Move to Jagran APP

Bihar Board Inter Exam: इंटर परीक्षा की तैयारी पूरी, कदाचार रोकने को लगाए गए सीसी कैमरे

Bihar Board Inter Exam एक फरवरी से जिले मेें शुरू हो रही बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा को लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो गईं हैं लेकिन कई केंद्रों पर शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाओं का अभाव है।

By Murari KumarEdited By: Published: Fri, 29 Jan 2021 10:05 AM (IST)Updated: Fri, 29 Jan 2021 10:05 AM (IST)
Bihar Board Inter Exam: इंटर परीक्षा की तैयारी पूरी, कदाचार रोकने को लगाए गए सीसी कैमरे
आबेदा हाई स्कूल में लगा सीसी टीवी कैमरा।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। एक फरवरी से जिले मेें शुरू हो रही इंटर की परीक्षा को लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो गईं हैं, लेकिन कई केंद्रों पर शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। दैनिक जागरण की ओर से गुरुवार को शहरी क्षेत्र के 10 परीक्षा केंद्रों का पड़ताल की पड़ताल की गई। इस दौरान कई केंद्रों पर बेंच-डेस्क की मरम्मत हो रही थी तो अन्य केंद्रों पर तैयारियां पूरी हो चुकी थीं और शिक्षक परीक्षा को लेकर योजना बना रहे थे। तिरहुत एकेडमी अघोरिया बाजार चौक, एलपी शाही डिग्री कॉलेज गन्नीपुर, सराय सैयद अली बाउवि. मझौलिया, जिला स्कूल ब्रह्मपुरा, विद्या विहार स्कूल स्टेशन रोड, बीबी कॉलेजिएट मोतीझील, जिला स्कूल पानी टंकी चौक, चैपमैन बालिका उवि. हाथी चौक, आबेदा प्लस टू हाई स्कूल और एलएस कॉलेज केंद्र की पड़ताल की गई।

loksabha election banner

 इस दौरान अघोरिया बाजार स्थित तिरहुत एकेडमी में कारीगर बेंच-डेस्क की मरम्मत कर रहे थे। गन्नीपुर स्थित एलपी साही डिग्री कॉलेज में कर्मचारी बरामदे पर बेंच-डेस्क लगाकर उसकी साफ-सफाई में जुटे थे। जिला स्कूल ब्रह्मपुरा में गल्र्स शौचालय का गेट टूटा हुआ था। साथ ही खिड़कियों के भी कांच टूटे हुए थे। प्राचार्य अंजन कुमार ने बताया कि भूमि तल पर स्थित बालिका शौचालय उपयोग में नहीं है। जबकि, प्रथम तल पर शौचालय का निर्माण कराया गया है। पेयजल के लिए सबमर्सिबल लगाया गया है। साथ ही आरओ भी लगा हुआ है।

 विद्या विहार, बीबी कॉलेजिएट, एलएस कॉलेज, जिला स्कूल पानी टंकी चौक, चैपमैन बाउवि. हाथी चौक केंद्र पर शौचालय और पेयजल, बिजली, बेंच-डेस्क समेत अन्य सभी संसाधन उपलब्ध हैं। आबेदा हाई स्कूल के प्राचार्य शकील अहमद ने कहा कि परीक्षा को लेकर फर्श की मरम्मत की जा रही है ताकि छात्रों को परेशानी नहीं हो। कहा कि विभाग की ओर से कदाचार मुक्त परीक्षा का संचालन कराने के लिए दो सीसी कैमरे लगाए गए हैं। 

कोरोना से बचाव को लेकर साफ-सफाई पर विशेष ध्यान

केंद्राधीक्षकों ने बताया  कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए परीक्षा से पहले साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। कमरों को सैनिटाइज कराया जा रहा है। साथ से मास्क लगाकर आने की अपील की जा रही है।  

90 फीसद वीक्षकों ने दिया योगदान

इंटर की परीक्षा को लेकर 28 जनवरी तक सभी वीक्षकों को हर हाल में योगदान कर देना था। डीईओ अब्दुस सलाम अंसारी ने बताया कि शाम तक 90 फीसद वीक्षकों ने योगदान दे दिया है। उन्होंने कहा कि कुछ शिक्षकों ने विभिन्न कार्यों का हवाला देकर परीक्षा कार्य से मुक्त करने को लेकर आवेदन दिया था। लेकिन परीक्षा कार्य को प्राथमिकता देना है। यदि वे केंद्र पर योगदान नहीं देते हैं तो उनका वेतन रोक दिया जाएगा। साथ ही परीक्षा अधिनियम का उल्लंघन करने के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि 62 केंद्रों पर तीन हजार वीक्षकों की नियुक्ति की गई है। इसमें 10 फीसद वीक्षक रिजर्व रखे गए हैं। डीईओ ने कहा कि परीक्षा संचालन की तैयारियां पूरी हो गई हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.