Move to Jagran APP

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा- सरकार प्रायोजित योजनाओं का धरातल पर शत-प्रतिशत क्रियान्वयन आवश्यक

कार्य में शिथिलता को लेकर आवास सहायक को कार्यमुक्त करने का दिया निर्देश। कार्ययोजना में शिथिलता बरतने वालों पर होगी कार्रवाई। आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करने की दी नसीहत।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 05 Jan 2019 04:26 PM (IST)Updated: Sat, 05 Jan 2019 04:26 PM (IST)
ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा- सरकार प्रायोजित योजनाओं का धरातल पर शत-प्रतिशत क्रियान्वयन आवश्यक
ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा- सरकार प्रायोजित योजनाओं का धरातल पर शत-प्रतिशत क्रियान्वयन आवश्यक

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि सरकार प्रायोजित लाभकारी योजनाओं का सही एवं शत-प्रतिशत प्रतिशत क्रियान्वयन धरातल पर होना आवश्यक है। इसमें सभी अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर इसे पूरा करें। वे शनिवार को शिवहर जिला संवाद कक्ष में बिहार सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने योजनाओं की प्रगति का लगातार निरीक्षण करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। कहा कि किसी भी कार्य में शिथिलता या लापरवाही किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

loksabha election banner

सभी विभागों के अधिकारियों के साथ आयोजित संयुक्त बैठक के दौरान हर घर नल का जल, पक्की गली-नाली निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास जीर्णोद्धार योजना, आवास प्रोत्साहन योजना की की गहन समीक्षा की गई जिसमें योजनाओं के क्रियान्वयन एवं अद्यतन स्थिति से मंत्री अवगत हुए और लापरवाह अधिकारियों को फटकार लगाई। इस दौरान तरियानी प्रखंड के अटकोनी पंचायत के आवास सहायक को कार्ययोजना में शिथिलता बरतने को लेकर कार्यमुक्त करने का निर्देश उन्होंने दिया! 

अधिकारियों को पढ़ाया कर्तव्य का पाठ

बैठक में मौजूद डीएम, डीडीसी, डीआरडीए निदेशक, बीडीओ, मनरेगा पीओ, आवास सहायक, पर्यवेक्षक सहित अन्य अधिकारियों को कर्तव्य का पाठ पढ़ाया। इसके अलावा मंत्री श्रवण कुमार ने अधिकारियों को निर्देश् दिया कि जरुरतमंदों को मुर्गी पालन, बकरी पालन, मत्स्य पालन सहित अन्य रोजगारपरक योजनाओं की जानकारी देने के साथ लाभान्वित करने की दिशा में भी कार्य करें।

पठन-पाठन के अलावा खेलकूद को बढ़ावा देने की जरूरत

जिले के प्राथमिक, मध्य एवं उच्च विद्यालयों की समीक्षा करते हुए कहा कि पठन-पाठन के अतिरिक्त खेलकूद को भी बढ़ावा देने की जरूरत है। इसके लिए विद्यालयों में खेल का मैदान उपलब्ध कराने की दिशा में सार्थक प्रयास करने को कहा। वहीं विद्यालयों की चहारदीवारी को बेहद आवश्यक बताया। कहा कि जिले में मिनी स्टेडियम निर्माण के लिए जमीन की उपलब्धता सुनिश्चित कर अग्रतर कार्रवाई की दिशा में ठोस प्रयास किया जाए।

    समीक्षा बैठक के उपरांत मंत्री श्रवण कुमार जिला जदयू कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में शामिल हुए जहां पार्टी को मजबूत करने एवं आगामी लोकसभा चुनाव की रणनीतियों पर भी विमर्श करेंगे। इससे पूर्व शिवहर जिले की सीमा पर स्थानीय विधायक मो. शर्फुद्दीन के नेतृत्व में जदयू कार्यकर्ताओं ने उनका भव्य स्वागत किया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.