Move to Jagran APP

B. R. Ambedkar Bihar University: स्नातक में सीट खाली रहने पर दूसरे विषय में नामांकन का मिलेगा मौका

B. R. Ambedkar Bihar University स्नातक नामांकन में यदि मेरिट लिस्ट में विद्यार्थियों का नाम नहीं आता है उनके लिए विवि के पोर्टल पर आवेदन को एडिट करने का विकल्प मिलेगा। सीबीएसई की कंपार्टमेंटल के विद्यार्थियों को भी मिलेगा मौका।

By Murari KumarEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 08:41 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 08:41 PM (IST)
B. R. Ambedkar Bihar University: स्नातक में सीट खाली रहने पर दूसरे विषय में नामांकन का मिलेगा मौका
B. R. Ambedkar Bihar University building pic

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में इसबार स्नातक के सीटों को भरने के लिए पहल की जाएगी। विद्यार्थी संबंधित विषय में नामांकन के लिए आवेदन करेंगे लेकिन, यदि मेरिट लिस्ट में उनका नाम नहीं आता है उनके लिए विवि के पोर्टल पर आवेदन को एडिट करने का विकल्प मिलेगा। दूसरे जिस विषय में सीट खाली रह जाएगी उसको चुनकर विद्यार्थी फिर से आवेदन करेंगे। उनके लिए फिर से मेधा सूची जारी की जाएगी। डीएसडब्ल्यू डॉ. अभय कुमार सिंह ने कहा कि एडमिशन खत्म हो जाने के बाद जो छात्र मेरिट से बाहर रहते हैं उनके लिए बाद में विवि की ओर से पोर्टल पर हर कॉलेज की खाली सीटों की लिस्ट दे दी जाएगी।

loksabha election banner

 छात्र जिस विषय में चाहेंगे उसमें आवेदन कर नामांकन ले सकते हैं। विज्ञान व कॉमर्स के साथ कला के विषयों में भी और कला के छात्र केवल कला के विषयों में नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीबीएसई कंपार्टमेंटल छात्रों को भी अप्लाई का मौका मिल सकता है। बता दें कि स्नातक में नामांकन के लिए मेरिट लिस्ट सितंबर के अंत तक जारी होने की संभावना है। हालांकि, अबतक सीटों पर फैसला नहीं हो सका है कि किस कॉलेज में कितने सीट पर स्नातक में नामांकन लिया जाएगा। पोर्टल में गड़बड़ी के कारण निर्धारित तिथि से दो दिन पूर्व ही आवेदन की प्रक्रिया बंद हो गई थी। इसके बाद मेरिट लिस्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 

सीट से 20 हजार अधिक आवेदन

स्नातक में निर्धारित 1.25 लाख सीटों के लिए करीब 1.45 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसके बाद कुछ और कॉलेजों में भी इसी सत्र से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। ऐसे में इनमें भी सीटें बढ़ेंगी। सीटों की संख्या करीब 1.30 लाख तक पहुंच सकती है। इसके बाद करीब 15 हजार विद्यार्थी नामांकन से वंचित हो जाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.