विवाह समारोह से तीन पूर्व थाना को देनी होगी सूचना, समस्‍तीपुर में कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन

Samastipur news कोरोना गाइडलाइन को लेकर सरकार ने जारी किया आदेश थाना को दी जाने वाली सूचना का फार्मेट भी जारी किया समस्तीपुर जिले में कोरोना संक्रमण के मामलों में थोड़ी कमी आई है। संक्रमण से बचाव के ल‍िए टीकाकरण जरूरी है।

Dharmendra Kumar SinghPublish: Wed, 26 Jan 2022 04:04 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 04:04 PM (IST)
विवाह समारोह से तीन पूर्व थाना को देनी होगी सूचना, समस्‍तीपुर में कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन

समस्तीपुर, जासं। राज्य में कोरोना के बढते संक्रमण को देखते हुए कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है। इसको लेकर कई प्रकार के प्रतिबंध भी लगाए गए हैं। अब राज्य सरकार ने 22 जनवरी को जारी नए आदेश में कहा है कि विवाह समारोह में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए तीन दिन पूर्व इसकी सूचना थाना को देनी होगी।

जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ऋषव राज ने बताया कि विवाह समारोह में भाग लेने के लिए अधिकतम 50 लोगों के शामिल होने की छूट दी गई है। जिनके यहां बेटा या बेटी की शादी है, वे अब तीन दिन पूर्व स्थानीय थाना को इसकी सूचना देंगे। इसके लिए आवेदन का फार्मेट भी प्रशासन ने जारी किया है। जिसमें वर-वधु के साथ-साथ उसके माता-पिता का नाम, पूरा पता, वैवाहिक कार्यक्रम की तिथि, वैवाहिक स्थल, दहेज नहीं लिया है, बाल विवाह निषेध एवं कोविड प्रोटोकाल का पालन करने से संबंधित सूचना देनी है। बताया जाता है विवाह समारोहों में कोविड प्रोटोकाल का पालन सही से नहीं हो पा रहा है। बगैर मास्क के लोग तो रहते ही हैं, अत्यधिक भीड़ भी जुटती है। जिससे कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

जिले में 141 नए संक्रमित मिले, 214 हुए स्वस्थ

कोरोना की तीसरी लहर में संक्रमण का ग्राफ अब कम होने लगा है। सोमवार को जिले में कोरोना के 141 नए संक्रमित मरीज जांच में मिले तो 214 कोरोना संक्रमित ठीक हो गए। कोरोना संक्रमित के स्वस्थ होने से रिकवरी रेट बढ़कर 94.90 प्रतिशत पहुंच गई। जिले में कोरोना सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 1061 पर आ गई। रविवार को कोरोना संक्रमण की दर 3.74 प्रतिशत रही। सिविल सर्जन डा. सत्येन्द्र कुमार गुप्ता ने बताया कि जिले में 3766 लोगों की जांच हुई। इसमें आरटी-पीसीआर से जांच में 125, एंटीजन से 12 व ट्रूनेट में चार मरीज संक्रमित मिले। सभी को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा दवा किट पहुंचा दी गई है।

चार प्रखंडों में नहीं मिले संक्रमित मरीज 

कोरोना संक्रमण रिपोर्ट के अनुसार जिले के चार प्रखंडों में कोरोना संक्रमण का ग्राफ शून्य रहा। इसमें दलङ्क्षसहसराय, पटोरी, पूसा, ङ्क्षसघिया प्रखंड शामिल है। विद्यापतिनगर प्रखंड में सबसे अधिक 23 संक्रमित मरीज मिले। समस्तीपुर शहरी क्षेत्र में मात्र तीन संक्रमित मरीज मिले। वारिसनगर व ताजपुर में 17-17, विभूतिपुर व बिथान में 16-16, हसनपुर में 12, खानपुर में 10, रोसड़ा में सात, समस्तीपुर में पांच, कल्याणपुर, सरायरंजन व मोरवा में तीन-तीन, उजियारपुर व मोहनपुर में दो-दो, शिवाजीनगर व मोहिउद्दीनगर में एक संक्रमित मरीज मिले।

Edited By Dharmendra Kumar Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept