Move to Jagran APP

शिवहर जिले में हम दो हमारे दो का सपना होगा साकार

शिवहर जिले में जनसंख्या स्थिरीकरण को लेकर शुरू की गई पहल का रिजल्ट जिले में बेहतर दिख रहा है। इसे और बेहतर बनाने और परिवार नियोजन में पुरुषों की साझेदारी बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पुरुष नसबंदी पखवाड़ा मना रहा। छह दिसंबर तक दो चरणों में चलेगा पुरुष नसबंदी पखवाड़ा।

By Vinay PankajEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 04:39 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 04:39 PM (IST)
शिवहर जिले में हम दो हमारे दो का सपना होगा साकार
परिवार नियोजन में पुरुषों की साझेदारी बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पुरुष नसबंदी पखवाड़ा मना रहा

 शिवहर,जेएनएन। हम दो हमारे दो का नारा शिवहर जिले में सिर्फ गूंज ही नहीं रहा। अब लोग इसे अपना भी रहे हैं। जनसंख्या स्थिरीकरण को लेकर शुरू की गई इस पहल का रिजल्ट जिले में बेहतर दिख रहा है। इसे और बेहतर बनाने और परिवार नियोजन में पुरुषों की साझेदारी बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पुरुष नसबंदी पखवाड़ा मना रहा है। छह दिसंबर तक दो चरणों में पुरुष नसबंदी पखवाड़ा मनाया जाएगा। यह अभियान परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने और जीवन में लाए स्वास्थ्य और खुशहाली के नारे के साथ चलाया जाएगा। कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बीच जनसंख्या स्थिरता के लिए पुरुषों को जागरूक करने व परिवार नियोजन कार्यक्रम में उनकी सहभागिता के लिए पुरुष नसबंदी पखवाड़ा छह दिसंबर तक चलेगा। पहले चरण में 29 नवंबर तक मोबिलाइजेशन कार्यक्रम चलेगा। इसके तहत संबंधित कर्मी संपर्क कर उनकी काउंसिलिंग करेंगे। नसबंदी के संबंध में व्याप्त भ्रांतियों को दूर कर पुरुषों को नसबंदी कराने के लिए प्रेरित करेंगे। दूसरा चरण सेवा प्रदायगी का है। यह 30 नवंबर से छह दिसंबर तक चलेगा।

loksabha election banner

कोविड-19 प्रोटोकॉल का रखा जाएगा ध्यान

पखवाड़ा के अंतर्गत समस्त गतिविधियां कोविड-19 संबंधित समस्त सावधानियां एवं सलाह को सुनिश्चित करते हुए मनाई जाएगी। इस दौरान मुख्यत: शारीरिक दूरी, मास्क पहनने, संक्रमण की रोकथाम का पूर्णत: पालन सुनिश्चित किया जाएगा। शारीरिक दूरी एवं कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए पखवाड़ा चलेगा।

छोटा परिवार-सुखी परिवार का सपना साकार करें

सिविल सर्जन डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि पुरुष नसबंदी एक मामूली प्रक्रिया है। यह महिला नसबंदी की अपेक्षा अधिक सुरक्षित और सरल है। इसके लिए न्यूनतम संसाधन, बुनियादी ढांचा व न्यूनतम देखभाल की आवश्यकता है। इसको लेकर समाज में कई प्रकार का भ्रम फैला हुआ है। इस भ्रम को तोड़ना होगा। छोटा परिवार-सुखी परिवार की अवधारणा को साकार करने के लिए पुरुषों को आगे बढ़कर जिम्मेदारी उठाने की जरूरत है।

अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाएगा

मोबिलाइजेशन फेज के दौरान अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाएगा, जिसमें व्यक्तिगत चर्चा और पुरुष नसबंदी के फायदे हितग्राहियों को बताए जाएंगे। पुरुष नसबंदी से संबंधित मिथकों को दूर करने के लिए परामर्श भी प्रदान किया जाएगा। प्रचार-प्रसार के लिए डिजिटल माध्यम के प्रयोग को बल दिया जाएगा। कंटेनमेंट और बफर जोन में मोबाइल वैन की व्यवस्था कर प्रचार-प्रसार किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.