Move to Jagran APP

Indian Railways : जानें कैसे टिकट दलाल उठा रहे लॉकडाउन का फायदा, कई ट्रेनों में सीट फुल

Indian Railways लॉकडाउन खत्म होने से पहले ही ट्रेनों में बुकिंग चालू। यात्री फोन से एजेंट के माध्यम से बुक करा रहे टिकट।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 10:49 AM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 10:49 AM (IST)
Indian Railways : जानें कैसे टिकट दलाल उठा रहे लॉकडाउन का फायदा, कई ट्रेनों में सीट फुल
Indian Railways : जानें कैसे टिकट दलाल उठा रहे लॉकडाउन का फायदा, कई ट्रेनों में सीट फुल

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। लॉकडाउन में घरों से निकलने पर पाबंदी है। बाहर से लोग घर लौट रहे हैं। अनिश्चितता के इस दौर में फिर भी कई ट्रेनों में टिकट के लिए मारामारी हो रही है। 14 अप्रैल तक ट्रेनों का परिचालन बंद है। इसके बावजूद कई ट्रेनों में 15 अप्रैल से ही सीटें फुल हैं। इससे टिकट दलालों की चांदी है।

loksabha election banner

फोन पर सीट बुकिंग

आइआरसीटीसी के माध्यम से ई-टिकट की बुकिंग चालू है। 15 अप्रैल को सफर करने वाले यात्री टिकट दलाल को फोन पर सीट बुक कराने की डिमांड कर अकाउंट में किराया ट्रांसफर कर रहे हैं। इससे टिकट दलाल भी उनसे मनमानी किराया वसूली कर मोटी कमाई करने में जुटे हैं। लेकिन, यात्रियों व टिकट दलालों में भी 14 अप्रैल के बाद ट्रेनें चालू होंगी या नहीं इसकी चिंता लगी है।

ऑनलाइन बुकिंग जोर-शोर से जारी

हालांकि, कमाई करने के कारण ऑनलाइन बुकिंग जोर-शोर से करने में जुटे हैं। आइआरसीटीसी की साइट पर टिकट काटने वालों में आपाधापी है। दिल्ली जाने वाली कुछ प्रमुख ट्रेनों में बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में 20 अप्रैल को एसी वन को छोड़कर एसी टू व एसी थ्री में वेटिंग चल रही है। वहीं, स्लीपर क्लास में आरएसी भी नहीं है। 15 से 20 अप्रैल तक वैशाली एक्सप्रेस में एसी टू एसी टू थ्री व स्लीपर फुल बताया गया है।

28 अप्रैल तक आरएसी की स्थिति

सप्तक्रांति एक्सप्रेस में 18 अप्रैल तक एसी फस्र्ट, टू और थ्री में वेटिंग है। स्लीपर में 17 से 28 अप्रैल तक आरएसी की स्थिति है। कोलकाता जाने वाली प्रमुख ट्रेनों में पूर्वांचल एक्सप्रेस में एसी टू व थ्री में अगले माह 10 मई तक वेटिंग चल रही है। स्लीपर में एक दिन भी खाली नहीं है। 26 अप्रैल तक बाघ एक्सप्रेस में एसी व स्लीपर फुल हैं। अवध एक्सप्रेस में एसी टू व थ्री में 16 अप्रैल से 17 मई तक वेटिंग चल रही है। इसके साथ स्लीपर में भी सीट फुल है। लिच्छवी व पवन एक्सप्रेस में 15 अप्रैल से खाली दिख रहा है। आइआरसीटीसी के अधिकारी ने कहा कि 15 अप्रैल से ट्रेनों के परिचालन की संभावना है। इसके मद्देनजर टिकट की बुकिंग हो रही है। वहीं यात्रियों ने कहा कि 15 अप्रैल को चलने वाली ट्रेनों में ई-टिकट से बुकिंग हो रही है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.