Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर के घर, पार्क, खेल मैदान व सरकारी दफ्तरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगना जरूरी

वर्तमान की बात करें तो शहर में गिनती के लोग होंगे जिन्होंने अपने घर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया होगा। सरकार ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम सभी के लिए अनिवार्य किया है इसके बावजूद किसी ने इसका अनुपालन नहीं किया और न ही सरकार ने जोर दिया।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 30 May 2021 11:45 AM (IST)Updated: Sun, 30 May 2021 11:45 AM (IST)
मुजफ्फरपुर के घर, पार्क, खेल मैदान व सरकारी दफ्तरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगना जरूरी
सरकार ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम सभी के लिए अनिवार्य किया है इसके बावजूद अनुपालन नहीं किया जा रहा।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। वर्षा जल को संचित करने के लिए घर, पार्क, खेल मैदान एवं सरकारी दफ्तरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की व्यवस्था होनी चाहिए। ऐसा होने पर भूजल का संचित भंडार रीचार्ज होगा। इससे सालों भर भूजल का स्तर बना रहेगा और लोगों को पानी की किल्लत नहीं होगी। वर्तमान की बात करें तो शहर में गिनती के लोग होंगे जिन्होंने अपने घर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया होगा। सरकार ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम सभी के लिए अनिवार्य किया है इसके बावजूद किसी ने इसका अनुपालन नहीं किया और न ही सरकार ने जोर दिया। यह बातें शनिवार को दैनिक जागरण के सहेज लो हर बूंद अभियान के दौरान चर्चा में आई।

loksabha election banner

नगर निगम के सिटी मैनेजर ओम प्रकाश ने कहा कि जल संरक्षण के मद्देनजर सरकार ने शहरी क्षेत्र स्थित सभी आवासीय एवं वाणिज्यिक भवनों के साथ-साथ पार्क एवं खेल मैदानों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना अनिवार्य किया है। जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत यह आदेश जारी किया गया। ऐसा नहीं करनेवालों पर जुर्माना लगाने एवं भवन को सील करने का प्रावधान किया गया है। आने वाली पीढ़ी को जलसंकट का सामना नहीं करना पड़े, इसलिए सरकार के इस आदेश का अनुपालन जनहित में जरूरी है, लेकिन लोग इसकी अनदेखी कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण काल के बाद सख्ती से सरकार के इस आदेश का अनुपालन कराया जाएगा। सामाजिक कार्यकर्ता मोहन कुमार ने कहा कि कई ऐसे लोग हैं, जो रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को लगाना चाहते हैं लेकिन यह कैसे होगा, इसकी जानकारी उनको नहीं है।

नगर निगम को चाहिए कि वह एक टीम गठित करे, जो इस सिस्टम को लगाने में लोगों का मार्गदर्शन करे। साथ ही जो सिस्टम लगवाना चाहे उसमें उसकी मदद करें। वार्ड पार्षद रुपम कुमारी ने कहा कि शहर के सभी स्कूल एवं कॉलेजों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना चाहिए। छात्र-छात्राओं को भी इसके बारे में जागरूक करना चाहिए। वे इस अभियान को आगे बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। समाजसेवी रवि कपूर ने कहा कि रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के महत्व से शहरवासियों को अवगत कराने के लिए अभियान चलाना चाहिए। इसके लिए सामाजिक संगठनों को आगे आना होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.