Move to Jagran APP

रेडियोलॉजी में फैकल्टी की कमी, कैसे मिलेगी पीजी की मान्यता

मुजफ्फरपुर । एसकेएमसीएच के रेडियोलॉजी विभाग में पीजी की पढ़ाई शुरू करने को लेकर गुरुवार को एमसीआई की टीम निरीक्षण के लिए पहुंची।

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 01:42 AM (IST)Updated: Fri, 25 Oct 2019 06:14 AM (IST)
रेडियोलॉजी में फैकल्टी की कमी, कैसे मिलेगी पीजी की मान्यता
रेडियोलॉजी में फैकल्टी की कमी, कैसे मिलेगी पीजी की मान्यता

मुजफ्फरपुर । एसकेएमसीएच के रेडियोलॉजी विभाग में पीजी की पढ़ाई शुरू करने को लेकर गुरुवार को एमसीआई की टीम निरीक्षण करने पहुंची। निरीक्षक मुंबई सेठ मेडिकल कॉलेज के प्राध्यापक डॉ.जे सिंह बावा रेडियोलॉजी विभाग के फैकल्टी के बारे में जानकर आश्चर्यचकित हो गए। कहा- जब यहां फैकल्टी ही नहीं है तो पीजी की पढ़ाई के लिए मान्यता कैसे मिलेगी। उन्होंने उपलब्ध संसाधनों के बारे में भी पूछताछ की। जगह-जगह मरीजों के बारे में भी जानकारी ली। साथ ही एक्सरे व सीटी स्कैन के बारे में कई सवाल पूछे। निरीक्षण के दौरान अस्पताल अधीक्षक डॉ.एसके शाही, रेडियोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. विनायक गौतम व डॉ. जीके ठाकुर निरीक्षक के साथ थे।

loksabha election banner

पूछा- दिखावे के लिए लगाए गए हैं बोर्ड : निरीक्षण के दौरान अल्ट्रासाउंड कक्ष के निकट डॉक्टरों के नाम प्लेट का बोर्ड लगा देख निरीक्षक ने कहा कि इनका नाम दिखावे के लिए लिखा गया है क्या। इसपर मौजूद अधिकारियों ने डॉ.श्याम बाबू व डॉ. सुप्रिया कुमारी के स्थानांतरण की जानकारी दी।

इन विभागों का किया निरीक्षण : एमसीआई (मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया) के निरीक्षक डॉ. बावा सबसे पहले अधीक्षक प्रकोष्ठ में पहुंचे। वहां से रेडियोलॉजी विभाग के सामान्य व डिजिटल एक्सरे कक्ष, सीटी स्कैन के साथ निर्माणधीन एमआरआइ भवन व स्थापित होने वाले मशीन के बारे में पूछताछ की। इसके बाद निरीक्षक ने प्राचार्य कक्ष में विभाग के चिकित्सकों के भौतिक सत्यापन के बाद सभी कागजात की जांच के बाद वीडियो व फोटो साथ ले गए।

पोलियो जागरूकता को लेकर बच्चों ने बनाई मानव श्रृंखला

विश्व पोलियो दिवस के अवसर पर रोटरी क्लब ऑफ मुजफ्फरपुर सहित रोटरी के विभिन्न विंगों की ओर से संयुक्त रूप से पोलियो जागरूकता रैली निकाली गई। यह मुजफ्फरपुर क्लब से चलकर जूरन छपरा स्थित रोटरी चौराहा तक गई। इसी बीच इमलीचट्टी चौक पर इप्टा और संरचना आर्ट थियेटर के रंगकर्मियों ने पोलियों की विसंगतियों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दिखाया। इधर, समाहरणालय में भारत माता पार्क के सामने बड़ी संख्या में पहुंचे स्कूली छात्रों एवं रोटेरियंस ने मिलकर मानव श्रृंखला भी बनाई। इस दौरान 'हमने भी यह ठाना है, पोलियो को विश्व से मिटाना है', 'पोलियोमुक्त भारत, सशक्त भारत' आदि नारे भी लगाए गए। क्लब के असिस्टेंट गवर्नर संजीव सिंह ने बताया कि रैली का मुख्य उद्देश्य समाज में पोलियो जैसी बीमारी के दुष्परिणाम और उनसे बचाव के विषय में लोगों को जागरूक करना है। रोटरी इंटरनेशनल के प्रयासों का ही नतीजा है कि विश्व के केवल दो देशों को छोड़कर अन्य सभी देश इस बीमारी से मुक्त हो चुके हैं। आज के दिन हम इस बात का जश्न भी मनाते हैं कि भारत आज एक पोलियो मुक्त राष्ट्र हो चुका है। रैली में डिस्ट्रिक्ट सेक्रेटरी संजीव ठाकुर, पूर्व प्रेसिडेंट डॉ.एचएन भारद्वाज, डॉ.एनके मिश्रा, डॉ.शोभना चंद्रा, डॉ.विजया भारद्वाज, अजीत अग्रवाल, सुधीर कुमार सिंह, डॉ.रागिनी रानी, आलोक सिंह, बबली साहू, सुधीर कुमार, नीलकमल, प्रभात कुमार, राकेश चाचान, डॉ.प्रवीण चंद्रा, उमाकांत गुप्ता, रजनीश कुमार, साकेत शुभम आदि शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.