Move to Jagran APP

बच्‍चा चोरी के संदेह में हिंसा की बढ़ रही घटनाएं, पूर्वी चंपारण में पांच लोगों की धुनाई East Champaran News

पूर्वी चंपारण जिले में तीन अलग- अलग जगहों पर बच्‍चा चोरी के संदेह में लोगों ने स्‍कूली छात्र समेत पांच की पिटाई कर दी। भीड़ ने पुलिस के साथ भी की धक्का मुक्की गाड़ी पर किया पथराव।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 12 Sep 2019 08:51 PM (IST)Updated: Thu, 12 Sep 2019 08:51 PM (IST)
बच्‍चा चोरी के संदेह में हिंसा की बढ़ रही घटनाएं, पूर्वी चंपारण में पांच लोगों की धुनाई East Champaran News
बच्‍चा चोरी के संदेह में हिंसा की बढ़ रही घटनाएं, पूर्वी चंपारण में पांच लोगों की धुनाई East Champaran News

पूर्वी चंपारण, जेएनएन। जिले में बच्चा चोर की अफवाह से आये दिन कोई न कोई घटना सामने आ रही है। अब तक भिखारी व अंजान लोग भीड़ का शिकार हो रहे थे। आज स्कूली बच्चों का भी शिकार लोगों ने शुरू कर दिया है। एक ही दिन में जिले के तीन अलग- अलग जगहों पर भीड़ ने बच्‍चा चोरी के आरोप में पांच लोगों की जमकर धुनाई कर दी।

loksabha election banner

बच्चा चोर का हल्ला कर स्कूली छात्र की पिटाई, जख्मी

केसरिया थाना क्षेत्र के केसरिया खजुरिया पथ के आदित्य राज लाइन होटल के समीप चंडी माई स्थान के पास से गुजर रही नहर के पास शौच करने गए स्कूली छात्र को पहले चोर कह कर एक महिला ने रोक लिया। जब छात्र ने अपने को स्कूली छात्र बता कर अपना बैग चेक कराया और अपना परिचय पत्र दिखाया तो महिला ने बच्चा चोर का हल्ला कर दिया। हल्ला सुनकर दो महिला व दो पुरुष पहुंच कर 15 वर्षीय किशोर पर अपने हाथ मे लिए गड़ासी से सर पर वार कर दिया। जिससे किशोर गंभीर रूप से जख्मी हो गया। वही कई जगहों पर तेज धारधार हथियार से उसपर हमला किया गया।

 घटना के संबंध में थाना को एक लिखित आवेदन देते हुए डुमरियाघाट थाना क्षेत्र के रामपुर खजुरिया निवासी मनोज कुमार गिरि के पुत्र अजिंक कुमार ने बताया कि वह एरपा इंटरनेशनल स्कूल में दसवीं का छात्र है। केसरिया टोला निवासी द्रोण ङ्क्षसह के यहां से कोङ्क्षचग कर वापस अपने घर टेंपो से जा रहा था की रास्ते मे वह शौच करने के लिए टेंपो से उतर नहर की तरफ गया था। वही घटना को लेकर ग्रामीणों के पहचान पर महम्मदपुर निवासी छठु महतो, रंजीत महतो, मीरा देवी, रानी देवी, सीमा देवी सहित चार पांच अज्ञात लोगों को आरोपित किया गया है।

 वहीं, घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने दो आरोपित महिला मीरा देवी और रानी देवी को गिरफ्तार किया गया है। थानाध्यक्ष अमित कुमार ने बताया कि गिरफ्तार दोनों महिला को जेल भेजा जाएगा। वही अन्य के गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। साथ ही इस तरह के अफवाहों से लोगो को बचने की बात कही। 

बच्चा चोर के संदेह में युवक की पिटाई 

 दूसरी घटना घोड़ासहन की है जहां, बच्चा चोर के संदेह में गुरुवार को एक युवक की लोगों ने जमकर पिटाई कर दी। संयोग था कि ऐन मौके पर स्थानीय पुलिस पहुंच गई और उसे अपनी अभिरक्षा में लेकर थाने ले आई। इस प्रकार उसकी जान बच गई। घटना की सूचना पर उसके परिजन भी थाना पहुंच गए। जानकारी के अनुसार गहई निवासी मनोज पासवान अपने भतीजा झींगर पासवान के टैंपों से अपने घर गहई से घोड़ासहन आ रहा था। तभी रास्ते में कदमवा पुरनहिया के निकट उतर गया तथा शहर की ओर आने वाले किसी वाहन का इंतजार करने लगा। एक बस आई जिसमें वह चढने लगा।

 इसी बीच एक महिला ने उसे बच्चा चोर कहते हुए पकड़ लिया। घटना की सूचना पर पुअनि रणधीर सिंह भी पहुंच गए और भीड़ से निकालकर उसे किसी तरह थाना लाया। इधर, उसकी पत्नी, मां व भाई भी थाना पहुंच गए। उन्होंने उसके निर्दोष होने की बात पुलिस को बताई। थानाध्यक्ष कुमार रौशन ने घटना की पुष्टि करते बताया कि युवक पुलिस अभिरक्षा में सकुशल है। उन्होंने किसी भी तरह की अफवाह से बचने की लोगों को सलाह दी है।

बच्चा चोर के अफवाह में तीन लोगों की भीड़ ने की धुनाई

वहीं, कोटवा थाना क्षेत्र के दिपउ स्थित तिरहुत मुख्य कैनाल के समीप शौच करने गए बच्चे को एक व्यक्ति द्वारा हाथ पकड़ खींच ले जाया जा रहा था। जिसके बाद बच्चा चिल्लाते हुए भागा। बच्चे के चिल्लाने की आवाज सुन ग्रामीणों ने युवक को पकड़ धुनाई शुरू कर दी। इसी समय दो अन्य लोगों ने बताया कि यह पागल है हम इसे जानते हैं। इसके बाद लोगों ने उनका घर पूछा तो किसी ने आजमगढ़, किसी ने छपरा, कोई वाराणसी बताया जिसके बाद लोगों को उनपर शक हुआ और लोगों ने तीनों को पकड़ कर धुनाई शुरू कर दी। हालांकि बच्चे के पिता भूलन महतो ने लोगों से बचाते हुए युवकों को अपने घर में बंद कर दिया।

 हालांकि लोग घर के बाहर डटे रहे। सूचना पर पंहुची पुलिस को भी काफी विरोध झेलना पड़ा। लोगों द्वारा भीड़ और अंधेरे का लाभ उठा पुलिस गाड़ी पर पथराव करने की बात आ रही है। पुलिस ने काफी मसक्कत के बाद किसी तरह युवकों को अपनी अभिरक्षा में लेकर निकली। थानाध्यक्ष अभय कुमार ने बताया कि युवकों को इलाज के लिये मोतिहारी भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि युवकों की पहचान उत्तर प्रदेश के बलिया स्थित मझउआ निवासी विनोद सिंह, छत्तीसगढ़ के चंपा जयनगरी निवासी चंदू लाल व शिवहर के मोहन बरई निवासी राजू महतो शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.