Move to Jagran APP

दरभंगा जिले में सदर प्रखंड की चार पंचायतों के यह गांव बनेंगे स्मार्ट विलेज

Darbhanga news लोहिया स्वच्छता अभियान फेज-टू के तहत पंचायत स्तर पर होगी कचरा प्रबंधन इकाई स्थापित करने की कवायद शुरू कचरा डंप‍िंग यार्ड बनाने के लिए भूमि का हुआ चयन साफ सफाई पर चल रही व‍िशेष कवायद ।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 04:15 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 04:15 PM (IST)
दरभंगा जिले में सदर प्रखंड की चार पंचायतों के यह गांव बनेंगे स्मार्ट विलेज
दरभंगा ज‍िले में कुछ गांवों को स्‍मार्ट वि‍लेज बनाने की चल रही कवायद। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

दरभंगा, {रतन कुमार झा}। ग्रामीण क्षेत्र में लोहिया स्वच्‍छता अभियान के तहत फेज-टू का शुभारंभ शुरू कर दिया गया है। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से स्मार्ट गांव बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। योजना के तहत जिले के सदर प्रखंड की चार पंचायतों का चयन किया गया है। इसमें शहवाजपुर, शीशों पश्चिम, बिजली, और सारामहम्मद शामिल हैं। इन पंचायतों में पंचायत स्तर पर कचड़ा प्रबंधन इकाई यूनिट स्थापित करने की कवायद तेज हो गई है।

loksabha election banner

सदर प्रखंड विकास पदाधिकारी विजय कुमार सौरभ ने इस अभियान में तेजी लाने के लिए प्रखंड स्तर पर अनुश्रवण समिति गठित की है। इसमें स्वास्थ्य चिकित्सा पदाधिकारी, अंचलाधिकारी,मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारी व बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, जीविका कांडिनेटर, प्रखंड कृषि पदाधिकारी को सदस्य मनोनीत किया गया है।

कचरा प्रबंधन पर है खास नजर

योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों को साफ़-सुथरा रखने के लिए कचरा प्रबंधन पर फोकस किया गया है। सूखा व गीला कचरा को अलग अलग कर रखने का इंतजाम किया जा रहा है। सभी चयनित पंचायतों में कचरा प्रोसेङ्क्षसग यूनिट की स्थापना की जा रही है। जिसमें गांवों का सूखा कचड़ा और गीला कचरा को अलग अलग किया जाएगा। इसके लिए कचरा डमपिंग यार्ड के लिए स्थल चयन किया गया है। जहां पर गांव के कचरा की डमङ्क्षपग होगी। बताया गया है कि कि शहर के बाद ग्रामीणों क्षेत्रों को स्वच्छ बनाने को लेकर लोहिया स्वच्छता अभियान फेज 2 का शुभारंभ किया गया है।

योजना को सफल बनाने के लिए स्मार्ट गांव बनाने की जिम्मेदारी प्रखंड स्तर पर सभी पदाधिकारियों को सौंपी गई है। योजना के लिए चयनित होने के साथ सदर जिला स्तर पर पहला प्रखंड बन गया है, जहां काम शुरू हो गया है। अब इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को जागरूक किया जा रहा है। पंचायतों में इसके लिए पंचायत के जन प्रतिनिधियों को भी इस योजना में शामिल किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.