Move to Jagran APP

कन्‍हैया ने CAA को बताया काला कानून, कहा- देश में फैलाई जा रही नफरत; जामिया मामले पर भी बरसे

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर जवाहर लाल नेहरू छात्र संघ (JNUSU) के पूर्व अध्‍यक्ष व भाकपा नेता कन्‍हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) केंद्र सरकार पर जमकर बरसे।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Thu, 30 Jan 2020 08:33 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jan 2020 07:00 AM (IST)
कन्‍हैया ने CAA को बताया काला कानून, कहा- देश में फैलाई जा रही नफरत; जामिया मामले पर भी बरसे
कन्‍हैया ने CAA को बताया काला कानून, कहा- देश में फैलाई जा रही नफरत; जामिया मामले पर भी बरसे

पटना, जेएनएन। नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर जवाहर लाल नेहरू छात्र संघ (JNUSU) के पूर्व अध्‍यक्ष व भाकपा नेता कन्‍हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) केंद्र सरकार पर जमकर बरसे। उन्‍होंने सीएए को देश के लिए काला काननू बताया। उन्‍होंने एनआरसी-एनपीआर (NRC-NPR) को लेकर कहा कि यह जनता के हित में नहीं है। देश के माहौल को बिगाड़ा जा रहा है। ये बातें कन्‍हैया ने मोतिहारी में रात्रि विश्राम करने से पहले आयोजित सभा में कहीं। इसके पहले उन्‍होंने बेतिया में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा पर माल्‍यार्पण करते हुए बापू के रास्‍तों पर चलने की अपील लोगों से की। इतना ही नहीं, उन्‍होंने इसे लेकर ट्वीट भी किया है। साथ ही जामिया के स्‍टूडेंट्स के प्रदर्शन के दौरान बाहरी व्‍यक्ति की ओर से की गई फायरिंग को लेकर भी हमला बोला है।

loksabha election banner

कन्‍हैया ने दिल्‍ली में जामिया के स्‍टूडेंट्स के प्रदर्शन के दौरान बाहरी व्‍यक्ति की ओर से की गई फायरिंग को लेकर गुरुवार की देर शाम ट्वीट किया है। उन्‍होंने फोटो टैग कर गुरुवार को किए गए ट्वीट में लिखा है- 'देखिए इन तस्वीरों को। नफरत में अंधा होकर आजाद भारत के पहले आतंकवादी नाथूराम गोडसे ने 72 साल पहले इसी तरह गांधीजी की हत्या कर दी थी, क्योंकि उसे लगता था कि बापू ‘देश के गद्दार’ हैं। आज राम का नाम लेकर सत्ता में आए लोग नाथूराम का देश बना रहे हैं। जागिए, इससे पहले कि पूरा देश बर्बाद हो जाए।'   

मोतिहारी से जेएनएन के अनुसार, मोतिहारी की सभा में भाकपा नेता कन्‍हैया ने कहा कि हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा लाया गया सीएए देश के लिए काला कानून है। इसके माध्‍यम से पूरे देश मे नफरत फैलाने की साजिश हो रही है। शहर के स्पोर्ट्स क्लब मैदान में आयोजित जनसभा में उन्‍हाेंने कहा कि सत्ता में बैठे लोग देश मे भ्र्ष्टाचार व सांप्रदायिकता बढा रहे हैं। आज चुनौती है कि हम नफरत फैलाने वालों से कैसे बचें। सत्ताधारी लोगों द्वारा बुनियादी सवालों से वंचित किया जा रहा है। कहा कि आज के परिवेश में महात्मा गांधी, बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर व भगत सिंह के विचारों की प्रासंगिकता काफी बढ़ गई है। 

वहीं बेतिया जेएनएन के अनुसार, कन्‍हैया ने कहा कि बापू के हत्यारों की विचारधारा ने देश में आतंक का माहौल बना दिया है। गांधीजी के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए निकले हैं। देश विरोधी और इंसान विरोधी प्रक्रिया एनपीआर, एनआरसी को नफरत के रूप में लागू करने के लिए सीएए लाया गया है। उन्‍होंने कहा क‍ि गांधीजी के बलिदान दिवस पर सत्याग्र्रह यात्रा की शुरुआत की गई है। नई पीढ़ी की जिम्मेदारी है कि बापू ने जिस विचार के लिए प्राण न्योछावर किया, उसे आगे लेकर जाना है। आज संकल्प लेने का दिन है। कहा कि बापू तेरे विचारों को झुकने नहीं देंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.