Move to Jagran APP

धनतेरस पर बाजार खरीदारी को तैयार, 500 करोड़ के कारोबार की उम्मीद

धनतेरस को लेकर गुरुवार को बाजार सज धज कर तैयार हो गया है। शुभ मुहूर्त को लेकर शहर के विभिन्न हिस्सों में नई शॉप भी खुल गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 01:28 AM (IST)Updated: Fri, 25 Oct 2019 01:28 AM (IST)
धनतेरस पर बाजार खरीदारी को तैयार, 500 करोड़ के कारोबार की उम्मीद
धनतेरस पर बाजार खरीदारी को तैयार, 500 करोड़ के कारोबार की उम्मीद

मुजफ्फरपुर। धनतेरस को लेकर गुरुवार को बाजार सज धज कर तैयार हो गया है। शुभ मुहूर्त को लेकर शहर के विभिन्न हिस्सों में नई शॉप भी खुल गई है। बर्तनों की खरीदारी तो गुरुवार से ही शुरू हो गई है। इस बार खरीदारी के उत्साह में मंदी गुम हो गई। लिहाजा 500 करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार होने की उम्मीद है।

loksabha election banner

धनतेरस की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। लोगों में खरीदारी को लेकर जबर्दस्त उत्साह है। इसका उदाहरण यह है कि सैकड़ों लोग गुरुवार को ही बर्तन बाजार में खरीदारी को पहुंचे।

प्रेशर कूकर खरीद पर गिफ्ट

धनतेरस की खरीदारी के लिए बर्तन बाजार सज धज कर तैयार हैं। फैंसी बर्तनों से दुकानों की शोभा बढ़ गई है। तांबे के जग, पीतल के कलश आदि लोगों को खूब भा रहे हैं। पीतल के दाम में पिछले साल की तुलना में प्रति किलो 50 रुपये की कमी आई है। छठ पूजा के बर्तन सूप व दौरा के दाम में 50 से 100 रुपये की कमी आई है।

बब्लू मेटल स्टोर में बताया गया कि कूकर लेने पर तवा उपहार में मिल रहा है। किसी भी बर्तन में पिछले साल की तुलना में वृद्धि नहीं है।

मेकिंग चार्ज में छूट व अन्य गिफ्ट

आभूषण की दुकानों में हल्के सोने व चांदी के आइटम शो केस में सज गए हैं। ग्राहकों को रिझाने के लिए दुकानों में आकर्षक सजावट भी की गई है।

पिछले साल की तुलना में इस साल चांदी महंगी हो गई है। चांदी की कीमत प्रति किलो 52 हजार रुपये है जबकि पिछले साल 47 हजार रुपये किलो था। मुरली ठाकुर मधुसूदन ठाकुर एंड कंपनी के प्रोपराइटर व सर्राफा संघ के अध्यक्ष सुरेश ठाकुर ने बताया कि इस बार चांदी व सोने के हल्के आभूषणों पर जोर है। इस बार गणेश लक्ष्मी के लिए झूला आकर्षण का केंद्र है। जिला सर्राफा संघ के महामंत्री सत्यनारायण प्रसाद ने कहा कि सिक्कों की बिक्री अधिक होने की संभावना है।

सोने के आभूषणों में भी आकर्षक छूट है। मेकिंग चार्ज में .25 से .50 फीसद तक ऑफर है। इसके अलावा बैग, कैलेंडर व लड्डू भी ग्राहकों को दिए जाएंगे।

वाहनों की बुकिंग को लेकर बाजार में रौनक : शहर के ऑटोमोबाइल्स मार्केट में भी रौनक है। 125 से 150 सीसी बाइक की अधिक मांग है। कार में मारूति स्वीफ्ट डिजायर, ब्रेजा, ऑल्टो, हुंडई के वेन्यू, क्रेटा आदि की मांग अधिक है। बाजार की मांग को देखते हुए एक हजार कार व 2 हजार बाइक की बिक्री की संभावना है। शुक्रवार को यह संख्या चार हजार तक पहुंच जाएगी। इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में होगी जमकर खरीदारी

उत्तर बिहार के प्रसिद्ध तिलक मैदान स्थित इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार भी गुलजार हो गया है। इस बार बर्तन धोने वाली मशीन डिसवासर ग्राहकों के आकर्षण का केंद्र है। इस मशीन की कीमत 35 से 50 हजार तक है। आदित्य विजन में बताया गया कि प्रत्येक आइटम में आकर्षक छूट के अलावा गिफ्ट आइटम तक है। इसके अलावा आसान किस्तों में भी फ्रिज, वाशिंग मशीन एवं बर्तन धोने वाला डिसवासर भी है। चार किस्तों में उपलब्ध है।

पुरानी डिजाइन में चांदी के नए सिक्के जार्ज पंचम, रानी विक्टोरिया आदि की तस्वीर युक्त नए सिक्के भी बाजार में उपलब्ध हैं। पुराने सिक्के तो हैं ही। नए सिक्कों की कीमत 650 से 700 रुपये तक है। पुराने सिक्के 800 रुपये में उपलब्ध हैं।

सुनार पट्टी के दुकानदारों ने बताया कि नए सिक्के की शुद्धता पुरानी जैसी है। लेकिन, पुराने सिक्के की साख अधिक है इसलिए वह महंगा बिकता है। बड़े ज्वेलर्स अपने परिचित ग्राहकों को ही पुराने सिक्के बेचते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.