This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Samastipur News : शराब माफिया के हथकंडे पर खूब चले पुलिसिया डंडे

शराबबंदी कानून और बढ़ी प्रशासनिक चौकसी पुलिस ने डटकर अपनी जिम्मेदारियों को निभायाविभूतिपुर पुलिस ने भारी मात्रा में अंग्रेजी और देशी शराब की है बरामद थाने में अबतक कुल 168 शराब कांड हुए दर्ज 285 तस्करों की हो चुकी गिरफ्तारी

Dharmendra Kumar SinghTue, 29 Dec 2020 01:15 PM (IST)
Samastipur News : शराब माफिया के हथकंडे पर खूब चले पुलिसिया डंडे

समस्तीपुर, { विनय भूषण, विभूतिपुर} । तूं डाल-डाल तो मैं पात-पात। इस कहावत को चरितार्थ सिद्ध कर दिखाया है विभूतिपुर पुलिस ने। बिहार में शराबबंदी कानून और बढ़ी प्रशासनिक चौकसी। हर रोज नई-नई चुनौतियां। मगर, पुलिस ने डटकर अपनी जिम्मेदारियों को निभाया है। क्षेत्र में कानून लागू होने के साथ पुलिसिया कार्रवाई शुरू हो गई। चिंतित शराब माफियाओं ने तरह - तरह के हथकंडे अपनाने लगे। बाइक, टेम्पो, ट्रैक्टर में लगे शौचालय सफाई वाली टंकी, कार, मालवाहक, ट्रक, डाक पार्सल लिखे कंटेनर आदि का प्रयोग करना आरंभ कर दिया। वाहन पर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ जैसे संदेश भी।

केला, नारियल, नींबू, पशुओं का चारा, अंडा रखने के कार्टन, बोरा में धान का भूसा आदि से ढंककर शराब तस्करों का खेल-बेल। घर के भीतर भूमिगत हो या कंटेनर के भीतर तहखाने। शराब की खेप खपाने की कोशिशें हुई। ताकि कोई शक ना करे। पुलिसिया सख्ती के बीच तस्करों ने देशी चुलाई शराब बनाने का धंधा भी अपनाया। यह इसलिए कि देशी और अंग्रेजी शराब तस्करों का अवैध धंधा फल-फूल सके। वह पुलिस की नजरों को ओझल कर सके। मगर, शातिरों की चालाकी को पुलिस ने विफल करने में लगातार सफलता अर्जित की है। एक तरफ जहां अंग्रेजी शराब की बड़ी खेप पकड़े।

वहीं दूसरी तरफ देशी चुलाई शराब के कई भट्ठी नष्ट करते हुए प्रयुक्त उपकरण भी जब्त कर ली। इस क्रम में पुलिस ने तस्करों के पास पिस्तौल, कारतूस और जिंदा गोली भी पकड़े। बेहिचक पुलिस ने तस्करों को न्यायायिक हिरासत में भेजकर कानूनी सख्ती का नमूना पेश किया है। शराब तस्करों के हथकंडे पर यहां खूब पुलिसिया डंडे चले हैं। यह मैं नहीं, बल्कि आंकड़े बता रहे। भले इसमें उत्पाद विभाग की टीम, रोसड़ा डीएसपी और समस्तीपुर एसपी ने भी थाना पुलिस को मदद की हो। एक अप्रैल 2016 को लागू हुई कानून के बाद से अबतक थाने में कुल 168 शराब कांड अंकित हुई है। पुलिस ने 76 हजार 998.710 लीटर अंग्रेजी शराब व 128.5 लीटर देशी चुलाई शराब और 2 पिस्तौल, 5 कारतूस और 29 गोलियां बरामद की है। 285 शराब तस्करों को गिरफ्तार कर न्यायायिक हिरासत में भेज चुकी है। इस अवैध धंधे में अबतक कुल 75 वाहनों को भी जब्त किया है। जिसमें आदेश के आलोक में 5 वाहन मुक्त और 2 वाहन को निलाम कर दिया गया है।

 आंकड़ों पर एक नजर वर्ष 2016 से 18 तक  

  •  बरामद : अंग्रेजी शराब 6642.880 लीटर, देशी शराब 42.5 लीटर
  •  जब्त वाहन : बाइक 20, टेम्पो 2
  • ट्रैक्टर : 1, कार 6, स्कॉर्पियो 1, बोलेरो जीप 1, मालवाहक : 3, ट्रक 1 = 35 
  •  गिरफ्तारी : 168, प्राथमिकी दर्ज : 73
  •  बरामद : अंग्रेजी शराब 70355.830 लीटर, देशी शराब 86 लीटर
  •  जब्त वाहन : बाइक 12, कार 5, स्कॉर्पियो 1, बोलेरो 3, मालवाहक : 8, ट्रक 11 =  40
  •  गिरफ्तारी : 117, प्राथमिकी दर्ज : 95
  • बरामद हथियार : पिस्तौल 2, मैग्जीन 5,  गोली 29
  • अब तक कुल : अंग्रेजी शराब 76998.710 लीटर, देशी चुलाई शराब 128.5, वाहन : 75, प्राथमिकी दर्ज 168, गिरफ्तार तस्कर 285आदेश के आलोक में : 5 वाहन मुक्त और 2 निलाम (स्त्रोत थाना पंजी)

मुजफ्फरपुर में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!