Move to Jagran APP

West Champaran: बगहा में बस स्टैंड व सम्राट अशोक भवन के लिए भूमि की मांग, विकसित होगा इलाका

West Champaran News सभापति जरीना खातून एवं कार्यपालक पदाधिकारी डॉ अमित कुमार ने बताया कि नगर परिषद द्वारा अंचल अधिकारी बगहा एक और बगहा दो से वेंडिंग जोन के निर्माण हेतु चयनित भूमि के अनापत्ति प्रमाण पत्र की मांग की गई है।

By Murari KumarEdited By: Published: Mon, 29 Mar 2021 03:42 PM (IST)Updated: Mon, 29 Mar 2021 03:42 PM (IST)
West Champaran: बगहा में बस स्टैंड व सम्राट अशोक भवन के लिए भूमि की मांग, विकसित होगा इलाका
सभापति जरीना खातून, नगर परिषद बगहा। (फाइल फोटो)

बगहा, (पश्चिम चंपारण), जासं। नगर परिषद बगहा के द्वारा  फुटपाथ विक्रेताओं के लिए वेंडिंग  जोन बनाने की तैयारी की जा रही है। सभापति जरीना खातून एवं कार्यपालक पदाधिकारी डॉ अमित कुमार ने बताया कि नगर परिषद द्वारा  अंचल अधिकारी बगहा एक  और बगहा दो  से वेंडिंग  जोन के निर्माण  हेतु चयनित भूमि के अनापत्ति प्रमाण पत्र की मांग की गई है।  अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलते हैं ही  वेंडिंग जोन का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। वेंडिंग जोन हेतु नगर परिषद बगहा द्वारा बगहा एक   एवं बगहा  दो  दोनों क्षेत्र में कुछ स्थान का चयन किया गया है। वेंडिंग  जोन के साथ-साथ नगर परिषद बगहा द्वारा बगहा में बस स्टैंड तथा शवदाह गृह बनाने हेतु भी भूमि की मांग की गई है। 

loksabha election banner

 भूमि   मिलते ही  कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि शहर में जितने भी फुटपाथ विक्रेता हैं, उनको नगर परिषद में चल रहे दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत उनको पहचान पत्र तथा विक्रय प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया गया है । साथ ही प्रधानमंत्री आत्म निर्भर योजना के तहत दस हजार रूपए का ऋण मुहैया करवाया गया है। 

 कोरोना काल में जितने भी वेंडर की आजीविका प्रभावित हुई है,  इस योजना के लाभ से उनको काफी राहत मिली है। आगे बताया गया कि कि अभी बस स्टैंड नहीं होने के कारण बगहा वासियों को काफी परेशानी होती हैं।  सड़क पर बस लगाने के कारण आए दिन सड़क जाम और भीड़ का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही  शवदाह गृह नहीं होने के कारण बगहा वासियों को शव दाह के लिए गंडक नदी में जाना पड़ता है, जो कि एक जोखिम भरा काम है। सभापति जरीना खातून ने बताया कि डेढ़ करोड़ की लागत से गुदरी बाजार का विकास होगा। ग्रीन बगहा, क्लीन बगहा का सपना पूरा होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.