Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में कोरोना की जंग में मास्क बन रहा उपयोगी

कोरोना से बचाव का मास्क बहुत ही उपयोगी साबित हो रहा है। मेडिसीन विशेषज्ञ डॉ.एके दास बताया कि जब तक वैक्सीन नहीं आ रही तबतक बचाव जरूरी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 03:06 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 03:12 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में कोरोना की जंग में मास्क बन रहा उपयोगी
मुजफ्फरपुर में कोरोना की जंग में मास्क बन रहा उपयोगी

मुजफ्फरपुर। कोरोना से बचाव का मास्क बहुत ही उपयोगी साबित हो रहा है। मेडिसीन विशेषज्ञ डॉ.एके दास बताया कि जब तक वैक्सीन नहीं आ रही तबतक बचाव जरूरी है। घर से जब भी बाहर निकलें तो मास्क का उपयोग अवश्य करे। डॉ.दास ने कहा कि जो लोग कोरोना के संक्रमण से मुक्त हो गए हैं। उनको भी परहेज करने की जरूरत है। संक्रमण मुक्त होने के बावजदू दोबारा भी बीमारी का खतरा है। भीड़ वाले जगह पर जाएं तो मास्क का उपयोग करें। बार-बार साबून से हाथ धोएं। रोगी रोधी क्षमता बढ़ाने के लिए व्यायाम करना चाहिए। खान पान में संतूलन रखने की जरूरत है। मास्क बहुत ही उपयोगी

loksabha election banner

मेडिसीन विशेषज्ञ डॉ.सौरभ कुमार ने कहा कि कोराना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क जरूरी है। कोरोना वायरस के नाक या मुंह के सहारे शरीर के अंदर जाने से रोकने के लिए मास्क का इस्तेमाल किया जाता है। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से भी यह बयान दिया गया था कि अब कोरोना के साथ जीना सीखना होगा, यही बयान विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी पहले दिया है। कोरोना के साथ जीना इसलिए सीखना पड़ेगा क्योंकि अभी तक इस वायरस की वैक्सीन नहीं बनी है। तीन तह वाला मास्क उपयोगी रहता है। जब भी घर से बाहर निकलें तो मास्क का उपयोग करना चाहिए। खुद बचे व दूसरे को भी बचाएं। बाजार में अब मास्क सभी जगह पर उपलब्ध है। मुजफ्फरपुर जिला खादी ग्रामोद्योग संघ के अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार ने कहा कि संस्था की ओर से खादी मास्क बनाया जा रहा है। खादी मास्क युवाओं व महिलाओें की खास पसंद बनी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.