Move to Jagran APP

जानिए, नियोजित शिक्षकों को एक जुलाई से मिलने वाले ग्रीष्मकालीन अवकाश को क्यों कर दिया गया रद

जिला स्कूल में शनिवार को हुई शिक्षा पदाधिकारियों की बैठक में बच्चों के नामांकन के मद्देनजर लिया गया निर्णय। बच्चों के नामांकन को लेकर जिला एवं प्रखंडस्तरीय कमेटी का गठन।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 28 Jun 2020 08:33 AM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 08:33 AM (IST)
जानिए, नियोजित शिक्षकों को एक जुलाई से मिलने वाले ग्रीष्मकालीन अवकाश को क्यों कर दिया गया रद
जानिए, नियोजित शिक्षकों को एक जुलाई से मिलने वाले ग्रीष्मकालीन अवकाश को क्यों कर दिया गया रद

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने शिक्षकों की छुट्टी रद कर शिक्षकों को नामांकन कार्य में जुटने का आदेश दिया है। शनिवार को जिला स्कूल में इसको लेकर एक बैठक हुई। जिसमें डीपीओ स्थापना व प्रभारी डीईओ अब्दुस सलाम अंसारी, डीपीओ समग्र शिक्षा अभियान अमरेंद्र पांडेय, लेखा एवं योजना डीपीओ नासिर हुसैन, साक्षरता पदाधिकारी, जिले के सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड साधन सेवी आदि मौजूद थे।

loksabha election banner

नामांकन के लिए बनाई गई एक टीम

डीपीओ ने बताया कि बच्चों के नामांकन के लिए एक टीम बनाई गई है। जिला स्तर पर डीईओ, डीपीओ एवं सारक्षता पदाधिकारी निगरानी करेंगे। प्रखंड स्तर पर बीईऔर और बीआरसी करेंगे।

बता दें कि, हड़ताल पर नहीं रहने वाले नियोजित शिक्षकों को एक जुलाई से 10 दिनों के ग्रीष्मकालीन अवकाश का आदेश 24 घंटे पहले निर्गत किया गया। इसी बीच राज्य के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को आदेश देकर इस प्रवासी एवं क्षितिज इलाके के बच्चों के नामांकन में लगने का निर्देश दिया गया।

बच्चों को खोज कर नामांकन कराया जाएगा

कहा गया कि कोरोना संक्रमण काल में अन्य प्रदेशों से लौटे प्रवासियों के बच्चे गांव में रह रहे हैं, उनकी पढ़ाई में किसी तरह का व्यवधान नहीं आए, इसलिए उन बच्चों को खोज कर नामांकन कराएं। साथ ही जिन बच्चों ने स्कूल जाना छोड़ दिया है उनको स्कूल भेजने की व्यवस्था की जाए। इसमें डीईओ, बीआरपी, वरीय शिक्षक आदि को लगाया जाए। टोला, बसावट में गृहवार सर्वेक्षण का कार्य संबंधित विद्यालय के शिक्षकों द्वारा कराने आदि का आदेश को शत प्रतिशत पालन करने का आदेश दिया गया। इसके साथ ही ऑन द स्पॉट नामांकन कराने की सुविधा प्रदान करने को कहा गया है। जिससे किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। उनकी पढ़ाई  लिखाई में किसी तरह का व्यवधान न हो।  इसके साथ उन्हें सुरक्षा मानकों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.