Move to Jagran APP

पश्चिम चंपारण के जिला मुख्यालय में ट्रैफिक व्यवस्था में आया व्यापक सुधार, जानिए क्य की गई है व्यवस्था

बेतिया में ट्रैफिक थाना के उद्घाटन के तीन माह में एसपी ने इनमें होमगार्ड व पुलिस जवानों की संख्या करीब तीन गुनी बढ़ा दी है। इसका असर दिख रहा है। पहले सड़क जाम के कारण सड़क पर रेंगने वाले वाहनों में भी गति आ गई है।

By Vinay PankajEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 03:56 PM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 03:56 PM (IST)
पश्चिम चंपारण के जिला मुख्यालय में ट्रैफिक व्यवस्था में आया व्यापक सुधार, जानिए क्य की गई है व्यवस्था
बेतिया में ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार की पहल का असर दिखने लगा है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

 पश्चिम चंपारण (बेतिया), जागरण संवाददाता। शहरवासियों को सड़क जाम से निजात के लिए एसपी उपेंद्रनाथ वर्मा की पहल पर खोले गए ट्रैफिक थाना का असर दिखने लगा है। शहर में आए दिन लगने वाले जाम की समस्या पर अंकुश लगा है।

loksabha election banner

ट्रैफिक थाना के उद्घाटन के तीन माह में एसपी ने इनमें होमगार्ड व पुलिस जवानों की संख्या करीब तीन गुनी बढ़ा दी है। इसका असर शहर की ट्रैफिक व्यवस्था पर साफ दिख रहा है। पहले सड़क जाम के कारण सड़क पर रेंगने वाले वाहनों में भी गति आ गई है। शहर के भीतरी इलाके में जाम से काफी हद तक निजात मिलने पर लोगों ने राहत की सांस ली है।

सड़क जाम से निजात के लिए शहर में ट्रैफिक के 16 पोस्ट बनाए गए हैं। यातायात प्रभारी हरेंद्र मिश्र ने बताया कि सभी पोस्ट पर दो शिफ्टों में कार्य के लिए होमगार्ड व पुलिस जवानों की तैनाती है। सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक पहली और दोपहर दो से रात आठ बजे तक दूसरी शिफ्ट में जवान ड्यूटी करते हैं। थाना को तीन बाइक और अब एक जिप्सी भी मिल गई है।

25 सिपाहियों की हुई थी तैनाती,अब संख्या हो गई है तीन गुनी :

पिछले वर्ष आठ दिसंबर को ट्रैफिक थाना के उद्घाटन के समय वहां सात पुलिस पदाधिकारी और 25 सिपाहियों को तैनात किया गया था। यातायात प्रभारी ने बताया कि फिलहाल थाना में होमगार्ड के 66 जवान, 20 महिला सिपाही, एक हवलदार, एक सिपाही व 4 पदाधिकारी कार्यरत है। प्रमुख चौक चौराहे से गुजरने वाले वाहनों की संख्या के अनुपात में जवानों की तैनाती की गई है। जवानों की मुस्तैदी के कारण लोगों को सड़क जाम से काफी राहत मिली है। सड़क जाम की सूचना के लिए यातायात थाने में टेलीफोन भी लगाया गया है। जिसका नंबर 06254-246452 है। आम लोग सड़क जाम की सूचना इस नंबर पर दे सकते हैं। सूचना मिलते ही रिजर्व के जवान जाम हटाने के लिए मूव कर जाते हैं।

बने हैं 16 पोस्ट :

सड़क जाम से निजात के लिए शहर के प्रमुख जगहों और चौक चौराहे पर होमगार्ड और पुलिस जवानों की तैनाती की गई है। इसके लिए शहर में 16 पोस्ट बनाया गया है। छावनी चौक, स्टेशन चौक, हरिवाटिका चौक, बस स्टैंड, समाहरणालय चौक, मोहर्रम चौक, परिसदन, इमली चौक, खुदाबख्श चौक, राजगुरू चौक, संतकबीर चौक, सोवाबाबू चौक, लालबाजार, तीन लालटेन चौक, नेपाली चौक, जनता सिनेमा चौक को पोस्ट बनाया गया है।

एसपी उपेंद्रनाथ वर्मा कहते हैं कि सड़क जाम से निजात के लिए ट्रैफिक ओपी में जवानों की संख्या बढ़ा दी गई है। यातायात ओपी को वाहन भी उपलब्ध करा दिया गया है। जरूरत पड़ी तो जवानों की संख्या और बढ़ाई जाएगी। ओपी को संसाधनों से लैस किया जाएगा, ताकि लोगों को सड़क जाम के कारण परेशानी नहीं हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.