंगे। प्रभारी सिविल सर्जन ने बताया कि दोमोदरपुर में दो स्थानों पर कंटेनमेंट जोन बनाए जाएंगे। इसके बाद चांदनी चौक के राहुल नगर के दो, एसकेएमसीएच में एक, मुशहरी के बेला में एक, मुशहरी में एक, सरैया के गोपीनाथ डोकरा व वहिलवाड़ा रूपनाथ में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने का प्रस्ताव अनुमंडलाधिकारी को भेजा गया है। साथ ही सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारियों को अलर्ट किया गया है। आशा हर टोला पर नजर रखेंगी। अगर उनके क्षेत्र में कोई दूसरे प्रदेश से आया है तो उसकी कोरोना जांच होगी। उसके पास रिपोर्ट है तो भी वह जांच करेंगी।

सदातपुर कोविड केयर यूनिट शुरू

एसकेएमसीएच को कोरोना मरीजों के इलाज व आइसोलेशन के लिए अलर्ट मोड में रखा गया है। मुजफ्फरपुर-मोतिहारी हाईवे पर बनी सदातपुर की कोरोना केयर यूनिट को दोबारा शुरू किया गया है। जानकारी के अनुसार सौ बेड की व्यवस्था सदर अस्पताल में की गई है। सदातपुर कोरोना केयर यूनिट में 60 बेड की उपलब्धता है। मालूम हो कि कोरोना के मामले खत्म होने लगे थे। इसके बाद जिले के तुर्की व सदातपुर कोरोना केयर यूनिट और पताही में बने पीएम कोविड केयर हॉस्पिटल को बंद कर दिया गया था। एक बार फिर संक्रमित बढऩे पर व्यवस्था की जा रही है।

गांव मेंं होम क्वारंटाइन किए जाएंग प्रवासी

गांव में बाहर से आने वाले प्रवासी में कोरोना के लक्षण पाए जाएंगे तो उन्हें वहां ही क्वारंटाइन किया जाएगा। इनकी पहचान के लिए आशा व जीविका दीदी का सहयोग लिया जाएगा।

मोतिहारी व समस्तीपुर सीएस को लिखा पत्र

मोतिहारी और समस्तीपुर के दो लोगों ने मुजफ्फरपुर के निजी अस्पताल में कोरोना जांच कराई है। इन दोनों जिलों के सिविल सर्जन को भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से वहां कंटेनमेंट जोन बनाने के लिए पत्र भेजा गया है।

जरूरत पडऩे पर रखा जाएगा कोविड केयर सेंटर में

प्रभारी सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में अभी नौ कोरोना के नए मरीज सक्रिय हैं। वहीं, दो मोतिहारी व समस्तीपुर के हैं जो यहां जांच कराकर वापस लौट चुके हैं। जिले में सक्रिय नौ संक्रमितों पर नजर रखी जा रही है। सभी ठीक है। जरूरत पड़ेगी तो उन्हें कोविड केयर सेंटर में रखा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.