Move to Jagran APP

Samastipur: बेरोजगार हैं तो बकरी पालन से कर सकते अच्छी आमदनी, मिलेगा 2 लाख 40 हजार का अनुदान

Samastipur बेरोजगार हैं तो बकरी पालन कर अच्छी आमदनी कर सकते हैं। अनुसूचित जाति के लाभुकों को 60 तो सामान्य वर्ग वालों को 50 फीसदी अनुदान मिलेगा। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा चयन। बकरीपालन के लिए इच्छुक हैं तो 11 मार्च तक सकते हैं आवेदन।

By Murari KumarEdited By: Published: Mon, 15 Feb 2021 01:27 PM (IST)Updated: Mon, 15 Feb 2021 01:27 PM (IST)
Samastipur: बेरोजगार हैं तो बकरी पालन से कर सकते अच्छी आमदनी, मिलेगा 2 लाख 40 हजार का अनुदान
समस्तीपुर में बकरी पालन से कर सकते अच्छी आमदनी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। बेरोजगार हैं तो बकरी पालन कर अच्छी आमदनी कर सकते हैं। अनुसूचित जाति के लाभुकों को 60 तो सामान्य वर्ग वालों को 50 फीसदी अनुदान मिलेगा। 40 बकरी और दो बकरा खरीदने पर अनुसूचित जाति के युवाओं को दो लाख 40 हजार और सामान्य वर्ग के आवेदकों को दो लाख अनुदान दी जाएगी। बकरीपालन के लिए इच्छुक हैं तो सुनहरा मौका है। इसके लिए 11 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर आवेदकों का चयन किया जाएगा। 20 बकरी और एक बकरा खरीदने की लागत दो लाख रुपये आएगी। वहीं, 40 बकरी और दो बकरा खरीदने पर चार लाख रुपये खर्च करना होगा। बकरीपालन यूनिट की स्थापना के लिए आवेदक के पास जमीन होनी चाहिए। जिनके पास अपनी जमीन नहीं है वे लीज पर भी जमीन ले सकते हैं। शर्त यह है कि आवेदन जमा करते समय लीज का एकरारनामा की फोटो कॉपी संलग्न कर देनी होगी। आवेदकों के पास तीन तरह की यूनिट लगाने का मौका है। पहला 10 बकरी और एक बकरा, दूसरा 20 बकरी और एक बकरा तथा तीसरा 40 बकरी और दो बकरा वाला स्कीम है। 

loksabha election banner

स्वलागत या बैंक ऋण से शुरू करें रोजगार 

बकरीपालन के लिए लाभुक स्वलागत से या फिर बैंक ऋण से फार्म बना सकते हैं। स्वलागत और प्रशिक्षण प्राप्त आवेदकों को प्राथमिकता दी जाएगी। 10 बकरी और एक बकरा के लिए फार्म बनाने की लागत 75 हजार रुपये आएगी। एससी व एसटी वर्ग वालों को स्वलागत के लिए बैंक खाता में 15 हजार तो बैंक ऋण के लिए 7500 रुपये होने चाहिए। 20 बकरी और एक बकरा के लिए दो लाख रुपये की लागत आएगी। स्वलागत के लिए खाते में 60 हजार तो बैंक ऋण के लिए 20 हजार रुपये सामान्य वर्ग के पास होने चाहिए। जबकि, एससी-एसटी वर्ग के लिए स्वलागत से 48 हजार तो बैंक ऋण के लिए 20 हजार रुपये होने चाहिए। वहीं, 40 बकरी और दो बकरा के लिए लागत चार लाख रुपये आएगा। 

आवेदन करने के लिए जरूरी कागजात 

जमीन की करेंट रसीद, एलपीसी, नजरी नक्शा, जाति प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड और बैंक पासबुक की कॉपी। 

बकरी पालन यूनिट के लिए जमीन की जरूरत 

  • 10 बकरी और एक बकरा के लिए : 900 वर्गफीट 
  • 20 बकरी और एक बकरा के लिए : 1800 वर्गफीट 
  • 40 बकरी और दो बकरा के लिए : 3600 वर्गफीट 

इस बारे में समस्तीपुर के जिला पशुपालन पदाधिकारी कृष्णा कुमार ने कहा कि बकरीपालन बेरोजगारी दूर करने का बेहतर विकल्प है। इच्छुक लोग आवेदन कर सकते हैं। आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। प्राप्त आवेदनों की जांच के बाद चयनित लाभुकों को अनुदान दी जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.