Move to Jagran APP

सीतामढ़ी के रुन्नीसैदपुर समेत कई दूसरे प्रखंडों को मिलेगा नगर पंचायत का दर्जा

सुपैना पुल का टेंडर चार को होना है। सीतामढ़ी में जिलास्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति ( दिशा) की बैठक में सांसद डीएम समेत विधायक व विधान पार्षद हुए शामिल नए साल में जिले के सर्वांगीण विकास के लिए दलगत भावना से ऊपर उठकर सहयोग की सबने जताई प्रतिबद्धता।

By DharmendraEdited By: Published: Mon, 21 Dec 2020 09:21 PM (IST)Updated: Mon, 21 Dec 2020 09:21 PM (IST)
सीतामढ़ी के रुन्नीसैदपुर समेत कई दूसरे प्रखंडों को मिलेगा नगर पंचायत का दर्जा
समाहरणालय में जिलास्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति ( दिशा) बैठक में शाम‍िल जनप्रतिनिधि, डीएम व अन्य। जागरण

सीतामढ़ी, जागरण संवाददाता । नए साल में जिलेवासियों को कुछ प्रखंडों के नगर पंचायत का दर्जा मिलने का तोहफा मिल सकता है। रुन्नीसैदपुर प्रखंड को सबसे पहले नगर पंचायत का दर्जा दिलाने के लिए जिलास्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति ( दिशा) की बैठक में सोमवार को सर्वसम्मति से निर्णय हुआ। समिति के अध्यक्ष सह सांसद सुनिल कुमार पिंटू की अध्यक्षता में हुई बैठक में रुन्नीसैदपुर को नगर पंचायत हेतु प्रस्ताव भेजने को निर्णय हुआ। यह भी निर्णय हुआ कि नगर पंचायत के दर्जे के हकदार अन्य प्रखंडों से भी प्राप्त प्रस्तावों को भेजा जाएगा। रीगा चीनी मिल को चालू करने को लेकर भी बैठक में विस्तार से चर्चा की गई। निर्णय लिया गया कि वर्तमान गतिरोध को दूर करने में सभी जनप्रतिनिधि सहयोग करेंगे।

loksabha election banner

सुपैना पूल निर्माण को लेकर उठाए गए प्रश्न पर कार्यपालक अभियंता ने बताया कि 4 जनवरी को इसका टेंडर है। शीघ्र ही कार्य शुरू होगा। कई सदस्यों द्वारा नवनिर्मित पंचायत सरकार भवन के संबध में उठाए गए प्रश्नों के आलोक में अध्यक्ष ने कहा कि सभी नवनिर्मित पंचायत सरकार भवन को पूर्ण रूप से कार्यरत करें। इस बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष उमा देवी, विधान परिषद सदस्य रामचंद्र पूर्वे, विधायक पंकज कुमार मिश्र, सीतामढ़ी विधायक मिथलेश कुमार, परिहार विधायक गायत्री देवी, रीगा विधायक मोतीलाल प्रसाद, बथनाहा विधायक अनिल राम, सुरसंड विधायक दिलीप राय, विधान पार्षद रामेश्वर महतो के अलावा जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा समेत कई वरीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

सीतामढ़ी के सर्वांगीण विकास को कैसे मिले सही दिशा, माननीय व अफसरों ने सहयोग में बढ़ाए हाथ

नई सरकार में सीतामढ़ी जिले के सर्वांगीण विकास को कैसे सही दिशा और गति मिले इसके लिए माननीय व अफसरों ने आपस में समन्वय बनाकर एक-दूसरे की मदद से नए साल में नया मुकाम हासिल करने की प्रतिबद्धता जताई है। समाहरणालय में जिलास्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक में विधायक, सांसद व प्रमुख जनप्रतिनिधियों समेत जिलाधिकारी व उनके मातहत अफसरों ने इस बात पर मंथन किया। सांसद सुनील कुमार पिंटू ने कहा कि दलगत भावना से ऊपर उठकर सभी के सहयोग एवं सक्रिय प्रयास से जिले का विकास होगा। अच्छे कार्य करने वाले अफसरों की पीठ थपथपाई जाएगी और निम्न प्रदर्शन करने वाले अथवा कार्य में शिथिलता या लापरवाही बरतने वाले अफसरों को अपने कार्य में सुधार के लिए कहा जाएगा। सांसद इस समिति के पदेन अध्यक्ष होते हैं। इस नाते उन्होंने उपस्थित सभी सदस्यों को अच्छे वातावरण में बेहतर तरीके से अपनी समस्याओं को रखने एवं उनके बहुमूल्य सुझाव के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

अफसर जनप्रतिनिधियों का नंबर मोबाइल में सेव रखें

इसके पहले पूर्व की बैठक की कार्यवाही के अनुपालन के साथ-साथ एजेंडावार सभी बिंदुओं पर व्यापक समीक्षा की गई। सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्र से संबंधित समस्याओं को पूरी गंभीरता के साथ रखा। वही जिला के विकास को लेकर भी कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए। हर घर नल का जल योजना में गड़बड़ी को लेकर उठाए गए प्रश्नों के आलोक में सांसद सह अध्यक्ष ने कहा कि सभी सदस्यों को इस योजना की वार्डवार सूची उपलब्ध करवा दी गई है। उनसे आग्रह है कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान स्वयं भी योजनाओं की जांच करें एवं गड़बड़ी पाए जाने पर सीधे जिलाधिकारी को सूचित करें। जिला प्रशासन भी अधिकारियों की टीम बनाकर नियमित रूप से जांच करवा रहा है। जन प्रतिनिधियों के फोन नंबर को सभी अधिकारी अपने फोन में सेव करें। साथ ही उनके फोन को जरूर रिसीव करें।

डीएम-डीडीसी ने माननीयों के सुझावों पर अमल करने की कही बात

जनवितरण, शौचालय निर्माण, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, दाखिल खारिज के लंबित मामले, धान अधिप्राप्ति, स्वास्थ्य विभाग, सड़क निर्माण एवं मरम्मति, प्रधानमंत्री आवास योजना, मेहसौल ओवरब्रिज आदि को लेकर भी माननीयों द्वारा उठाए गए प्रश्नों का संबधित अधिकारियों द्वारा आवश्यक कार्रवाई की बात कही गई। जिलाधिकारी ने कहा कि माननीय सदस्यों द्वारा दिए गए सुझाव काफी महत्वपूर्ण हैं। गंभीरतापूर्वक उसपर अमल किया जाएगा। साथ ही प्राप्त शिकायतों का भी त्वरित निष्पादन किया जाएगा। उन्होंने उपस्थित सभी सदस्यों एवम अधिकारियों को नववर्ष की अग्रिम बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि अभी भी कोरोना संक्रमण का खतरा बना हुआ है और हम मास्क पहनकर एवं निर्धारित दूरी का पालन करते हुऐ ही इससे बचाव कर सकते हैं। उप विकास आयुक्त ने उपस्थित सभी सदस्यों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि हम आश्वस्त करते हैं कि आपके द्वारा उठाए गए सभी बिंदुओं पर गंभीरतापूर्वक पालन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.