Move to Jagran APP

Lalit Narayan Mithila University: आन स्पाट नामांकन के नाम पर कालेजों में अवैध वसूली

Sitamarhi News स्नातक प्रथम खंड सत्र 2021-24 में चल रहा दूसरे राउंड का आन स्पाट नामांकन शहर के प्रसिद्ध कालेजों सहित अन्य संबद्ध और अंगीभूत कालेजों में नामांकन में नो टेंशन नामांकन कराने को यहां सक्र‍िय हैं दलाल।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 10:25 PM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 10:25 PM (IST)
Lalit Narayan Mithila University: आन स्पाट नामांकन के नाम पर कालेजों में अवैध वसूली
ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में चल रही स्नातक नामांकन की प्रक्रिया।

दरभंगा, जासं। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में स्नातक नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। आन स्पाट नामांकन के नाम पर कुछ कालेजों में अवैध वसूली शुरू हो गई है। नामांकन कराने वाले माफिया और दलाल सक्रिय हो गए हैं। विद्यार्थियों से हजार-दो हजार रुपये लेकर मनचाहे संकायों में नामांकन किया जा रहा है। इसमें कालेज के बड़ा बाबू सहित चपरासी तक संलिप्त रहते हैं। हालांकि किसी ने इस संबंध में डर से लिखित शिकायत नहीं की है। स्नातक में नामांकन के लिए लनामिवि ने अपने नियम जारी किए हैं। इसके तहत जब छात्र ऑन स्पॉट नामांकन के लिए आवेदन करेंगे तो आवेदन से इतर अपने विषयों को बदल सकते हैं। बावजूद कुछ कॉलेज विद्यार्थियों को गलत जानकारी देकर बरगला रहे हैं। कालेज प्रशासन द्वारा बताया जा रहा है कि विद्यार्थियों ने जिस विषय में नामांकन के लिए आवेदन किया है, उस विषय में ही ऑन स्पॉट नामांकन लिया जा सकता है। ऐसे में छात्रों के सामने नामांकन की समस्या आ रही है।

loksabha election banner

छिपाई जाती है विषयवार सीटों की संख्या

विश्वविद्यालय के अधीन सभी अंगीभूत एवं संबद्ध कालेजों में स्नातक प्रथम खंड सत्र 2021-24 में आन स्पाट नामांकन का दूसरा राउंड चल रहा है, जो पहले आओ-पहले पाओ के तहत आठ दिसंबर तक चलेगा। इस दौरान वैसे विद्यार्थी जो नामांकन के लिए पूर्व में आवेदन नहीं कर सके, वे भी आवेदन कर नामांकन ले सकते हैं। इसके बाद भी कालेजों के द्वारा नामांकन को पहुंचे वाले विद्यार्थियों को इतिहास, ङ्क्षहदी, गणित, विज्ञान आदि महत्वपूर्ण विषय में सीटें फूल होने की बात कह लौटा दिया जा रहा है। विवि के अधीन अधिकांश कालेजों की सूचना पट पर विभिन्न विषयों में रिक्त सीटों की सूची नहीं जारी की जा रही है। जबकि विवि प्रशासन का साफ निर्देश है कि सभी कालेजों को अपने यहां विभिन्न विषयों में रिक्त सीटों की सूची सूचना पट पर प्रदर्शित करना है। इसके बाद भी कालेज विवि प्रशासन के आंख में धूल झोंक अवैध वसूली में लगा है।

- गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। स्नातक में नामांकन को दूसरे राउंड की आन स्पाट नामांकन प्रक्रिया चल रही है। इस प्रक्रिया के तहत वैसे विद्यार्थी भी नामांकन ले सकते हैं, जिन्होंने नामांकन के लिए पूर्व में आवेदन नहीं किया है। वे भी आनलाइन आवेदन कर रिक्त सीटों के विरुद्ध नामांकन ले सकते हैं। वैसे विद्यार्थी जिन्होंने अब तक नामांकन नहीं लिया है, वे विषय परिवर्तन कर नामांकन ले सकते हैं। - डा. विजय कुमार यादव, डीएसडब्ल्यू, लनामिवि, दरभंगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.