नौवीं से 12वीं के विद्यार्थीयों को यह एप डाक्टर-इंजीनियर बनने में करेगा मदद

JEE Exam बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मार्गदर्शन देने हेतु तैयार किया मोबाइल एप। 24 घंटे मिलेगा शैक्षणिक सहयोग। 15 हजार से अधिक अभ्यास के प्रश्न होंगे उपलब्ध।

Ajit KumarPublish: Fri, 28 Jan 2022 09:02 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 09:02 AM (IST)
नौवीं से 12वीं के विद्यार्थीयों को यह एप डाक्टर-इंजीनियर बनने में करेगा मदद

मुजफ्फरपुर, जासं। कोरोना काल में सरकारी स्कूल के विद्यार्थी सबसे अधिक परेशान हैं। ऐसे में शिक्षा विभाग की ओर से नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी मोबाइल एप से कराई जाएगी। इसके लिए एप विकसित करने वाली कंपनी के साथ शिक्षा विभाग का करार हुआ है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने डीईओ को इस संबंध में पत्र भेजा है। कहा है कि अनुभवी व विशेषज्ञ शिक्षकों की ओर से छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निशुल्क आनलाइन तैयारी कराई जाएगी। 

जेईई व नीट की तैयारी

विशेषज्ञ विद्यार्थियों को अवधारणा, कार्यभार और परीक्षा की तैयारी से जुड़े महत्वपूर्ण टिप्स देंगे। मुख्य रूप से जेईई, नीट, एनटीएसई समेत बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारी भी कराई जाएगी। वहीं बिहार बोर्ड के विद्यार्थियों को भी इसका लाभ मिलेगा। बोर्ड की परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को समय-समय पर मार्गदर्शन दिया जाएगा। वहीं बोर्ड के माक पेपर का अभ्यास भी कराया जाएगा। परीक्षा के बाद विद्यार्थियों को आगे की पढ़ाई के लिए मार्गदर्शन किया जाएगा। इससे छात्र-छात्राओं को आगे उच्च शिक्षा में करियर के विकल्प को चुनने में आसानी होगी। कहा गया है कि फिलो एप विद्यार्थियों के लिए काफी सहयोगी होगा। ऐसे में इसके प्रचार-प्रसार के लिए स्कूल के विद्यार्थियों का वाट््सएप ग्रुप तैयार कर उसमें जानकारी दें। इसमें एप इंस्टाल करने से लेकर उसके उपयोग के बारे में जानकारी दें।

एप में ये फीचर्स होंगे उपलब्ध

शिक्षा विभाग की ओर से विद्यार्थियों को फिलो एप की सुविधा दी जाएगी। इस एप में अनुभवी शिक्षक एक-एक कर सभी अध्ययन सत्र के विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे। इसके अलावा एप में विशिष्ट परीक्षाओं की तैयारी, प्रतिदिन एक प्रैक्टिव प्राब्लम सेट का अभ्यास, दो तरफा आकर्षक व्याख्यान, 15 हजार से अधिक अभ्यास प्रश्न, लेक्चर नोट््स की उपलब्धता, नियमित टेस्ट सीरीज, 24 घंटे समस्याओं का समाधान, बिहार बोर्ड की परीक्षाओं के माक पेपर और उसके हल, पाठ्यक्रम की पूर्णता, प्रतिदिन क्विज प्रश्न, जेईई मेन और नीट के लिए क्रैश कोर्स की व्यवस्था रहेगी। 

Edited By Ajit Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept