Move to Jagran APP

पश्चिम चंपारण: नवप्रवर्तन स्टार्टअप जोन चनपटिया का एक वर्ष पूरा, उत्साह के साथ मनी पहली वर्षगाठ

स्टार्टाप जोन में अबतक 10.45 करोड़ का हुआ कारोबार उद्यमियों ने खरीदे 03.80 करोड़ की आधुनिक मशीनें स्टार्ट अप जोन में 49 उद्यमियों को किया गया है स्थान आवंटित। 15 दिनों में 25 और उद्यम किए जाएंगे प्रारंभ।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 28 Jun 2021 10:28 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jun 2021 10:28 PM (IST)
पश्चिम चंपारण: नवप्रवर्तन स्टार्टअप जोन चनपटिया का एक वर्ष पूरा, उत्साह के साथ मनी पहली वर्षगाठ
स्टार्टअप जोन बेबी स्टेप की तरह आगे बढ़ता गया और धीरे-धीरे एक वर्ष का सफर पूरा किया। जागरण

पश्चिम चंपारण, जासं। चनपटिया नवप्रवर्तन स्टार्टअप जोन की फौलादी नींव सकारात्मक सोच, बड़े सपने, मजबूत इरादे, ऊर्जावान तरीके से 28 जून, 2020 को रखी गयी थी। स्टार्टअप जोन बेबी स्टेप की तरह आगे बढ़ता गया और धीरे-धीरे एक वर्ष का सफर सफलतापूर्वक 28 जून, 2021 को पूरा किया। अभी तक 49 उद्यमियों को स्थान आवंटित किया जा चुका है। नए उद्यम स्थापित करने के लिए 93 अन्य उद्यमियों द्वारा स्थान आवंटन के लिए आवेदन समर्पित किया गया है। स्थान आवंटित किए गए 29 उद्यमियों द्वारा चनपटिया में उत्पादन प्रारंभ कर दिया गया है। अगले 15 दिनों में 25 और उद्यम प्रारंभ हो जायेगा। उद्यम स्थापित किए गए उद्यमियों द्वारा अबतक लगभग 10.45 करोड़ रुपये की बिक्री देश-विदेशों में की जा चुकी है। उद्यम स्थापित किए गए उद्यमियों द्वारा लगभग 03 करोड़ 80 लाख रुपये की आधुनिक मशीन खरीदी गयी है, जिसके एवज में 65 लाख 40 हजार रुपये टैक्स का भुगतान भी किए हैं। स्टार्टअप जोन अंतर्गत उद्यम स्थापित होने से 750 से ज्यादा कामगार एवं सैकड़ों श्रमिकों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार उपलब्ध हो सका है। साथ ही चनपटिया स्टार्टअप जोन से संबंधित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के माध्यम से 05 करोड़ 29 लाख रुपये की राशि हस्तगत कराया गया है।

loksabha election banner

इसी परिप्रेक्ष्य में समाहरणालय सभाकक्ष में सोमवार को पूरे उत्साह एवं उमंग के साथ स्टार्टअप जोन की पहली वर्षगाठ मनायी गयी। इस अवसर पर जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि स्टार्टअप जोन की एक साल की जर्नी बेहद ही महत्वपूर्ण है। आने वाले समय में इस दिन को याद रखा जायेगा। सभी अधिकारियों, बैंकर्स, उद्यमियों के संयुक्त प्रयास से पश्चिम चम्पारण जिला आज इस मुकाम पर पहुंचा है, जहां देश और विदेशों में भी चनपटिया स्टार्टअप जोन की ख्याति फैल रही है। यहां के बनाये गये प्रोडक्ट विभिन्न जगहों पर अपनी अलग पहचान स्थापित कर रही है।

जिलाधिकारी ने कहा कि इसी सकारात्मक सोच, नई ऊर्जा , उमंग, उत्साह के साथ एक-दूसरे का सहयोग करते हुए एक सशक्त राष्ट्र के निर्माण में अपनी सहभागिता दें। प्रोडक्ट की क्वालिटी उम्दा रखते हुए जिला, राज्य और राष्ट्र का नाम रौशन करते रहें। उन्होंने कहा कि इस सफलता से ज्यादा उत्साहित होने की आवश्यकता नहीं है, बस पूरी लगन एवं ईमानदारी के साथ आगे बढ़ते रहना है ताकि आने वाली पीढ़ियों को एक बेहतर भविष्य मिल सके। आप जीविकोपार्जन के लिए घर-बार छोड़कर कार्य कर रहे थे, लेकिन अब हम सभी को ऐसा प्रयास करना है कि आने वाली पीढ़ियों को जीविकोपार्जन के लिए बाहर नहीं जाना पड़े। वे इसी जिले में रोजगार करें तथा अन्य लोगों को भी रोजगार उपलब्ध करायें। पश्चिम चम्पारण जिले को प्रोडक्शन का हब बनायें।

उन्होंने कहा कि आपस में मिलजुल कर कार्य करना होगा। बिना किसी लालच, द्वेश, ईष्या के एक-दूसरे का साथ देते हुए जिले के विकास का पहिया तेजी के साथ आगे बढ़ाना है ताकि पश्चिम चम्पारण जिला का नाम देश-विदेशों में प्रोडक्शन हब के रूप में और विख्यात हो सके। इस अवसर पर उद्यमी शोएब ताहिर ने लाॅकडाउन के दौरान हुई परेशानियों से अवगत कराते हुए कहा कि जिला प्रशासन का सहयोग नहीं मिलता तो आज यह मुकाम हासिल नहीं होता। उन्होंने कहा कि इतने छोटे स्थल पर इतने बड़े पैमाने पर 10 करोड़ से ज्यादा का टर्नओवर करना बहुत बड़ी बात है। श्रमिक अब ऑनर बन गये हैं। सैकड़ों लोगों को रोजगार मिला है।

उद्यमी अर्चना कुशवाहा ने कहा कि बाहर में हमें वर्कर कहा जाता था, अब इस जिले में जिला प्रशासन की बदौलत हम ऑनर बन गये हैं। हमारे यहां के प्रोडक्ट देश-विदेश में बड़ी ही आसानी से बिक्री हो रहे हैं तथा इसकी डिमांड दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इस कार्य में जिला प्रशासन का बहुत बड़ा योगदान है। लाॅकडाउन के दौरान इंजीनियरिंग का जाॅब जाने के बाद जिले में अपना उद्यम स्थापित करने वाले मृत्युंजय कुमार शर्मा ने बताया कि जाॅब जाने के बाद उनके पास कोई काम नहीं था। जिला प्रशासन के सहयोग से मुझे उद्योग स्थापित करने में मदद मिली। हाल के दिनों में लगभग डेढ़ करोड़ रुपये का केवल मास्क बनाकर बिक्री किया हूं और इसकी क्वालिटी देखकर डिमांड बढ़ती जा रही है। इसी तरह इद्रीश अंसारी, फिरोज कैसर, ओमप्रकाश कुमार ने भी अपने-अपने विचार रखें तथा कहा कि सरकार एवं जिला प्रशासन की हरसंभव सुविधा प्रदान करने के कारण ही आज चनपटिया नवप्रर्वतन स्टार्टअप जोन सफलतापूर्वक अपना एक साल पूरा किया है। मौके पर उप विकास आयुक्त रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह , अपर समाहर्ता नंदकिशोर साह, सहायक निदेशक, डीआरडीए, राजेश कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी मो गजाली, प्रबंधक, डीआरसीसी शैलेश पाण्डेय, एलडीएम, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत, चनपटिया सहित अन्य अधिकारियों ने भी अपने विचार रखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.