मधुबनी ज‍िले में शिक्षक नियोजन में अनियमितता, प्रक्रिया पर उठ रहे सवाल

Madhubani news शिक्षक नियोजन के तीन चक्रों में कई नियोजन इकाईयों में सामने आई गड़बड़ी मेधा सूची के ससमय प्रकाशन अनुमोदन में विलंब बिना औपबंधिक अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन में सामने आई लापरवाही रोस्टर ब‍िंदु के साथ छेड़छाड़ के मामले भी आए सामने।

Dharmendra Kumar SinghPublish: Fri, 28 Jan 2022 04:38 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 04:38 PM (IST)
मधुबनी ज‍िले में शिक्षक नियोजन में अनियमितता, प्रक्रिया पर उठ रहे सवाल

मधुबनी, जासं। शिक्षक नियोजन के लिए अंतिम मेधा सूची में शामिल अभ्यर्थियों की काउंसिल‍िंग में कई नियोजन इकाईयों में अनियमितताएं सामने आने के बाद शिक्षक नियोजन की पूरी प्रक्रिया पर सवाल उठने लगे हैं। काउंसल‍िंग को लेकर नियोजन इकाईयों की ओर से पारदर्शिता का अभाव स्पष्ट झलक रहा है। काउंसल‍िंग का प्रथम व द्वितीय चक्र पूरा हो चुका है।

वर्तमान में तीसरा चक्र जारी है। तीनों चरणों में कुछ नियोजन इकाईयों सवालों के घेरे में हैं। तीनों चरणों में ससमय अंतिम मेधा सूची प्रकाशित नहीं करना, निर्धारित समयावधि में अंतिम मेधा सूची को अनुमोदित नहीं कराना, बिना औपबंधिक मेधा सूची प्रकाशित किए ही अंतिम मेधा सूची प्रकाशित कर दिया जाना, औपबंधिक मेधा सूची के विरुद्ध प्राप्त आपत्ति का ससमय निराकरण नहीं किया जाना, रोस्टर ब‍िंदु के साथ छेड़छाड़ किया जाना, चयनित अभ्यर्थियों की सूची ससमय वेबसाइट पर प्रकाशित नहीं करना, कई नियोजन इकाईयों के द्वारा वरीय पदाधिकारी व विभाग के आदेश-निर्देश को ठेंगा दिखाना आम बात रही। नियोजन इकाईयों के लापरवाह रवैये के कारण डीईओ को तीनों चक्रों की काउंसिल‍िंग में कई कार्रवाई करनी पड़ी है।

मेधा सूची प्रकाशन में कई इकाईयों ने किया विलंब 

तीसरे चक्र की काउंसिङ्क्षलग के लिए भी कई पंचायत नियोजन इकाईयों के द्वारा निर्धारित अंतिम तिथि 20 जनवरी तक अंतिम मेधा सूची का एनआइसी के वेबसाइट पर प्रकाशन नहीं किया गया। जिस कारण जिले के कई पंचायत नियोजन इकाईयों की काउंसिङ्क्षलग पर ग्रहण लग गया है। तीसरे चक्र की काउंसिङ्क्षलग के लिए ससमय अंतिम मेधा सूची प्रकाशित नहीं करने के कारण प्रखंड नियोजन इकाई, रहिका की काउंसिङ्क्षलग पर डीईओ को रोक लगानी पड़ी।

वहीं, प्रखंड नियोजन इकाई, बासोपट्टी के द्वारा तृतीय चक्र की काउंसङ्क्षलग के दौरान सदर एसडीओ द्वारा फर्जीवाड़ा करते हुए एक शिक्षक एवं 19 शिक्षक अभ्यर्थियों को पकड़ा गया। इन सभी के विरुद्ध नामजद प्राथमिकी दर्ज कर गिरफ्तार करते हुए जेल भेजा गया। तृतीय चक्र की काउंसिङ्क्षलग में प्रखंड नियोजन इकाई, कलुआही एवं बिस्फी के द्वारा भी शिक्षक नियोजन के लिए अभ्यर्थियों के चयन में रोस्टर ङ्क्षबदु को ठेंगा दिखाया गया। इस मामले में डीईओ ने संबंधित से जवाब तलब भी किया है। बाबूबरही में काउंसङ्क्षलग पर भी ग्रहण लगा है। कुल मिलाकर तीनों चक्रों की काउंसिङ्क्षलग पर सवाल उठते रहे।

द्वितीय चक्र में कई इकाईयों की काउंसल‍िंग हुई स्थगित

द्वितीय चक्र के काउंसङ्क्षलग के लिए ससमय अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन नहीं करने पर घोघरडीहा, जयनगर व झंझारपुर नगर निकायों एवं रहिका, बिस्फी, कलुआही प्रखंड शिक्षक नियोजन इकाईयों की काउंसिङ्क्षलग को स्थगित करना पड़ा। तृतीय चक्र के काउंसिङ्क्षलग के लिए भी ससमय अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन नहीं करने पर प्रखंड नियोजन इकाई, रहिका की काउंसिङ्क्षलग स्थगित करनी पड़ी। कई पंचायत नियोजन इकाई की भी काउंसिङ्क्षलग स्थगित करने की नौबत आ गई है। हालांकि, पंचायत नियोजन इकाई की काउंसिङ्क्षलग 28 जनवरी को है।

Edited By Dharmendra Kumar Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम